Friday 4 October 2019

भारत में एमाजोन एलेक्सा पर डी2एच स्किल की शुरुआत

अपने डी2एच ग्राहकों के लिए टीवी देखने के अनुभव को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से दुनिया की सबसे बड़ी एकल-देशीय डीटीएच कंपनी डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने भारत में एमाजोन एलेक्सा के लिए एक नई स्किल लॉन्च की है। एलेक्सा, एनेबल डी2एच कहें और केवल अपनी आवाज का उपयोग करके मनोरंजन की एक व्यापक दुनिया की सैर करने, अपनी पसंदीदा मूवी, खेल और संगीत को खोजने के लिए इस स्किल का उपयोग करना शुरू करें।

डी2एच स्किल सब्सक्राइबर्स को एलेक्सा के माध्यम से वॉयस कमांड का उपयोग करने के लिए कंटेंट की एक विस्तृत श्रंखला को सर्फ करने और अपने डी2एच अकाउंट की अप-टू-डेट जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी। डी2एच स्किल के जरिये ग्राहक एलेक्सा एनेबल्ड डिवाइसेज पर अपने पसंदीदा कार्यक्रमों के लिए रिमाइंडर्स सेट करने, ट्रेंड कर रहे प्रोग्रामों के बारे में सुझाव प्राप्त करने, अपने डी2एच अकाउंट के विवरण तक पहुंच प्राप्त करने, कॉल मी रिक्वेस्ट को दर्ज कराने, बुनियादी समस्या निवारण करने और इसके अलावा भी काफी कुछ करने में सक्षम होंगे।

एलेक्सा के लिए डी2एच स्किल के लाभों पर प्रकाश डालते हुए डिश टीवी इंडिया लिमिटेड के
एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर एवं ग्रुप सीईओ श्री अनिल दुआ ने कहा, "वॉयस एनेबल्ड सर्च एवं इंफोर्मेशन एक्सेस आज होम एंटरटेनमेंट की अत्याधुनिक तकनीक है। हम अपने डी2एच ग्राहकों के लिए एलेक्सा के साथ वॉयस कंट्रोल की सुविधा प्रदान करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। यह शुरुआत अपने डी2एच ग्राहकों के लिए उनके देखने के अनुभव को विश्व स्तरीय बनाने के उद्देश्य से हमेशा नवीनतम और सबसे उपयुक्त तकनीक की पेशकश करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।"

डी2एच एलेक्सा स्किल का इस्तेमाल किसी के भी द्वारा एमाजोन इको स्मार्ट स्पीकर या बिल्ट-इन एलेक्सा वाले हैडफोन और स्पीकर जैसे अन्य उपकरणों के साथ किया जा सकता है। आईओएस और एंड्रॉयड पर उपलब्ध एलेक्सा ऐप के माध्यम से भी इस स्किल का लाभ लिया जा सकता है। इससे भी काफी अधिक कार्यक्षमता और अतिरिक्त सुविधाओं के साथ ग्राहक डी2एच स्किल के माध्यम से और भी बहुत कुछ कर पाएंगे।

"एलेक्सा के साथ वॉयस कमांड का उपयोग मनोरंजन और स्मार्ट होम को नियंत्रित करने के लिए किसी जादुई अनुभव की तरह है। कई ग्राहक अपनी राय साझा करते हुए बताते हैं कि वे महज एलेक्सा से कहकर वीडियो एवं संगीत से लेकर गेम्स तक, सभी प्रकार का मनोरंजन प्राप्त करने संबंधी सरलता और सहजता का आनंद लेते हैं। टेलीविजन आमतौर पर किसी भी घर में सामान्य क्षेत्रों का एक ऐसा केंद्रबिंदु होता है, जहां पूरा परिवार एक साथ बैठता है। हम डी2एच एलेक्सा स्किल के साथ टीवी देखने के अनुभव को समृद्ध करने के लिए डिश टीवी इंडिया के द्वारा वॉयस टेक्नोलॉजी को अपनाते देख बेहद खुश हैं।" 

एलेक्सा स्किल्स एंड वॉयस सर्विसेज, एमाजोन इंडिया के लिए कंट्री मैनेजर दिलीप आर. एस. ने कहा। इसके अलावा डी2एच ग्राहक अपने खाते को लिंक कर सकते हैं और डी2एच के लिए एलेक्सा स्किल आरंभ करने के लिए निर्देशों के चयन का उपयोग करके वर्तमान बैलेंस, स्विच-ऑफ तिथि और मासिक रिचार्ज राशि जैसी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह कैसे काम करता है :
 यूजर्स एलेक्सा ऐप का उपयोग करके डी2एच स्किल को सक्रिय कर सकते हैं।
 इसके बाद यूजर्स निर्देशों के चयन, जैसे कि  एलेक्सा, लॉन्च डी2एच या  एलेक्सा, ओपन
डी2एच के साथ एलेक्सा के लिए डी2एच स्किल ओपन कर सकते हैं।
 एलेक्सा के लिए डी2एच स्किल डी2एच पर एक विशेष समय पर किसी चैनल पर किसी विशेष कार्यक्रम या रुचि के कार्यक्रमों को खोजने संबंधी जानकारी और सहायता प्रदान करेगी।
 स्किल डी2एच द्वारा टॉप फिल्मों, शो और खेल कार्यक्रमों पर सुझाव प्रदान करेगी।
 यूजर्स केवल एलेक्सा से कहकर अपने पसंदीदा प्रोग्राम के लिए रिमाइंडर भी एड सकते हैं।
 डी2एच ग्राहक बैलेंस, स्विच-ऑफ तिथि और मासिक रिचार्ज राशि जैसी जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने खाते को एलेक्सा से लिंक कर सकते हैं।
 डी2एच ग्राहक एलेक्सा के माध्यम से कॉल-मी रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं या डी2एच स्किल के माध्यम से बुनियादी समस्या निवारण भी कर सकते हैं।

यहां वे सवाल उदाहरणार्थ प्रस्तुत हैं, जिन्हें आप एलेक्सा से पूछ सकते हैं
कंटेंट खोजने के लिए
 “एलेक्सा, डी2एच से पूछो कि जी कैफे पर क्या चल रहा है?”
 “एलेक्सा, डी2एच से पूछो कि आज ‘मॉडर्न फैमिली’ के प्रसारण का क्या समय है?”
 “एलेक्सा, डी2एच से पूछो कि आज टॉप (मूवी/खेल कार्यक्रम/टीवी शो) कौन से हैं?”
 “एलेक्सा, डी2एच से कहो कि जब ‘फ्रेंड्स’ का समय हो तो मुझे याद दिला दे?”

अकाउंट की स्थिति जानने के लिए
“एलेक्सा, डी2एच से पूछो कि मेरा अकाउंट बैलेंस क्या है?”
 “एलेक्सा, डी2एच से पूछो कि मुझे अपना अकाउंट रिचार्ज करवाने की जरूरत कब पड़ेगी?”
 “एलेक्सा, डी2एच से कॉल मी के लिए कहो”

No comments:

Post a Comment