Sunday 10 March 2019

बॉलीवुड की कैप्टेन मार्वल?


डीसीयू की फिल्म वंडर वुमन के बाद, मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की स्टैंड-अलोन महिला सुपरहीरो फिल्म कैप्टैन मार्वल पिछले शुक्रवार रिलीज़ हो गई।  यह फिल्म, अमेरिकन वायु सेना की फाइटर पायलट कैरोल डैनवर्स को एक युद्ध में डीएनए के फ्यूज़न के कारण सुपर पावर मिल गई है।  वह इस शक्ति के बल पर दुश्मनों से उन्ही की तरह मुक़ाबला कर सकती है।  फिल्म में अभिनेत्री ब्री लार्सन ने, हैरतअंगेज़ एक्शन किये हैं।  इन एक्शन सीक्वेंस को देख कर हिंदी फिल्म दर्शक हैरत में है।  कैसे, ऐसे खतरनाक एक्शन कर सकती है, एक महिला ! उस समय वह सोचता भी हैं कि काश हमारा बॉलीवुड भी ऎसी कोई महिला सुपरहीरो वाली एक्शन फंतासी फिल्म बनाये। उस समय दिमाग में आता है कि कैप्टेन मार्वल की बॉलीवुड बदल कौन अभिनेत्री हो सकती है ? क्या दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, आलिया भट्ट या श्रद्धा कपूर या कोई दूसरी अभिनेत्री ? आइये, पहले जानने की कोशिश करती है कि कैरोल डैनवर्स के कैप्टेन मार्वल बनने का माद्दा किस अभिनेत्री में है ? यह अभिनेत्रियां इस भूमिका के लिए क्या कर सकती है ?


बॉलीवुड से हॉलीवुड तक एक्शन में प्रियंका चोपड़ा
प्रियंका चोपड़ा, बॉलीवुड की ब्री लार्सन साबित हो सकती है। बॉलीवुड की सेक्सी एक्टर प्रियंका चोपड़ा का हॉलीवुड भी लोहा मानता है।  उन्होंने डॉन सीरीज की फिल्मों में बन्दूक उठाई तो एक्शन फंतासी फिल्म द्रोण में अभिषेक बच्चन के किरदार आदित्य की बॉडीगार्ड के तौर पर ज़बरदस्त एक्शन किये थे।  उन्होंने इस फिल्म के लिए प्राचीन युद्ध शस्त्र गटका चलाना सीखा था। खूब तलवार भांजी थी। उन्होंने, कृष ३ और जय गंगाजल में भी एक्शन किये हैं। उनके खाते में एक हॉलीवुड फिल्म बेवॉच भी है। वह टेलीविज़न सीरीज क्वांटिको की अलेक्स पार्रिश के तौर पर अमेरिकी दर्शकों की पसंदीदा अभिनेत्री बन गई थी। वह कैप्टेन मार्वल की युद्ध पोशाक की प्रबल दावेदार बन सकती है। 


हॉलीवुड में एक्शन कर चुकी दीपिका पादुकोण
प्रियंका चोपड़ा के बाद, हॉलीवुड फिल्म कर चुकी दीपिका पादुकोण भी बॉलीवुड की ब्री लार्सन बन सकती है।  रेस २ की बात न करें तो भी दीपिका पादुकोण की चांदनी चौक टू चाइना फिल्म को कौन भूल सकता है, जिसमे दीपिका ने दोहरी भूमिका में एक चीनी किरदार के तौर पर मार्शल आर्ट्स में निपुणता का प्रदर्शन किया था।  इस फिल्म के अलावा दीपिका पादुकोण ने, गोलियों की रासलीला : राम-लीला के अलावा पद्मावत में भी तलवारबाज़ी के एक्शन किये थे। उन्हें एक हॉलीवुड फिल्म ट्रिपल एक्स: रिटर्न ऑफ़ जेंडर केज में सेरेना उंगेर की भूमिका में विन  डीजल के साथ खूब एक्शन करने का  मौका मिला था।  उनकी एक्शन में सफाई को देख कर ही, उन्हें अगली ट्रिपल एक्स फिल्म में फिर मौक़ा मिलने की खबर है। इसके अलावा, पिछले दिनों यह खबर गर्म थी कि भारत की पहली महिला सुपरहीरो फिल्म की तैयारी की जा रही हैं।  इस फिल्म में दीपिका पादुकोण के सुपर पावर रखने वाली भूमिका करने की खबर थी।


तापसी पन्नू का नाम शबाना
फिल्म नाम शबाना जैसी एक्शन फिल्म की अंडरकवर एजेंट तापसी पन्नू भी पन्नू कैप्टन मार्वल के लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। तापसी की खासियत है उनकी अच्छी तरह से टोंड शरीर संरचना।  वह मूवमेंट में तेज़ और चपल हैं। उन्होंने आत्मरक्षा की तकनीक कर्व मागा सीखी है। यह तमाम खासियतें उन्हें सुपरहीरो कैप्टेन मार्वल बनने का बड़ा दावेदार बनाती है।


अकीरा एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा
सोनाक्षी सिन्हा पर एक्शन खूब फबते हैं।  वह राउडी राठौर फिल्म अपनी एक्शन क्षमता का  परिचय दे चुकी हैं। लेकिन, फोर्स २ और अकीरा जैसी फिल्मों में वह काफी रफ़टफ साबित होती थी। दिलचस्प बात यह है कि सोनाक्षी सिन्हा ने सलमान खान, अजय देवगन और अक्षय कुमार की एक्शन फ़िल्में कर कर के एक्शन सीखा। आगामी फिल्म कलंक में भी उनके एक्शन की खबर है।


घोल की राधिका आप्टे
राधिका आप्टे की उनकी सेक्सी भूमिकाओं से पहचान बनी है। अलबत्ता, नेटफ्लिक्स सीरीज ने उन्हें भिन्न भूमिकाये दी। राधिका आप्टे ने पैट्रिक ग्रैहम की नेटफ्लिक्स के लिए सीरीज घोल में एक सैन्य अधिकारी की भूमिका की थी।  यह सीरीज भविष्य में विनाश के बाद की दुनिया पर केंद्रित थी। इस सीरीज के एक्शन उन्हें कैप्टेन मार्वल की होड़ में शामिल करते हैं।


रोमांस की रानी आलिया भट्ट
क्या आलिया भट्ट एक्शन फिल्म के अनुकूल है ? जवाब के लिए आपको आलिया की पिछले साल की हिट फिल्म राज़ी को याद करना होगा।  इस फिल्म में एक अंडरकवर एजेंट के तौर पर उन्हें कुछ एक्शन करने का मौक़ा मिला था।  वह फिल्म ब्रह्मास्त्र में एक्शन से भरपूर भूमिकाएं कर रही हैं।  इसके लिए उन्होंने इजराइल के प्रशिक्षक से प्राचीन युद्ध विद्याएं सीखी हैं।  आलिया भट्ट भी, थोड़ी मेहनत के बाद कैरोल डेनवर बन सकती हैं।


साहो के कारण श्रद्धा कपूर भी
श्रद्धा कपूर को हिंदी फिल्म दर्शक रोमांटिक फिल्मों की एक्ट्रेस के तौर पर पहचानते हैं।  लेकिन, फिल्म साहो में उनके खतरनाक एक्शन करने की खबर है। उन्होंने बागी के लिए मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग पहले से ही ले रखी है। 


एक्शन फिल्मों की रकुल प्रीत सिंह
रकुल प्रीत सिंह ने, दर्जनों तेलुगु, तमिल, हिंदी और कन्नड़ फ़िल्में की हैं।  इन फिल्मों में, तेलुगु और तमिल फिल्मों के कई एक्शन एक्टर के साथ एक्शन फ़िल्में की है। मिलाप ज़वेरी की एक्शन थ्रिलर फिल्म मरजावा मे उन्हें कई एक्शन फ़िल्में करनी है।  इस भूमिका के लिए राकुल खुद को योग द्वारा चुस्त-दुरुस्त कर रही हैं। वह भी ब्री लार्सन की बॉलीवुड बदल साबित हो सकती है। 


बाहुबली अनुष्का शेट्टी
ब्री लार्सन की कैरोल की भूमिकातेलुगु फिल्मों की सुपरस्टार अभिनेत्री अनुष्का शेट्टी बखूबी कर सकती हैं। अनुष्का शेट्टी ने बाहुबली श्रृंखला की फ़िल्में ही नहीं की है, बल्कि कई तेलुगु फिल्मों में धुंआधार एक्शन फ़िल्में की हैं। बाहुबली की देवसेना के बल पर वह मार्वल सिनेमाई यूनिवर्स की कैप्टेन मार्वल बन  सकती है।


हॉलीवुड में एक्शन कर चुकी ऐश्वर्या 
कुछ साल पहले असिन को लेकर तमिल, इंग्लिश और जापानी भाषा में एक जापानी फिल्म द १९थ स्टेप का निर्माण किया जा रहा था। असिन की खासियत है कि वह प्राचीन युद्ध कला कालरिप्पयट्टु की माहिर हैं। ऐश्वर्या राय बच्चन ने भी मार्शल आर्ट्स का प्रशिक्षण लिया है।  उन्होंने फिल्म जोधा अकबर और द लास्ट लीजन में तलवारबाज़ी के पैंतरे दिखाए थे। एक कन्नड़ फिल्म एक्ट्रेस आयेशा को लेडी ब्रूस ली कहा जाता है। बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कराटे में ब्लैक बेल्ट हैं। आयेशा टाकिया भी मार्शल आर्ट्स एक्सपर्ट और नीतू चंद्र ताई क्वॉन डो एक्सपर्ट है। इसी प्रकार से, तनुश्री दत्ता, कोएना मित्रानंदना सेन, एशा कोपिकर, आदि भी युद्ध विद्या में निपुण अभिनेत्रियां हैं।


ब्री लार्सन ही चुनौती   
बॉलीवुड की तमाम अभिनेत्रियों के सुपरवूमन किरदार  के रास्ते में खुद ब्री लार्सन चुनौती बन कर  खडी है। फिल्म रूम के लिए, २०१५ में ऑस्कर जीत चुकी ब्री लार्सन ने कैप्टेन मार्वल की भूमिका की तैयारी के लिए गहन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग ली है। उन्होंने बीमार पड़ने के बावजूद अपना प्रशिक्षण जारी रखा! अभिनेत्री ने खुद को इस भूमिका के लिए खुद को निश्चित आकार में लाने के लिए लगभग २५०० किलो की जीप को भी धकेला है। उन्होंने हवाई ट्रेनिंग भी ली है । क्या बॉलीवुड की तमाम फिल्म तमाम फिल्म अभिनेत्रियां, ब्री लार्सन की चुनौती को स्वीकार करेंगी ? । इसमे कोई शक नहीं कि प्रियंका चोपड़ा, अलिया भट्ट, आदि अभिनेत्रियाँ मेहनती हैं । वह खुद को किसी भी किरदार में ढाल पाने मे सक्षम है । याद कीजिये मैरी कोम की प्रियंका चोपड़ा को । अलिया भट्ट भी ब्रह्मास्त्र के लिए जम कर ट्रेनिंग कर रही हैं । श्रद्धा कपूर ने भी बागी के बाद साहों में अपनी भूमिका को स्वाभाविक बनाने के लिए कठिन परिश्रम किया है । प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण और ऐश्वर्या राय अपनी क्षमता से हॉलीवुड के निर्देशकों को भी प्रभावित कर चुकी हैं । 

बॉलीवुड न्यूज़ १० मार्च २०१९ - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment