Sunday 15 July 2018

बॉलीवुड न्यूज़ १५ जुलाई

हृथिक रोशन नहीं बनेंगे भंसाली के पुलिमुरुगन !
कुछ दिनों पहले यह खबर सुर्ख़ियों में थी कि संजय लीला भंसाली और हृथिक रोशन एक बार फिर साथ आने जा रहे हैं।  भंसाली ने, मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल की मुख्य भूमिका वाली फिल्म पुलिमुरुगन का हिंदी रीमेक बनाये जाने का ऐलान क्या था। पुलिमुरुगन यानि चीतों का शिकारी। पुलिमुरुगन एक  शिकारी की कहानी थी, जो अपने गाँव को तेंदुए के हमलों से बचाने के लिए उसका शिकार करने के लिए जंगल जाता है।  यह फिल्म तस्करी और नशे  की समस्या पर भी  रोशनी  डालती थी।  इस फिल्म में एक्शन के साथ फंतासी और थ्रिल भी था।  फिल्म को बड़ी सफलता मिली थी।  मोहनलाल वाली भूमिका के लिए संजय लीला भंसाली ने हृथिक रोशन से संपर्क किया था।  अभी कयास ही लगाए जा रहे थे कि हृथिक रोशन ८ साल बाद संजय की फिल्म में काम करेंगे कि हृथिक रोशन ने इस फिल्म को नकार दिया । अब जबकि, हृथिक रोशन ने संजय के लिए परदे पर जंगली जानवरों का शिकार करने से इंकार कर दिया है,  संजय की अपने हिंदी पुलिमुरुगन के लिए अभिनेता की तलाश फिर शुरू हो गई है।  दिलचस्प तथ्य यह  भी है कि हिंदी पुलिमुरुगन के निर्देशक का चुनाव भी नहीं हुआ है।  क्या इस फिल्म को संजय लीला भंसाली निर्देशित करेंगे ?  अनुमान यह लगाया जा रहा है कि हिंदी पुलिमुरुगन के निर्देशन का जिम्मा मलयालम पुलिमुरुगन के निर्देशक वैसाख को सौंपा जा सकता है।

राजकुमार हिरानी की अगली फिल्म रणबीर कपूर के साथ ?
संजू के प्रमोशन के दौरान, जब किसी ने राजकुमार हिरानी से सवाल पूछा था कि क्या वह रणबीर कपूर के साथ एक और फिल्म करेंगे ? राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त के साथ दो फ़िल्में बतौर नायक मुन्नाभाई  एमबीबीएस और लगे रहो मुन्नाभाई बनाई थी। इसके बाद, उन्होंने आमिर खान के साथ भी दो फ़िल्में ३ इडियट्स और पीके बनाई थी। इसलिए, यह सवाल स्वभाविक था। लेकिन, राजकुमार हिरानी का सपाट जवाब था, "कोई नहीं।" उस समय ऐसा लगा कि शायद राजकुमार हिरानी अपने प्रिय सितारे आमिर खान के साथ ही फ़िल्में बनाना चाहते हैं।  उस समय ३ इडियट्स का सीक्वल बनाये जाने की खबरें भी सुर्ख हो गई। लेकिन, अब जबकि संजू ३०० करोड़ क्लब में प्रवेश को तैयार है,  फिर अफवाहें उड़नी लगी हैं। एक अफवाह यह है कि राजकुमार हिरानी और रणबीर कपूर पांच फ़िल्में करेंगे।  दूसरी अफवाह यह है कि राजकुमार हिरानी इस बार मुन्नभाई फ्रैंचाइज़ी की तीसरी फिल्म रणबीर कपूर के साथ बनाएंगे। लेकिन, इतना तय है कि राजकुमार हिरानी की अगली फिल्म रणबीर कपूर के साथ ही होगी। इस फिल्म में ओरिजिनल संजू यानि संजय दत्त भी होंगे। हो सकता है कि यह किसी ट्विस्ट के साथ मुन्नाभाई फ्रैंचाइज़ी में फिल्म ही हो। 

हॉलीवुड की पहली छमाही की टॉप ५
इस साल, जनवरी से जून तक, हॉलीवुड की छह फिल्मों का वर्ल्डवाइड कलेक्शन काफी प्रभावशाली साबित हुआ है। इस छमाही की वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के लिहाज़ से टॉप की ५ फ़िल्में इसका प्रमाण हैं। इस साल टॉप वर्ल्डवाइड कारोबार करने वाली फिल्म अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर को घरेलु बाजार से ज़्यादा वर्ल्डवाइड सफलता मिली। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड २.०४ बिलियन डॉलर का कारोबार किया। लेकिन, घरेलु बॉक्स ऑफिस पर यह ब्लैकपैंथर से पिछड़ कर ६७४ मिलियन डॉलर का कारोबार ही कर सकी। आल ब्लैक स्टार कास्ट वाली फिल्म ब्लैक पैंथर वर्ल्ड वाइड १.३४ बिलियन डॉलर बटोर चुकी है। इस फिल्म ने घरेलु बाजार में ६९९ मिलियन डॉलर का कारोबार किया है। यह दूसरे स्थान पर है । जुरैसिक वर्ल्ड फालेन किंगडम ने घरेलु मार्किट में ३३३ मिलियन डॉलर का कारोबार ही किया। लेकिन, यह फिल्म पूरी दुनिया में दोगुने से ज़्यादा यानि ७२५ मिलियन डॉलर का कारोबार कर १.०६ बिलियन डॉलर का आंकड़ा छू चुकी है। इनक्रेडिबल २ ने घरेलु बाजार में ५०४ मिलियन डॉलर का कारोबार किया है। लेकिन, वर्ल्डवाइड इसका कारोबार ७७२ मिलियन डॉलर तक ही सीमित है। डेडपूल २ को भी घरेलु मार्किट से ज़्यादा वर्ल्डवाइड सफलता हासिल हुई है।  इस फिल्म ने घरेलु बाजार में ३१४ मिलियन डॉलर का कारोबार किया।  लेकिन, इसके खाते में वर्ल्डवाइड ७२७ मिलियन डॉलर जमा हो चुके हैं।

आँखें २ में अमिताभ, कार्तिक और सुशांत  
निर्माता गौरांग जोशी की २००२ में रिलीज़ बैंक डकैती पर थ्रिलर फिल्म आँखे का सीक्वल बनने जा रहा है।  आँखे २ टाइटल के साथ बनाई जाने वाली इस फिल्म में मुख्य किरदार अमिताभ बच्चन का ही होगा, लेकिन दूसरे सभी किरदार बदले होंगे।  जहाँ, २००२ में रिलीज़ फिल्म में अक्षय कुमार, अर्जुन रामपाल, परेश रावल और सुष्मिता सेन की मुख्य भूमिकाये थी, वही सीक्वल फिल्म मे, इनमे से कोई एक्टर नज़र नहीं आएगा।  आँखे २ का ऐलान २०१६ में ही किया गया था। लेकिन, फिल्म के निर्माता गौरांग जोशी के अदालती पचड़े मे फंस जाने के कारण फिल्म का काम आगे नहीं बढ़ सका।अब फिल्म की कमान गौरांग जोशी के बजाय राजतरु स्टूडियोज ने सम्हाल ली है।  आँखे २ में अमिताभ बच्चन का साथ, आज के सफल युवा अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और कार्तिक आर्यन दे रहे हैं। अभी कुछ दूसरे किरदारों के लिए भी एक्टरों का चुनाव किया जाना है। पाठकों को याद दिला दें कि आँखें (२००२) की कहानी, अपमानित कर नौकरी से निकाले गए बैंक मैनेजर द्वारा तीन अंधे लोगों के माध्यम से अपने ही बैंक में डकैती डलवाने की थी। फिल्म की कहानी का आँखे से कोई सम्बन्ध होगा या नहीं, इसका पता नहीं चल सका है।

जॉन कैजोल अभिनीत सभी फ़िल्में ऑस्कर में
हॉलीवुड फिल्मों की हस्तियों के सुनहरे इतिहास में जॉन कैजोल का नाम अपने अनोखे करियर के तौर पर याद किया जाएगा।  बोस्टन अमेरिका में १२ अगस्त १९३५ को जन्म कैजोल की मृत्यु सिर्फ ४२ साल की कमउम्र में १२ मार्च १९७८ को हो गई थी।  उन्होंने अपने हॉलीवुड फिल्म करियर में सिर्फ पांच फिल्मों में अभिनय किया।  उनकी यह पांचो फ़िल्में ऑस्कर अवार्ड्स में बेस्ट पिक्चर की श्रेणी में नामांकित हुई।  उनकी पहली फिल्म फ्रांसिस फोर्ड कोप्पोला की द गॉडफादर ( १९७२) थी।  इस फिल्म में कैजोल ने फ्रेडो कोरलियॉन की भूमिका की थी। कैजोल के अभिनय से प्रभावित हो कर कोप्पोला ने अगली गॉडफादर पार्ट २ (१९७४) में भी ख़ास तौर पर फ्रेडो के दृश्य को लिखवाया। इसी बीच कैजोल ने द कन्वर्सेशन (१९७४) में स्टेन के भूमिका की। यह तीनों ही फ़िल्में ऑस्कर की बेस्ट पिक्चर की श्रेणी में नामित हुई। दोनों गॉडफ़ादर ने बेस्ट पिक्चर का अवार्ड जीता। द कन्वर्सेशन को गॉडफ़ादर की वजह से ऑस्कर की बेस्ट पिक्चर की ट्रॉफी नहीं मिल सकी। कैजोल ने, १९७५ में डॉग डे आफ्टरनून में साल और १९७६ में द डियर हंटर में स्टेन की भूमिका की थी। यह तीनों फ़िल्में भी ऑस्कर की बेस्ट पिक्चर की श्रेणी में नामित हुई।  लेकिन, ऑस्कर नहीं  जीत सकी।  इसके साथ ही जॉन कैजोल ऐसे अभिनेता बन गए, जिनकी अभिनीत पाँचों फिल्मों ने ऑस्कर अवार्ड्स की बेस्ट पिक्चर श्रेणी  में नॉमिनेशन पाया।

द बॉडी के हिंदी रीमेक की शूटिंग पूरी
मलयालम फिल्मों के पटकथा लेखक और निर्देशक जीतू जोसफ की पहली हिंदी फिल्म बॉडी की शूटिंग पूरी हो गई है। इस फिल्म की शूटिंग मई में शुरू हुई थी। इसका ४५ दिन का शिड्यूल मुंबई और मॉरिशस में शूट किया गया। जीतू जोसफ की हिन्दी डेब्यू फिल्म एक स्पेनिश फिल्म द बॉडी का हिंदी रीमेक है।  इस फिल्म में एक पोस्टमार्टम घर में एक चौकीदार दहशत से भागता है और मारा जाता है। पुलिस जांच में पाती है कि हालिया मृत घोषित की गई एक महिला का मृत शरीर गायब है।  इसके बाद ही फिल्म में रहस्य और रोमांस के क्षण आते रहते हैं।  जीतू जोसफ को थ्रिलर बनाने में महारत हासिल है। उनकी, २०१३ में रिलीज़ मलयालम फिल्म दृश्यम का कन्नड़, तमिल और तेलुगु के अलावा हिंदी में भी रीमेक हुआ था। हिंदी दृश्यम का निर्देशन निशिकांत कामथ ने किया था। इस फिल्म में अजय देवगन, तब्बू और श्रिया सरन ने मुख्य भूमिकाये की थी।  जीतू जोसफ की पहली हिंदी फिल्म में भी बॉलीवुड के ए लिस्टर एक्टर हैं। इस फिल्म में ऋषि कपूर और इमरान हाशमी पहली बार एक साथ आ रहे हैं।  फिल्म से दक्षिण की सुंदरी वेदिका का भी हिंदी फ़िल्म डेब्यू हो रहा है। फिल्म की दूसरी एक्ट्रेस शोभिता धूलिपाला हैं। फिलहाल बॉडी टाइटल वाली इस फिल्म के निर्माता अज़ूरे एंटरटेनमेंट और वायकॉम मोशन पिक्चर्स हैं।

अब आनंद एल राय की हॉरर 'तुम्बाड़' 
अभी तक छोटे शहरों-कस्बों और उनमे रहने वाले लोगों पर हलक फुलकी कॉमेडी फ़िल्में बनाने वाले आनंद एल राय ने नए जॉनर में कदम रखा है। उनकी अगली फिल्म 'तुम्बाड़' हॉरर थ्रिलर फिल्म होगी। फिल्म में फ़न्तासी भी होगी। इस फिल्म की पृष्ठभूमि १८वी शताब्दी का ब्रितानी शासित भारत है।  इस फिल्म का फर्स्ट लुक ट्वीट करते हुए आनंद एल राय ने लिखा, "आपका 'तुम्बाड़' के संसार से परिचय कराते हुए है मैं अति उत्साहित हूँ ।  यह हमारा पहला हॉरर थ्रिलर जॉनर है।" इस फिल्म के एक निर्माता शोहम शाह हैं।  शोहम शाह ने अब तक दो फिल्मों काल (२००५) और लक (२००९) का निर्देशन किया है। परन्तु इस फिल्म का निर्देशन राही अनिल बर्वे कर रहे हैं। यह उनकी पहली निर्देशित फिल्म है। आनंद द्वारा ट्वीट किये गये पोस्टर से फिल्म की कास्ट का कोई पता नहीं चलता है।  दो लोग एक विशालकाय मूर्ति के  सामने खड़े हुए हैं।  लाल और गहरे भूरे रंगों वाले इस पोस्टर से फिल्म जादू टोने वाली लगती है। मूर्ति  के हाथ का घड़ा इसके ख़ज़ाने के रहस्य की कहानी की तरफ भी संकेत करता लगता है। आनंद एल राय कहते हैं, "आओ अपने अंदर के डर से मिलें।"

सनी लियॉन पर सनी लियॉन की फिल्म
टीज़र के बाद, करनजीत कौर : द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ़ सनी लियॉन का जारी ट्रेलर भी, सनी लियॉन के जीवन के कई सनसनीखेज लेकिन दिल को छू लेने वाले पन्ने खोलने वाला लगता है। यह सीरीज वीडियो ऑन डिमांड वेबसाइट ज़ी ५ के लिए बनाई जा रही है। इस सीरीज में कनाडा की, आम सी नज़र आने वाली सिख परिवार की बेटी करनजीत कौर के बॉलीवुड फिल्म स्टार सनी लियॉन बनने की कहानी को सिलसिलेवार दिखाया जा रहा है।  इस सीरीज के ट्रेलर से करनजीत की कहानी काफी सेंसिटिव और प्रभावशाली लगती है। क्षण भर के दृश्यों में भी सनी का दर्द, मज़बूरी, बोल्डनेस और सपाटबयानी नज़र आती है।  इस सीरीज में खुद के चरित्र को सनी लियॉन भी करेंगी। ट्रेलर में सनी लियॉन की ज़िन्दगी के कई पड़ाव दर्शाये गए हैं। सनी लियॉन एक मात्र ऎसी फ़िल्मी हस्ती हैं, जिसने अपना किरदार खुद ही करने का साहस किया। इस सीरीज के निर्देशक आशिक़ बनाया अपने और टेबल नंबर २१ के आदित्य दत्त है। इस सीरीज की तमाम शूटिंग केप टाउन में हुई है। करनजीत कौर : द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ़ सनी लियॉन का प्रीमियर १६ जुलाई को होगा ।  
 
किरदार के साथ खुद को बदलती अमायरा
अमायरा दस्तूर एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जो ज़रुरत पड़ने पर फिल्म के किरदार के साथ साथ अपने लुक, हेयर स्टाइल में बदलाव लाने के लिए तैयार रहती हैं। निर्देशक लीना यादव की फिल्‍म राजमा चावल में एक एनआरआई लड़की की भूमिका में अमायरा ने किरदार के अनुरूप अपने बालो को साइड में सेक्सी शेव करा लिया था । अब वह अपनी तेलुगु फिल्म प्रस्‍थानम के हिंदी रीमेक में एक नये अवतार में नजर आएंगी। निर्देशक देव कट्टा और स्टाइलिस्ट मान्‍यता दत्त के सुझाव पर अमायरा ने फिल्म में अपने किरदार को विचित्र और मजेदार बनाने के लिए डीप परपल स्‍ट्रीक के साथ बदलना मंज़ूर कर लिया । दरअसल, निर्देशक देव कट्टा, जो मूल फिल्म के निर्देशक भी थे, तेलुगु फिल्म की तुलना में इस किरदार को और अधिक रूचिकर और आधुनिक बनाना चाहते थे। अमायरा दस्तूर का यह लुक निर्माता और अभिनेता संजय दत्त के अलावा जैकी श्रॉफ और मनीषा कोइराला को भी पसन्‍द आया। उन्‍होंने इसे डिफरेंट और कूल बताया। अमायरा की फिल्म राजमा चावल ३१ अगस्त २०१८ को रिलीज हो रही हैं। प्रस्‍थानम रीमेक की शूटिंग अभी लखनऊ में चल रही है। इस फिल्म के अगले साल की पहली तिमाही में रिलीज होने की संभावना है।


बन रहा है सिलसिला खेल फिल्मों का ?- पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment