Friday 7 September 2018

केबीसी कर्मवीर पर डॉक्टर प्रकाश प्रकाश आमटे

आज से कौन बनेगा करोड़पति का १०वा  सीजन शुरू होने जा रहा है।  इस पहले एपिसोड केबीसी कर्मवीर में, उस व्यक्ति का स्वागत किया जाएगा, जिनके अथक प्रयत्नों से आदिवासियों की ज़िन्दगी में सुधार आया।  इस एपिसोड के मेहमान बाबा आम्टे के बेटे प्रकाश आम्टे अपनी डॉक्टर पत्नी मन्दाकिनी आम्टे के साथ होंगे। 

1) आप आदिवासी समुदाय के लिए अपना काम करते समय कैसा महसूस करते हैं? आप जानवरों को कैसे बचाते हैं?



डॉ प्रकाश प्रकाश: हमारे बचपन में, हम कभी नहीं जानते थे कि कैसे एक आदिवासी समुदाय रहता था। उनके जीवन के बारे में कुछ भी पता नहीं था, जब तक कि मेरे पिता (श्री बाबा आमटे) हमें जंगल में पिकनिक मनाने नहीं ले गए। वहां पर हमने उन्हें देखा और महसूस किया कि वे कैसे जीते हैं।

यह मेरे पिता का ही सपना था, जिसे हमने आगे बढ़ाया। चूंकि मैं और मेरी पत्नी श्रीमती मन्दाकिनी आमटे डॉक्टर थे, हमने एक पेड़ के नीचे एक अस्पताल खोला और उन्हें बेहतर जीवन जीने में मदद की।


शुरू में उन लोगों के पास पहनने के लिए कपडे या खाना नहीं था। वे अक्सर जानवरों को मारकर अपनी भूख को पूरा करते थे। 


जिस दिन हमने आदिवासी को मरी हुई बंदरिया और उसके पास बिलखते हुए उसके बच्चे को देखा तो हमें धक्का लगा।


जब हमने उनसे बंदर छोड़ने का अनुरोध किया, तो उन्होंने कहा कि अगर वे बंदर को छोड़ देते हैं, तो उनके बच्चों के पास खाने के लिए कुछ भी नहीं होगा।


यही वह लम्हा था जिसने अनाथालय शुरू करने में मेरी मदद की।


हमने उनसे कहा कि वे जानवर हमें दें और उसके बदले में हम उन्हें चावल और कहना देंगे। इससे उनका और उनके परिवार का बेहतर भविष्य सुनिश्चित हुआ।


इसलिए, हमने जानवरों को बचाने के लिए एक अनाथालय खोला। मुझे जानवरों से प्यार है और वे हमारे लिए एक परिवार हैं।


इसके अलावा, मैं उन्हें बंद रखना पसंद नहीं करता, इसलिए यह अनाथाश्रम उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान था यह आमटे के लिए एक विस्तारित परिवार है।


2) आपने आदिवासी समुदाय की ओर अपने लक्ष्य को कब महसूस किया? आपने उनका समर्थन करने के लिए क्या किया और आपका सपोर्ट सिस्टम क्या था?

डॉ प्रकाश आमटे: जब हमने उस स्थिति को देखा जिसमें आदिवासी समुदाय जी रहा था, हमें एक लक्ष्य मिला और उन्हें समर्थन देने का फैसला किया।

हमने उनके लिए एक अस्पताल खोला जहां हमने उनका इलाज करने का फैसला किया।


शुरुआत में हमारे लिए यह बेहद चुनौतीपूर्ण था। जब भी वे बीमार पड़ते थे, वे अक्सर गाँव में एक व्यक्ति के पास जाते थे जो उन्हें ठीक करने के लिए तंत्र मन्त्र का इस्तेमाल करता था और जो वह कहता था वही ब्रह्म वाक्य होता था।


जब हमने अस्पताल खोला, तो उनका भरोसा हासिल करना मुश्किल था, लेकिन आखिरकार, कदम-दर-कदम, विश्वास बढ़ गया।


दूसरी ओर, दवाइयों के काम करने के लिए, उन्हें भोजन का भी करना था। हमें इस चुनौती का अहसास था। हमने उन्हें खेती और कृषि सिखाई और उन्हें उनके अधिकारों के लिए शिक्षित करने के लिए एक स्कूल शुरू किया।

3) केबीसी 10 जैसे एक शो के माध्यम से, आप दुनिया से क्या संदेश साझा करना चाहते हैं?

डॉ प्रकाश अम्टे: केबीसी के माध्यम से, एक मंच जो ज्ञान को बढ़ावा देता है, मैं दुनिया को यह सन्देश देना चाहता हूँ कि कई ऐसे तरीके हैं, जिनके माध्यम से हकीकत से वास्ता किया जा सकता है।

दुनिया बहुत बड़ी है और अभी तक कई चीजों का पता ही लगाया जा रहा है।


मैं हमेशा अपने बच्चों और युवा पीढ़ी को बताता हूं कि उन्हें बाहरी दुनिया में कदम उठाने और अपने करियर बनाने से पहले, उन्हें ऐसे स्थानों पर जाना चाहिए और कोई नहीं जानता कि प्रेरणा कहां से आती है। वे इनमें से किसी भी क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं।

4) श्री बच्चन के साथ हॉट सीट पर आप कैसा महसूस कर रहे थे?

डॉ प्रकाश आमटे: बड़े कलाकार श्री अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठना शानदार और अद्भुत अनुभव था।

वह हमेशा ही एक ऐसे व्यक्तित्व रहे हैं, जिनसे लोग मिलना चाहते हैं और मैं भी उनसे मिलने की उम्मीद कर रहा था।

5) आपके जीवन में कब तक रोकोगे को क्या परिभाषित करता है?

डॉ प्रकाश आमटे: मेरे पिता, बाबा आमटे एक प्रेरणादायक व्यक्ति रहे हैं और उन्होंने हमेशा जो कुछ भी हमें सिखाया है हमने उसका पालन किया है।

यह हम पर ही रहा कि आखिर हम कैसे अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं और हमने महसूस किया कि हम आदिवासी समुदाय के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं।


हां, हमें कई बाधाओं का सामना करना पड़ा लेकिन हम रुके नहीं। यही कब तक रोकोगे को परिभाषित करता है                                                                                                



स्टैंड-अप कॉमेडी के आम आदमी - गुप्त जी!- पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment