Tuesday 12 March 2019

ओरिजिनल स्टारकास्ट के बनाई जाए हिंदी में विक्रम-वेधा !



तमिल फिल्म विक्रम-वेधा को हिंदी में बनाने के अधिकार निर्माता-निदेशक नीरज पांडेय के पास हैं।  अपराध थ्रिलर फिल्म विक्रम-वेधा के निर्माण में ११ करोड़ खर्च हुए थे  तथा फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ६० करोड़ का बड़ा कारोबार किया था।  इस फिल्म के हिंदी रीमेक को, खुद विक्रम-वेधा के निर्माता भी बनाना चाहते थे।  लेकिन, अब यह अधिकार नीरज पांडेय के पास हैं।  नीरज पांडेय ने अ वेडनेसडे, बेबी और स्पेशल २६ जैसी बढ़िया थ्रिलर फ़िल्में बनाई हैं।  थ्रिलर की समझ उनसे ज़्यादा किसी दूसरे डायरेक्टर को कहाँ हो सकती है।  लेकिन, वह इस फिल्म के हिंदी रीमेक को मूल फिल्म की निर्देशक जोड़ी पुष्कर-गायत्री से बनवाना चाहते थे।  इसके बावजूद अब वह खुद फिल्म का निर्देशन करेंगे। क्या विक्रम-वेधा का हिंदी रीमेक मूल निर्देशक और कलाकारों के साथ नहीं होना चाहिए ?


विक्रम-वेधा को, फिल्म की निर्देशक जोड़ी पुष्कर और गायत्री ने खुद मणिकंदन के साथ लिखा था।  यही काऱण था कि विक्रम-वेताल की कहानी और जवाब की शैली में बनी यह फिल्म प्रभावशाली बन पड़ी थी।  यह जोड़ी इसे हिंदी लेखकों की मदद से, हिंदी में भी बना सकती थी।  मगर, फिल्म के लिए हीरो चुने गए शाहरुख़ खान नहीं चाहते थे कि मूल फिल्म के निर्देशक इसे बनाये।  इसलिए, हिंदी विक्रम-वेधा का निर्देशन अब नीरज पांडेय को करना होगा।


फिल्म में पुलिस अधिकारी विक्रम और अपराधी वेधा की भूमिकाय आर माधवन और विजय सेतुपति ने की थी।  इस फिल्म को हिंदी में डब कर भी रिलीज़ किया गया था।  दोनों दर्शकों को प्रभावित कर पाने में कामयाब हुए थे।  खबर है कि फिल्म के तीन मुख्य सितारे आर माधवन, विजय सेतुपति और श्रद्धा श्रीनाथ हिंदी में भी अपनी अपनी भूमिकाये करने को उत्सुक थे।  लेकिन, नीरज पांडेय को ऐसा लगता है कि दक्षिण के यह तीन सितारे हिंदी बेल्ट में इतने बिकाऊ नहीं है।


यह सोचा जाना कि माधवन, विजय सेतुपति और श्रद्धा श्रीनाथ हिंदी रीमेक के उपयुक्त नहीं, ठीक नहीं लगता है।  माधवन ने रहना है तेरे दिल में, रंग दे बसंती, गुरु, १३ बी, ३ इडियट्स, तनु वेड्स मनु और तनु  वेड्स मनु रिटर्न्स जैसी बड़ी हिट फ़िल्में की हैं।  हिंदी दर्शक उन्हें बहुत अच्छी तरह से पहचानता और पसंद करता है।  तभी तो उन्हें लेकर तीन भाषाएँ में फिल्म रॉकेट्री: द नम्बि इफेक्ट बनाई जा रही है।  वह विक्रम की भूमिका में पसंद किये जाते।


विक्रम-वेधा के अपराधी वेधा की भूमिका करने वाले विजय सेतुपति ने अभी तक कोई हिंदी फिल्म नहीं की है।  लेकिन, डब फिल्मों के ज़रिये हिंदी दर्शक उन्हें अच्छी तरह से  पहचानता है।  वह पावरफुल एक्टर हैं। किसी भी किरदार में घुलमिल जाते हैं।  अब तो हिंदी दर्शकों के दिलों में, दक्षिण के एक्टर को लेकर पहले वाला भाव नहीं रहा।  जहाँ तक श्रद्धा श्रीनाथ की बात है, वह तिग्मांशु धुलिया की फिल्म मिलन  टॉकीज से हिंदी फिल्म डेब्यू कर रही हैं।  इससे साबित होता है कि उनकी हिंदी बेल्ट में स्वीकार्यता है। 


फिलहाल की खबर है कि विक्रम-वेधा के हिंदी रीमेक में,  शाहरुख़ खान पुलिस अधिकारी विक्रम की भूमिका करने के बजाय अपराधी वेधा की भूमिका करना चाहते हैं।  विक्रम की भूमिका के लिए किये एक्टर  के अलावा दूसरी महत्वपूर्ण स्टार कास्ट का चुनाव भी होना है।  तो  इंतज़ार कीजिये आगे के ऐलानों का।


दिनेश विजन की हॉरर कॉमेडी रूह अफज़ा - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment