Tuesday 5 March 2019

क्या सलमान खान हैं कोरियाई फिल्मों के रीमेक एक्टर ?


भारत के बाद, सलमान खान एक कोरियाई फिल्म वेटेरन (२०१५) की रीमेक करने जा रहे हैं । इस फिल्म के कहानी एक ईमानदार और अपराधियों के लिए कठोर पुलिस वाले के, एक उद्यंड रईस व्यक्ति से टकराव की है, जो अपने पैसे और रसूख के बल पर हर बार कानून से बच निकलता है। यह कोरिया के चौथी सबसे अधिक ग्रॉस करने वाली फिल्म थी। यह सलमान खान की तीसरी रीमेक फिल्म होगी । इधर, कोरियाई फिल्मों के हिंदी रीमेक बनाने का सिलसिला बना है।


सलमान खान की भारत
कोरियाई फिल्म ओड टू माय फादर पर आधारित है सलमान खान की फिल्म भारत ।  ओड टू माय फादर, कोरियाई वॉर की पृष्ठभूमि पर थी।  यह फिल्म कोरिया के १९५० के इतिहास से शुरू कर, वर्तमान कोरिया पर केंद्रित थी । अली अब्बास ज़फर निर्देशितसलमान खान की फिल्म देश विभाजन के बाद आज के हिंदुस्तान का चित्रण करने वाली फिल्म है।


सलमान खान और ऐश्वर्या राय की रीमेक फ़िल्में
२०१५ में दीवाली वीकेंड पर रिलीज़ सलमान खान की फिल्म प्रेम रतन धन पायो, कोरियाई फिल्म मज़्क़ुएरदे पर आधारित थी। इसी साल रिलीज़ ऐश्वर्या राय बच्चन की फिल्म जज्बा भी कोरियाई फिल्म सेवन डेज की रीमेक थी। 


२०१६ में दो फ़िल्में
कोरियाई फिल्मों ने, २०१६ में भारतीय फिल्म निर्माताओं को आकर्षित किया। नतीजे के तौर पर, २०१० की कोरियाई बदला ड्रामा फिल्म द मैन फ्रॉम नोवेयर को जॉन अब्राहम के साथ, निशिकांत कामथ ने रॉकी हैण्डसम टाइटल के साथ बनाया था। इस फिल्म में जॉन अब्राहम अपनी ६ साल की दोस्त का अपहरण कर लिए जाने से नाराज़ हो कर ड्रग माफिया से टकरा जाते हैं। २०१३ की थ्रिलर फिल्म मोंताज को रिभु दासगुप्ता ने तीन टाइटल से अमिताभ बच्चन और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के साथ बनाया। इस फिल्म की कहानी एक व्यक्ति के अपनी पोती को खोज़ने की थ्रिलर कहानी थी।


कुछ दूसरी रीमेक फ़िल्में
कुछ दूसरी कोरियाई फिल्मों का हिंदी रीमेक सफल और असफल हुआ है। इनमे जिंदा (ओल्डबॉय), एक विलेन (आई सॉ द डेविल), आवारापन (अ बिटरस्वीट लाइफ), मर्डर २ (द चेजर), जयंतीभाई की लव स्टोरी (माय डिअर डेसपरडो), अग्ली और पगली (माय सैसी गर्ल), दो लफ़्ज़ों की कहानी (आलवेज़), सिंह इज ब्लिंग (माय वाइफ इज अ गैंगस्टर) काबिल (ब्रोकन) और बर्फी (लवर्स कंसर्टो) के नाम उल्लेखनीय हैं।


कोरियाई बैनर बनाएगा रीमेक
रिभु दासगुप्ता ने तीन का निर्माण कोरियाई कंपनी क्रोस के साथ बनाया था। अब यह कंपनी १० कोरियाई फिल्मों के हिंदी रीमेक बनाने जा रही हैं। पहले दो कोरियाई फिल्मों अ हार्ड डे और मिरेकल इन सेल नंबर ६ के रीमेक बनाए जायेंगे।

पति के लिए जोनास ब्रदर्स के सकर में प्रियंका चोपड़ा - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment