Thursday, 17 November 2016

दक्षिण से कौन बन सकती हैं बॉलीवुड की दीपिका और प्रियंका !

कह सकते हैं कि बॉलीवुड की दो बड़ी अभिनेत्रियां प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण बॉलीवुड से ज़्यादा हॉलीवुड फिल्मों में व्यस्त हैं।  प्रियंका चोपड़ा के पास कोई हिंदी फिल्म नहीं है।  लेकिन, वह अमेरिका में क़्वान्टिको की दूसरी कड़ी के अलावा हॉलीवुड फिल्म बेवॉच की अपनी नेगेटिव भूमिका में मस्त हैं।  बाजीराव मस्तानी जैसी बड़ी सफलता के बावजूद दीपिका पादुकोण ने खुद के सामने फिल्मों का ढेर नहीं लगा लिया है।  वह विन डीजल के साथ एक्शन फिल्म 'ट्रिपल एक्स : रिटर्न ऑफ़ जेंडर केज' में एक्शन और स्किन शो का ख़ास ख्याल रख रही हैं।  उनकी अगली हिंदी फिल्म संजय लीला भंसाली की ही फिल्म पद्मावती होगी।  यों बॉलीवुड के पास कैटरीना  कैफ, सोनाक्षी सिन्हा, अनुष्का शर्मा, श्रद्धा कपूर, आदि ढेरों अभिनेत्रियां हैं।  लेकिन, बॉलीवुड मांगे मोर।  फिफ्टी और फोर्टी प्लस के अभिनेताओं के लिए जोड़ीदार की तलाश ज़ारी है।
साठ और सत्तर के दशक तक, दक्षिण की अनुभवी अभिनेत्रियां हिंदी फिल्मों को नायिका की कमी महसूस नहीं होने देती थी।  हालाँकि, उस समय भी नर्गिस, मीना कुमारी, नूतन, आदि अभिनेत्रियां बॉलीवुड की पारिवारिक फिल्मों को अपने अभिनय का खाद पानी दिया करती थी। लेकिन, शोख  और चंचल भूमिकाओं के लिए आशा पारेख और साधना के आठ वैजयंतीमाला, पद्मिनी, रागिनी, बी सरोजदेवी, हेमा मालिनी, रेखा, जयाप्रदा, आदि ही पंजाबी अभिनेताओं की जोड़ीदारी के लिए उपयुक्त समझी जाती थी।  यह अभिनेत्रियां अभिनयशील तो थी हीं, तीखे नाक नक्श वाली खूबसूरत और नृत्य पारंगत भी थी।  कहने का मतलब यह है कि दक्षिण हमेशा से बॉलीवुड को नायिकाएं देता रहा है। वैसे आज समय थोड़ा बदल गया है।  दक्षिण की फिल्मों में जो अभिनेत्रियां हिट हैं, वह दिल्ली, पंजाब या मुम्बई की ही देन हैं।  इन अभिनेत्रियों ने हिंदी फिल्मों से पहले दक्षिण की फिल्मों में दस्तक दी।  दक्षिण ने इन्हें हाथोंहाथ लिया।  ऎसी तमाम अभिनेत्रियां अब बॉलीवुड फिल्मों के लिए किसी दीपिका पादुकोण या प्रियंका चोपड़ा की कमी पूरी कर सकती हैं।  क्योंकि, यह अभिनेत्रियां अभिनय की हर क्षेत्र में माहिर हैं।  आइये, जानते हैं ऎसी कुछ अभिनेत्रियों के बारे में -
दिशा पाटनी
बरेली में जन्मी दिशा पाटनी का फिल्म डेब्यू तेलुगु फिल्म लोफर से किया। इस फिल्म में वरुण तेज उनके नायक थे।  निर्देशक पूरी जगन्नाथ थे।  फिल्म ख़ास बिज़नस नहीं कर सकी।  दिशा को, इसी साल म्यूजिक वीडियो बेफिक्रा में टाइगर श्रॉफ के साथ रोमांटिक देखा गया।  भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टेन महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक फिल्म एम ऐस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी में धोनी की प्रेमिका के किरदार ने दिशा के रास्ते खोल दिए।  दिशा पाटनी केवल बॉलीवुड तक सीमित नहीं।  वह जैकी चैन  के साथ हिंदी चीनी भाषा में फिल्म कुंग फू योगा में ख़ास किरदार कर रही हैं।
तापसी पन्नू

मायानगरी वाले शहर मुम्बई में जन्मी तापसी का एक्टर  बनने का सपना पूरा हुआ सुदूर दक्षिण में बनी तेलुगु रोमांस फिल्म झुमान्दी नादम से।  दक्षिण की कोई दस फ़िल्में करने के बाद तापसी को हिंदी फिल्म में डेब्यू करने का मौक़ा दिया निर्देशक डेविड धवन ने कॉमेडी चश्मे बद्दूर में।  यह फिल्म हिट हुई।  तापसी को हिंदी फिल्मों में पहचाना जाने लगा। बेबी में वह अक्षय कुमार के साथ एक्शन कर रही थी।  इस साल रिलीज़ फिल्म पिंक ने तापसी पन्नू को अभिनयशील अभिनेत्री साबित कर दिया।  इस समय वह तेलुगु और हिंदी में बनाई जा रही फिल्म गाज़ी के अलावा रनिंग शादी डॉट कॉम, तड़का और नाम शबाना जैसी फ़िल्में कर रही हैं।
तारा अलीशा बेरी
तेलुगु फिल्म १००% लव और मनी मनी मोर मनी से अभिनय के क्षेत्र में कदम रखने वाली तारा अलीशा बेरी ने हिंदी दर्शकों के बीच अपनी पहचान हॉट फिल्मों की सेक्सी एक्ट्रेस के  बतौर बनाई।  मस्तराम फिल्म में वह नायक की पत्नी थी।  लेकिन, उन्होंने फिल्म में खूब हॉट सीन किये।  अगली फिल्म द परफेक्ट गर्ल और लव गेम्स में भी यही सिलसिला जारी रहा।  उन्होंने भट्ट बंधुओं के साथ तीन फिल्मों की डील साइन की है।  इसकी पहली फिल्म लव गेम्स रिलीज़ हो गई है।  ज़ाहिर है कि अलीशा अपनी सेक्सी इमेज बनाने में सफल हैं। लेकिन यहाँ भी उन्हें ज़रीन खान, सना खान, सनी लियॉन, आदि से ज़बरदस्त चुनौती मिलने जा रही है।  उन्होंने टी सीरीज के साथ भी अनुबंध किया है।
कृति खरबंदा
दिल्ली में जन्मी कृति खरबंदा ने कन्नड़ फिल्मों में काफी नाम कमाया है।  हालाँकि, उनका फिल्म डेब्यू तेलुगु फिल्म बोनी से हुआ था। वह १५ तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में अभिनय करने के बाद भट्ट बंधुओं की फिल्म राज़ रिबूट में इमरान हाशमी और गौरव अरोरा के साथ मुख्य भूमिका में नज़र आई।  वह अपने अभिनय से दर्शकों को प्रभावित कर पाने में कामयाब हुई थी।  अब वह आश्विन धीर की फिल्म अतिथि इन लन्दन में एक ऎसी लड़की का किरदार कर रही हैं, जो अपने पुरुष मित्र के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में है।
एमी जैक्सन

ब्रितानी एक्टर एमी जैक्सन ने तमिल फिल्म मद्रासपट्टिनम (२०१०) से डेब्यू किया था।  दो साल बाद वह प्रतीक बब्बर के साथ बुरी तरह फ्लॉप फिल्म एक दीवाना था से हिंदी फिल्म डेब्यू कर रही थी।  हिंदी फिल्मों में एमी को बूस्ट मिला अक्षय कुमार के साथ फिल्म सिंह इज ब्लिंग से।  इस फिल्म में उनके एक्शन को काफी पसंद किया गया।  अब वह तीन भाषाओं हिंदी, तमिल और तेलुगु में बनाई जा रही विज्ञानं फंतासी फिल्म २.० में रजनीकांत की नायिका के बतौर नज़र आएंगी।
सोनारिका भदौरिया

देवों के देव महादेव की पार्वती से मशहूर सोनिका भदौरिया को उनके नखरों  की वजह से शो से अलग कर दिया गया।  उनकी जगह तेलुगु फिल्मों की सेक्स बम पूजा बोस ने ले ली थी।  पर सोनारिका ने महादेव की पार्वती से मिली शोहरत का फायदा उठाते हुए तेलुगु फिल्म जादूगदू साइन कर ली थी। सोनारिका ने अब तक तीन तेलुगु फ़िल्में की हैं।  इन सभी में उन्होंने जम कर अंग प्रदर्शन किया है।  अब वह निर्देशक राजेश एस रुइया की रोमांटिक हॉरर फिल्म सांसें : द लास्ट ब्रेथ में दर्शकों की सांसें रोक देने वाला अंग प्रदर्शन कर रही हैं।
सना खान

मॉडल एक्ट्रेस सना खान भी मुम्बई से अभिनय करने दक्षिण जा पहुंची।  हालाँकि, सना खान की पहली फिल्म हिंदी में ये है हाई सोसाइटी थी।  लेकिन, उन्हें ज़्यादा सफलता मिली तमिल और तेलुगु फिल्मों में।  २०१४ में सलमान खान की फिल्म जय हो में सना खान ने नेगेटिव किरदार किया था।  इसके दो साल बाद, उनकी बतौर नायिका फिल्म वजह तुम हो रिलीज़ होने जा रही है।  इस फिल्म में उन्होंने जम कर अंग प्रदर्शन किया है और कामुक दृश्य दिए हैं।  उनकी एक अन्य फिल्म टॉम डिक एंड हैरी २ अगले साल रिलीज़ होगी।
यामी गौतम

हिंदी टीवी सीरियलो में नाम कमाने के बाद यामी गौतम दक्षिण चली गई थी।  उन्होंने कन्नड़ फिल्म उल्लासा उत्साहा से फिल्म डेब्यू किया।  आयुष्मान खुराना के साथ फिल्म विक्की डोनर से यामी ने हिंदी फिल्म डेब्यू किया।  फिल्म सफल रही।  लेकिन, यामी को एक्शन जैक्सन जैसी बड़ी फिल्म में छोटी भूमिका ही मिली।  सनम रे, जुनूनियत और बदलापुर के बाद वह फिल्म काबिल में हृथिक रोशन की नायिका बन कर आ रही हैं।  रामगोपाल वर्मा की फिल्म सरकार ३ भी उनके खाते में है।
कृति शेनन

टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म हीरोपंथी से अपने करियर का आगाज़ करने वाली कृति शेनन ने शाहरुख़ खान की सपोर्टिंग एक्ट्रेस वाली फिल्म दिलवाले के लिए अक्षय कुमार की फिल्म सिंह इज ब्लिंग में नायिका का रोल ठुकरा दिया था।  कृति शेनन के फिल्म करियर की शुरुआत भी तेलुगु फिल्म से हुई थी।  फिलहाल, उनके पास सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म राब्ता ही  है।
इलेना डिक्रूज

तेलुगु फिल्मों की बड़ी अभिनेत्री इलेना डिक्रूज ने अनुराग बासु की फिल्म बर्फी में रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा की मौजूदगी में दर्शकों को अपनी प्रतिभा से चौंकाया था।  वह अब तक फटा पोस्टर निकाला हीरो, मैं तेरा हीरो, हैप्पी एंडिंग और रुस्तम जैसी हिंदी फ़िल्में कर चुकी हैं।  उनकी आगामी हिंदी फिल्मों में अजय देवगन के साल बादशाओ के अलावा फिल्म मुबारकां भी है।












No comments:

Post a Comment