Monday 9 December 2019

Critics' Choice Movie Awards की ७ श्रेणियों में नामित हुई Joker


                              Best film - Joker
                         Best Actor- Joaquin Phoenix
                             Best Adapted Screenplay- Todd Phillips, Scott Silver
                                                Best Score Hildur Guðnadóttir 

गोथम सिटी निवासी  कॉमेडियन आर्थर फ्लेक, मानसिक रूप से परेशान  व्यक्ति है।  इस कारण से समाज उसका अपमान करता है और उसके साथ दुर्व्यवहार करता है। इसलिए वह बदला लेने के लिए हिंसा और अपराध की ओर बढ़ जाता है।  इसके फलस्वरूप, उसके अंतर का अपराधी जोकर, उसके कॉमेडियन आर्थर फ्लैक पर कब्ज़ा कर लेता है।

निर्देशक टॉड फिलिप्स की क्राइम ड्रामा थ्रिलर फिल्म जोकर की इस कहानी का कॉमेडियन आर्थर फ्लेक उर्फ़ जोकर की भूमिका अभिनेता जोएक्विन फ़ीनिक्स ने की थी।  जोकर, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर १ बिलियन डॉलर से ज़्यादा का कारोबार करने वाली पहली आर-रेटेड फिल्म बन चुकी है।

जोकर को, क्रिटिक चॉइस अवार्ड्स में ७ श्रेणियों में नामांकित किया गया है।  वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स की फिल्म जोकर को इस अवार्ड्स की बेस्ट पिक्चर, बेस्ट एक्टर, बेस्ट अडाप्टेड स्क्रीनप्ले, बेस्ट स्कोर, बेस्ट सिनेमेटोग्राफी, बेस्ट प्रोडक्शन डिज़ाइन और बेस्ट हेयर एंड मेकअप की श्रेणी में नामित किया गया है।

जोकर के निर्देशक टॉड फिलिप्स का किसी पुरस्कार में नामित होने का दूसरा मौका है।  इससे पहले वह, फिल्म बोरात की पटकथा लिखने के लिए  ऑस्कर पुरस्कारों की बेस्ट अडाप्टेड स्क्रीनप्ले की श्रेणी में नामित हो चुके हैं।


जोएक्विन फ़ीनिक्स ने, २००१ में ग्लैडिएटर के लिए श्रेष्ठ सह अभिनेता की श्रेणी में क्रिटिक चॉइस अवार्ड जीता है। श्रेष्ठ अभिनेता के लिए फ़ीनिक्स का यह तीसरा नामांकन है। इससे पहले, वह वॉक द लाइन और द मास्टर के लिए नामित हो चुके हैं।


No comments:

Post a Comment