Sunday 8 July 2018

क्या फर्स्ट हाफ से खुश होना चाहिए बॉलीवुड को ?

पूर्वार्द्ध २०१८ का समापन रणबीर कपूर, परेश रावल और विक्की कौशल की फिल्म संजू की रिलीज़ के साथ ही हो गया। संजू रणबीर कपूर की सबसे बड़ी हिट फिल्म तो साबित हो ही रही है, इसका कलेक्शन टॉप ५ की फिल्मों में शामिल हो गया है। संजू ने, पहले दिन ३४.७५ करोड़ का कारोबार कर, नॉन हॉलिडे रिलीज़ फिल्म में, बाहुबली २ के बाद का सबसे बड़ा कारोबार किया था।  इस फिल्म ने दूसरे दिन ३८.६० करोड़ का कारोबार कर, खुद को तीन दिनों में १०० करोड़ क्लब में शामिल होने वाली फिल्मों की दावेदारी में शामिल कर लिया था। संजू ने तीसरे दिन यानि रविवार को ४५ करोड़ का कारोबार का ११८ करोड़ का कारोबार किया था । इस प्रकार से फिल्म ने, संडे तक टॉप का वीकेंड निकालने वाली फिल्म का खिताब हासिल कर लिया। 

जून के महीने में खुशखबरी ! 
बॉलीवुड के लिहाज़ से जून का महीने खुशखबरी और चांदी बरसाने वाला रहा।  दर्शकों ने जम कर हिंदी फिल्मों का आनंद लिया। जून में आधा दर्जन फ़िल्में रिलीज़ हुई थी।  इनमे एक डब फिल्म, रजनीकांत की तमिल, तेलुगु और हिंदी में रिलीज़ फिल्म काला थी। जून में एक दिलचस्प मुक़ाबला भी हुआ। यह मुक़ाबला भाई और बहन की फिल्मों के रूप में हुआ। १ जून को करीना कपूर खान  के साथ अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर की फिल्म वीरे दी वेडिंग रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म के सामने थी, बेटे हर्षवर्द्धान कपूर की फिल्म भावेश जोशी। इन दोनों के बीच त्रिकोण बना रही थी जैकी श्रॉफ और जिमी शेरगिल की एक्शन फिल्म फेमस। इन फिल्मों के अलावा, १५ जून को सलमान खान की फिल्म रेस ३ भी रिलीज़ हुई थी। इन छह फिल्मों में से ३ ने बड़ी सफलता हासिल की।  वीरे दी वेडिंग ने ८० करोड़ से ज़्यादा का कारोबार किया।  सलमान खान की सितारा बहुल फिल्म रेस ३ को ईद का फायदा मिलना ही था।  फिल्म ने वीकेंड में १०० करोड़ क्लब में प्रवेश कर लिया। लेकिन, संजू के कलेक्शन ने सलमान खान की फिल्म के कलेक्शन को भी फीका कर दिया। संजू के कलेक्शन ने बॉलीवुड की बांछें खिला दी।

दर्शक सिनेमाघरों में फिल्म देखने को राज़ी !  
क्या यह बॉलीवुड फिल्मों लिए अच्छा संकेत है या चेतावनी भी है ? पूर्वार्द्ध २०१८ में बॉलीवुड के सुपर सितारों यानि रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, अक्षय कुमार, सलमान खान, अजय देवगन, आलिया भट्ट,  सोनम कपूर और करीना कपूर खान की फ़िल्में रिलीज़ हुई। पहले छह महीनों में प्रदर्शित हुई उल्लेखनीय बॉलीवुड फिल्मों में पद्मावत, बागी २, रेस ३, राज़ी, सोनू के टीटू की स्वीटी, रेड, वीरे दी वेडिंग, पैडमैन, संजू और परमाणु के नाम शामिल हैं।  इनमे से सात फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शतक मारा था। इनमे रणवीर सिंह की पद्मावत, सलमान खान की रेस ३, टाइगर  श्रॉफ की बागी २ और रणबीर कपूर की फिल्म संजू के नाम शामिल थे। परमाणु और पैडमैन का कारोबार भी बढ़िया रहा।  इससे ऐसा तो लगता है कि हिंदी दर्शक सिनेमाघरों में जा कर फिल्म देखने को तैयार हैं, बशर्ते उसमे मनोरंजन हो और उनका प्रिय सितारा हो।

क्या हैं संकेत ? 
पूर्वार्द्ध में हिट फिल्मों का विश्लेषण किया जाए तो कुछ ख़ास संकेत नज़र आते है। इन संकेतों को भांप कर भविष्य की तैयारी की जा सकती है। इन संकेतों से इतना तो साफ़ है कि बॉलीवुड में स्टारडम का महत्त्व है।  दर्शक भी अपने प्रिय एक्टर की फ़िल्में देखना चाहता है।  छुट्टियों के वीकेंड का बेहतर फायदा उठाया जा सकता है।  इसी स्टारडम का तकाज़ा था कि सलमान खान की फिल्म रेस ३ को अपने पहले वीकेंड में ज़बरदस्त सफलता मिली थी।  रणवीर सिंह और दीपिका पदुकोण के स्टारडम के साथ पद्मावत विवाद ने फिल्म पद्मावत को, संजू से पहले तक, साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म बना रखा था। अजय देवगन की फिल्म रेड और अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन अपने सितारा हीरो के कारण ही बॉक्स ऑफिस पर घाटे का सौदा साबित नहीं हुई।

महिला प्रधान फिल्मों की छमाही 
एक दूसरा संकेत यह था कि अब फीमेल ओरिएंटेड फिल्मों को दर्शक मिल सकते हैं। आलिया भट्ट की मेघना गुलजार निर्देशित फिल्म राज़ी और आल फीमेल बडी फिल्म वीरे दी वेडिंग नायिकाओं पर केंद्रित होने के बावजूद दर्शकों को अपनी ओर खींच पाने में सफल हुई।  पद्मावत में रणवीर सिंह भी थे, लेकिन पूरी फिल्म रानी पद्मावती यानि दीपिका पादुकोण की मौजूदगी को भुना रही थी। बाकी फिल्मों में भी महिला किरदार भरपाई के नहीं थे। रेड की इलीना डिक्रूज़ पैडमैन की सोनम कपूर के चरित्र इसका प्रमाण थे ।

युवा एक्टर्स का ज़माना ! 
पहली छमाही ख़त्म होने तक रिलीज़ फिल्मों ने साबित करने की कोशिश की है, अब युवाओं का समय आ गया है। इसका पहला प्रमाण मिला बागी २ से। युवा टाइगर श्रॉफ की इस फिल्म ने टाइगर की दहाड़ जैसा २५.१० करोड़ का कारोबार किया।  टाइगर की फिल्म ने पद्मावत, पैडमैन और रेड के फर्स्ट डे कलेक्शन को भी पीछे धकेल दिया।  टाइगर को ज़बरदस्त शुरुआत भी मिली थी, लेकिन कार्तिक आर्यन, नुसरत भरुचा और सनी निज्जर की कॉमेडी फिल्म सोनू के टीटू की स्वीटी ने धीमी शुरुआत के बाद रफ़्तार पकड़ ली और १०० करोड़ क्लब में प्रवेश पा लिया। रणबीर कपूर की फिल्म संजू की सफलता भी युवा एक्टर की सफलता है। वह केवल ३४ साल के हैं। इससे साफ है कि अब हिंदी फिल्मों से खान अभिनेताओं का वर्चस्व ख़त्म हो रहा है।  वरुण धवन की फ़िल्में जिस प्रकार का कारोबार कर रही हैं, उससे युवा चेहरों पर दर्शकों के विश्वास का पता चलता है। 

कंटेंट ही किंग 
बॉलीवुड सुपर स्टार हों या युवा स्टार, फिल्म की कहानी में दम होना ज़रूरी है।  केवल स्टार होने की दम पर फिल्म हिट नहीं कराई जा सकती है।  फिल्म की कहानी में दम होने के साथ साथ फिल्म को मनोरंजक भी होना चाहिए।  सलमान खान की रेस ३ वीकेंड के बाद इसीलिए औंधे मुंह गिरी कि फिल्म की कहानी में दम नहीं था, स्क्रिप्ट झोलदार और अविश्वसनीय थी।  वही सोनू के टीटू की स्वीटी अपनी कथा-पटकथा की दम पर दर्शकों को आकर्षित कर पाने में सफल हुई। अजय देवगन की फिल्म रेड सिर्फ एक कमरे तक सीमित थी। लेकिन, कथानक दमदार था और स्क्रिप्ट कल्पनाशील थी। राज़ी की सफलता भी कंटेंट को किंग साबित करती थी। 

शतकवीर सात फ़िल्में 
पूर्वार्द्ध २०१८ ने, अपने के पहले दो सालों के पूर्वार्द्धों को पछाड़ दिया है। २०१६ में सिर्फ दो फिल्मो ने शतक जमाये थे।  शतक ज़माने वाली दोनों ही फ़िल्में एयरलिफ्ट और हाउसफुल ३ अक्षय कुमार की फ़िल्में थी। इस लिहाज़ से २०१७ बढ़िया रहा।  पूर्वार्द्ध २०१७ में पांच फ़िल्में शाहरुख खान की रईस, सलमान खान की ट्यूबलाइट, अक्षय कुमार की जॉली एलएलबी २, वरुण धवन की बद्रीनाथ की दुल्हनिया और ह्रितिक रोशन की काबिल शतकवीर फ़िल्में थी। ज़ाहिर है कि यह सभी अलग अलग सुपर सितारों की फ़िल्में थी।  लेकिन, २०१८ में पद्मावत, बागी २, रेस ३, राज़ी, सोनू के टीटू की स्वीटी, रेड और संजू शतकवीर फ़िल्में साबित हो चुकी हैं। वह भी अलग अलग सुपर सितारों की।  

बॉक्स ऑफिस पर १८०० करोड़ ? 
क्या २०१८ में,  बॉक्स ऑफिस पर १८०० करोड़ की बारिश होगी ? संजू को जैसी सफलता मिल रही है, उसे देखते हुए कहा जा सका है कि पहली छमाही में रिलीज़ हुई हिंदी फ़िल्में १८०० करोड़ कमा ले जाएगी।  संजू की रिलीज़ से पहले तक हिंदी फिल्मों पैडमैन, वीरे दी वेडिंग, परमाणु द स्टोरी ऑफ़ पोखरण, १०२ नॉट आउट, हिचकी, अदि के बढ़िया प्रदर्शन की बदौलत १५०० करोड़ की कमाई कर ली है। संजू ने अगर २०० करोड़ ही कमाए तो बॉक्स ऑफिस पर १७०० करोड़ का अम्बार लग जाएगा।  लेकिन, जिस प्रकार से संजू को दर्शकों का प्यार मिल रहा है, ऐसा लगता है कि २०१८ के प्रथमार्ध में रिलीज़ फ़िल्में १८०० करोड़ का आंकड़ा पा कर ही ले जाएंगी ।  इस प्रकार से यह, २०१६ के ११०० करोड़ और २०१७ के १००० करोड़ से कहीं बहुत ज़्यादा होगा। 

हृथिक रोशन नहीं बनेंगे भंसाली के पुलिमुरुगन !-  पढ़ने के लिए क्लिक करें

No comments:

Post a Comment