Sunday 15 December 2019

सबसे अधिक ग्रॉस करने वाली ५० फ़िल्में


बीत रहे दशक की टॉप ग्रॉसर फिल्मों पर नज़र डालना दिलचस्प होगा। हर साल, टॉप पर रहने वाली पांच फिल्मों में, बॉलीवुड के स्थापित सितारों की फ़िल्में ही नज़र आती हैं। बहुत कम ऐसा हुआ कि कोई सरप्राइज हिट या स्लीपर हिट फिल्म टॉप ५ में शामिल हुई हो और उस फिल्म का नायक टॉप ५ में शामिल हुआ हो।  

खान, कपूर, देवगन और कुमार का २०१०
२०१० में टॉप की ५ फिल्मों में शाहरुख़ खान की माय नेम इज खान, सलमान खान की दबंग, अजय देवगन की गोलमाल ३, अक्षय कुमार की हाउसफुल और रणबीर कपूर और अजय देवगन की राजनीति शामिल हैं। टॉप की ग्रॉस करने वाली फिल्म शाहरुख़ खान की माय नेम इज खान थी। चूंकि, राजनीति में अजय देवगन भी थे, इसलिए २०१० में अजय देवगन की दो फ़िल्में टॉप ५ में शामिल नज़र आती हैं।

खान अभिनेताओं का २०११
२०११ की टॉप ५ ग्रॉसर फिल्मों में चार फ़िल्में खान अभिनेताओं की है। टॉप ५ में शामिल गैर खान अभिनेता की फिल्म में हृथिक रोशन की फिल्म ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा है। हालाँकि, शीर्ष की चार फिल्मों में शामिल शाहरुख खान की फिल्म रा.वन टॉप ग्रॉस करने वाली फिल्म होने के बावजूद भारी बजट के बोझ तले दब गई। शाहरुख़ खान दूसरी फिल्म डॉन २ तीसरे नंबर की हिट फिल्म में शामिल हुई। सलमान खान की टॉप ग्रॉस करने वाली बॉडीगार्ड के अलावा फिल्म रेडी है।

फिर खान अभिनेताओं की तीन फिल्मों का २०१२
२०१२ की टॉप ग्रॉसर फिल्मों में तीन फ़िल्में खान अभिनेताओं की थी। सलमान खान की दो फ़िल्में  एक था टाइगर और दबंग २ टॉप २ पर थी। तीसरे नंबर पर शाहरुख़ खान की जब तक है जान थी। अक्षय कुमार राऊडी राठोर और हृथिक रोशन की अग्निपथ टॉप ५ में शामिल थी।

हृथिक रोशन का २०१३
२०१३ में टॉप ५ में दो फ़िल्में धूम ३ और कृष ३ हृथिक रोशन की थी और एक एक फिल्म शाहरुख़ खान की चेन्नई एक्सप्रेस, रणबीर कपूर की यह जवानी है दीवानी और रणवीर सिंह की राम-लीला थी। यानि इस साल सिर्फ एक ही खान यानि शाहरुख खान चेन्नई एक्सप्रेस से टॉप पर काबिज़ था। राम-लीला से रणवीर सिंह ने टॉप की ओर कदम बढ़ा दिए थे। उनके साथ, फिल्म ये जवानी है दीवानी का सहारा लेकर दीपिका पादुकोण भी थी।

२०१४ में हृथिक की बैंग बैंग, सलमान खान की किक
आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख खान ! इन तीन खान सितारों की फ़िल्में पीके, किक और हैप्पी न्यू इयर इसी क्रम में टॉप ५ पर काबिज़ नज़र आती हैं। हृथिक रोशन की, हॉलीवुड की फिल्म नाइट एंड डे की ऑफिसियल रीमेक फिल्म बैंग बैंग तथा अजय देवगन की सिंघम रिटर्न्स टॉप ५ में शामिल फ़िल्में थी।

कंगना रानौत का २०१५
दशक में पहली बार कोई नायिका प्रधान फिल्म टॉप ५ में शामिल थी। इसका श्रेय जाता है ज़बरदस्त प्रतिभा की धनी अभिनेत्री कंगना रानौत को। उनकी सीक्वल फिल्म तनु वेड्स मनु रिटर्न्स टॉप ५ में पांचवे स्थान पर रही। टॉप ५ में पहले दो स्थानों पर सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान और प्रेम रतन धन पायो थी। शाहरुख़ खान की बजट के लिहाज़ से फ्लॉप फिल्म दिलवाले बढ़िया ग्रॉस के कारण तीसरे स्थान की फिल्म बनी। रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की बाजीराव मस्तानी ने चौथा स्थान पाया।

कुश्ती और क्रिकेट का २०१६
ऐसा लगता है कि सबसे अधिक कारोबार करने वाली फिल्म देने वाले एक्टर के तौर पर खान अभिनेता अपनी पकड़ खो रहे थे। २०१६ में आमिर खान की दंगल और सलमान खान की सुल्तान ही दो ऎसी फ़िल्में थी, जो टॉप पर थी। बाकी की तीन टॉप ग्रॉसर फिल्मों में रणबीर कपूर की ऐ दिल है मुश्किल, अक्षय कुमार की रुस्तम और सुशांत सिंह राजपूत की एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी थी।

इरफ़ान खान का २०१७
एक बार फिर पुष्टि हुई कि अब बॉक्स ऑफिस को किसी दूसरे खान या सुपरस्टार की ज़रुरत है। विदेशी बाज़ार में कारोबार की वजह से, आमिर खान की कैमिया भूमिका वाली फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार टॉप पर रही। टाइगर जिंदा है  की बदौलत सलमान खान ने लगातार दूसरे साल टॉप ग्रॉस करने वाली फिल्मों में दूसरा स्थान प्राप्त किया। इस साल एक नया खान टॉप पर पहुँचा। यह थे इरफ़ान खान और फिल्म थी हिंदी मीडियम। अक्षय कुमार ने एक बार फिर टॉयलेट एक प्रेम कथा से दर्शकों को प्रभावित कर टॉप ५ फिल्मों में स्थान पाया।

रणबीर कपूर और रणवीर सिंह का २०१८ भी
अगर दिवाली न होती, फिल्म में आमिर खान और अमिताभ बच्चन न होते तो निर्देशक विजय कृष्ण आचार्य की पीरियड ड्रामा फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान का कलेक्शन इतना न होता कि बॉक्स ऑफिस के टॉप ५ ग्रॉस में स्थान बना पाती। यह फिल्म टॉप ५ ग्रॉसर फिल्मों में पांचवे स्थान पर थी। टॉप पर थे रणबीर कपूर, संजय दत्त पर बायोपिक फिल्म संजू से। रणवीर सिंह ने दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर के साथ पद्मावत से अपनी एंट्री टॉप ५ मे की। लगातार दूसरे साल बिलकुल नया सितारा टॉप ५ में चमका। यह थे आयुष्मान खुराना और फिल्म थी अंधाधुन। रणवीर सिंह ने साल ख़त्म होते होते अपनी दूसरी फिल्म सिम्बा टॉप ५ पर पहुंचा दी।

२०१९ में टॉप पर हृथिक रोशन
अगर, २० दिसम्बर २०१९ को प्रदर्शित होने जा रही सलमान खान की फिल्म दबंग ३ बड़ी हिट हो गई तो गणित बदल सकती है। अन्यथा, आज की स्थिति में टॉप ५ के शीर्ष पर वॉर फिल्म के साथ हृथिक रोशन और टाइगर श्रॉफ हैं। शाहिद कपूर, खुद के बूते पर फिल्म कबीर सिंह को इतना सफल बना सके हैं कि टॉप २ की पोजीशन पर हैं। कबीर सिंह और उरी द सर्जिकल स्ट्राइक दो ऎसी फ़िल्में हैं, जो अपनी कम लागत के कारण अपने निर्माताओं के लिए भारी भरकम मुनाफ़ा कमाने का जरिया बन चुकी है। उरी के कारण, संजू के बाद विक्की कौशल की दूसरी फिल्म टॉप ५ में पहुंची है। सलमान खान की फिल्म भारत और अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल भी टॉप ५ में हैं। 

No comments:

Post a Comment