Saturday 2 February 2019

बीमारी के बावजूद ब्री लार्सन ने ली गहन फ्लाइट ट्रेनिंग


मार्वल स्टूडियोज़ की पेशकश फिल्म कैप्टन मार्वल, मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के पहले कभी न देखे गए इतिहास के युग का एक बिल्कुल नया रोमांच है, जिसमें एमसीयू के पहले एकल, महिला-फ्रैंचाइज़ी वाले मुख्य क़िरदार- कैरल डेनवर्स उर्फ कैप्टन मार्वल को पेश किया जा रहा है।

मार्वल के सबसे शक्तिमान सुपर हीरो के रूप में पहचाने जानेवाले, कैप्टन मार्वल को 2019 की धमाकेदार तरीके से शुरुआत करनेवाला बताया जा रहा है और इसमें कोई शक़ नहीं की यह इस साल की सबसे अधिक इंतज़ार की जा रही फ़िल्मों में से एक है।

१९९० के दशक की कहानी, जैसे-जैसे कैरल डेनवर्स ब्रह्मांड की एक सबसे शक्तिशाली नायिका बनती जाती है "कैप्टन मार्वल" की यात्रा आगे बढ़ती जाती है।

पहली बार १९६७ में प्रकाशित पसंदीदा मार्वल कॉमिक बुक सीरीज़ पर आधारित, "कैप्टन मार्वल" में अकादमी पुरस्कार विजेता ब्री लार्सन कैरोल डैनवर्स/कप्तान मार्वल का क़िरदार निभा रही हैं, सैमुअल एल. जैक्सन निक फ्यूरी की भूमिका में, टैलोस की भूमिका में मेंडेलसोह्न और साथ में हैं, एनेट बेनिंग, क्लार्क ग्रेग और जूड लॉ स्टारफोर्स कमांडर के रूप में।

ऑस्कर जीत चुकी ब्री लार्सन ने इस क़िरदार की तैयारी में ज़बरदस्त कड़े प्रशिक्षण वाली दिनचर्या को अपनाया। उसने असली फ्लाइट ट्रेनिंग भी की जो काफी मुश्क़िल थी और बीमार होने के बावजूद ब्री ने ट्रेनिंग को पूरा किया!


उड़ान प्रशिक्षण के बारे में पूछे जाने पर, ब्री ने कहा, "अरे, मैंने तो बहुत उल्टियाँ कीं। ये मुझे मेरा कॉल साइन मिलने का हिस्सा है। सभी पायलट मुझे कह रहे थे कि आप किसी को मत बताना, पर मुझे बताने में कोई शर्म नहीं थी। लेकिन हम एक डॉग फाइट का दृश्य बना रहे थे, इसलिए मैं हर तरफ़ इधर-उधर घूम रही थी। मेरा पायलट इतना बेहद कमाल का और बहुत ही होशियार था। हम 6.5 Gs तक पहुँचे। उन सबका अनुभव अद्भुत था, खासकर जब हम सेट पर वापस आए तब। जब हम एक बैरल के लुढ़कने का सीन कर रहे थे, तो मुझे याद आ रहा था कि असल में, कैसा महसूस होता है, आपके शरीर कैसा महसूस होता है, साँस लेने में कितनी तकलीफ़ होती है। यह उन सारी बारीकियों में से एक है जो मुझे लगता है कि इस फ़िल्म में आयेंगी ताकि आप चाहे जो भी हों, आप वायु सेना हैं या आप एक पायलट हैं या जो कुछ भी है, आप उस चीज़ को पहचान लेंगे। वह इतना वास्तविक लगता है।"

एक इंटरव्यू में, लार्सन ने बताया कि उनकी शक्ति की ट्रेनिंग-जिसमें १०० किलोग्राम डेडलिफ्ट्स और २०० किलोग्राम के हिप थ्रस्ट शामिल हैं - ने उन्हें न केवल शारीरिक तौर पर बदलकर रख दिया, बल्कि उन्हें मार्वल कॉमिक्स यूनिवर्स में सबसे शक्तिशाली नायिका, कैप्टन मार्वल बनने के लिए मानसिक रूप से तैयार करने में भी मदद की।

"कैप्टन मार्वल का एक अहम हिस्सा उसकी ताकत होती है" लार्सन ने कहा। "मुझे पता होता कि अगर मैं उस चीज़ से गुज़र सकती हूँ, तो मैं उसके और करीब जा पाऊँगी और मैं उसे नहीं समझ पाऊँगी।"


मार्वल स्टूडियो की कैप्टन मार्वल भारत में ८ मार्च २०१९ को अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज़ हो रही है।

स्वरा भास्कर के कहानीवाले की पहली फिल्म कृष्णा सेन बायोपिक - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment