Sunday 13 October 2019

एक Akshay Kumar बेचैन तीन खान !


अपने जन्मदिन पर, अभिनेता अक्षय कुमार ने अपने करियर की पहली ऐतिहासिक फिल्म पृथ्वीराज का ऐलानं किया।  इसके साथ ही अक्षय कुमार, अगले साल के तीन प्रमुख्य त्योहारों के वीकेंड पर अपनी फ़िल्में रिलीज़ कराने के लिए तैयार बैठे अभिनेता बन गए। अक्षय कुमार का यह ऐलान बॉलीवुड के तीन खान अभिनेताओं के लिए परेशानी का सबब भी बन गया है। क्योंकि, यह तीन प्रमुख त्यौहार, बॉलीवुड के इन तीन खानों की फिल्मों के लिए सोने के अंडे देने वाली मुर्गी साबित हुआ करते थे।

खान अभिनेताओं के तीन प्रमुख त्यौहार
अमूमन, गणतंत्र दिवस वीकेंड और स्वतंत्रता दिवस वीकेंड अक्षय कुमार की फिल्मों के लिए सुरक्षित हुआ करते थे।  इस साल स्वतंत्रता दिवस वीकेंड पर अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल रिलीज़ हुई थी। इन राष्ट्रीय अवकाशों के वीकेंड पर रिलीज़ अक्षय कुमार की देशभक्ति फ़िल्में बढ़िया कारोबार किया करती हैं । इसी प्रकार से, खान त्रिमूर्ति में, ईद सलमान खान के लिए, दिवाली शाहरुख़ खान के लिए तथा  क्रिसमस  वीकेंड आमिर खान की फिल्मों के लिए सुरक्षित समझा जाता था।  इस ईद वीकेंड पर सलमान खान की फिल्म भारत रिलीज़ हुई थी। पिछली दो दिवाली से आमिर खान की फ़िल्में दिवाली वीकेंड पर रिलीज़ हो रही हैं। २०१७ में तो आमिर खान ने अजय देवगन की गोलमाल अगेन के खिलाफ सीक्रेट सुपरस्टार ला दी थी। पिछले साल, दीवाली वीकेंड पर आमिर खान की ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान रिलीज़ हुई थी तो क्रिसमस वीकेंड पर शाहरुख़ खान की फिल्म जीरो।  कहने का मतलब यह कि तीन मुख्य पर्वों पर इन्ही तीन खान अभिनेताओं की फिल्मों का कब्ज़ा बन गया था। अब अक्षय कुमार ने, खान अभिनेताओं के इसी वर्चस्व को चुनौती दे दी है।

खान अभिनेताओं की खुड़पेंच
आम तौर पर, किसी खान अभिनेता की फिल्म के सामने अपनी फिल्म हटा लेने वाले अक्षय कुमार ने, इन अभिनेताओं को सीधी चुनौती देने का फैसला क्यों किया ? हुआ यह कि ईद वीकेंड २०२० में, सलमान खान की कोई भी फिल्म प्रदर्शित नहीं होनी थी।  इसे देखते हुए अक्षय कुमार ने, रोहित शेट्टी के साथ अपनी पुलिस एक्शन फिल्म सूर्यवंशी को ईद वीकेंड २०२० में रिलीज़ करने का ऐलान कर दिया था । ऐसा लग रहा था कि अक्षय  कुमार की सूर्यवंशी के ईद वीकेंड में रिलीज़ होने पर सलमान खान को कोई ऐतराज़ नहीं है।  लेकिन, यह भ्रम ज़्यादा था।  सलमान खान ने, संजय लीला भंसाली से बातचीत की। संजय, सलमान के साथ इंशाअल्लाह बनाना चाहते थे। सलमान खान ने हां की तो संजय लीला भंसाली ने भी इंशाअल्लाह सलमान खान के साथ निर्देशित करने का ऐलान कर दिया। मगर, सलमान खान ने इंशाअल्लाह को ईद २०२० पर रिलीज़ करने का ऐलान कर, सूर्यवंशी के लिए मुसीबत कड़ी कर दी थी । इसके बावजूद, अक्षय कुमार अपनी फिल्म ईद २०२० में रिलीज़ करने पर दृढ थे। इस पर, सलमान खान ने, रोहित शेट्टी के साथ बातचीत कर, सूर्यवंशी को ईद के बजाय २७ मार्च २०२० को शिफ्ट कर दिया। अक्षय कुमार को इसका बुरा लगा।

इंशाअल्लाह बंद, लक्ष्मी बॉम्ब की ईद
अब घटनाक्रम तेज़ी से बदलना शुरू हुआ। भंसाली और सलमान खान के बीच मतभेद हो गए।  सलमान खान ने पूरी ढीढता के साथ इंशाअल्लाह पीछे धकेल देने का ऐलान करते हुए, अपने प्रशंसकों को एक दूसरी फिल्म ईद २०२० में रिलीज़ करने का आश्वासन भी दे दिया। भंसाली ने इसका बुरा मना कि सलमान खान ने यह ऐलान बिना उनसे रजामंदी लिए कर दिया था। बदले में उन्होंने इंशाअल्लाह को बंद ही कर दिया।  अक्षय कुमार के लिए यह मौका बढ़िया था।  सलमान खान की कोई भी फिल्म ऎसी नहीं थी, जो यदि २०२० में रिलीज़ होने के लिए शूट हो रही हो। यहाँ तक कि उनकी किसी फिल्म की स्क्रिप्ट भी तैयार नहीं थी। इसे देखते हुए अक्षय कुमार ने, अपनी हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब को ईद २०२० में प्रदर्शित किये जाने का ऐलान कर दिया।  सलमान छटपटाते रह गए। वह अभी भीईद २०२० में अपनी किसी फिल्म के रिलीज़ होने का ऐलान करते रहते हैं। 

दीवाली २०२० पर पृथ्वीराज
शायद अक्षय कुमार ने, सीधी चुनौती देने का फैसला कर लिया था ।  बहुत दिनों से खबरें थी कि यशराज फिल्म्स के द्वारा अक्षय कुमार के साथ एक ऐतिहासिक फिल्म पृथ्वीराज का निर्माण किया जाएगा । इस फिल्म का निर्देशन चाणक्य सीरियल के डायरेक्टर डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी कर रहे हैं।  फिल्म में अक्षय कुमार आखिरी हिन्दू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की भूमिका कर रहे हैं।  शुरूआती ऐलान के बाद, पृथ्वीराज की कोई खैर खबर नहीं थी।  लेकिनलक्ष्मी बॉम्ब को ईद २०२० में प्रदर्शित किये जाने के ऐलान के  बाद अक्षय कुमार ने दीवाली २०२० पर भी कब्ज़ा कर लिया । उन्होंने अपनी इस ऐतिहासिक फिल्म पृथ्वीराज को दीवाली २०२० में रिलीज़ किये जाने की घोषणा कर दी। इस प्रकार से, अक्षय कुमार अगले साल के तीन प्रमुख त्योहारों ईद, दिवाली और क्रिसमस वीकेंड पर काबिज़ हो गए।


चुनौती अक्षय कुमार की
अक्षय कुमार की एक फिल्म पहले से ही क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ होनी है।  दरअसल, जुलाई में, निर्माता साजिद नाडियाडवाला ने एक एक्शन फिल्म बच्चन पांडेय अक्षय कुमार के साथ बनाने का ऐलान किया था।  इस फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ २५ दिसंबर २०२० यानि क्रिसमस वीकेंड निश्चित की गई थी।  यहाँ ख़ास बात यह कि आमिर खान ने, अपनी हॉलीवुड फिल्म फारेस्ट गंप पर आधारित फिल्म लाल सिंह चड्ढा की रिलीज़ की तारीख़ क्रिसमस वीकेंड पर पहले से ही तय कर रखी थी।  यह अक्षय कुमार की आमिर खान को सीधी चुनौती थी। जबकि, इससे पहले आमिर खान ही अपनी फिल्मों को दूसरे अभिनेताओं की फिल्मों के खिलाफ लाते रहे थे । आमिर खान ने २००७ में, अक्षय  कुमार की फिल्म वेलकम के खिलाफ तारे ज़मीन पर ला खडी की थी।

दिलचस्प लाइनअप
इस समय स्थिति यह बन गई है कि अगले साल होली के ठीक बाद, २७ मार्च को अक्षय कुमार की कॉप ड्रामा एक्शन फिल्म सूर्यवंशी प्रदर्शित होगी। इसके बाद, २२ मई को ईद वीकेंड पर, उनकी हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब रिलीज़ होगी। फिलहाल, इस वीकेंड पर कोई भी दूसरी हिंदी फिल्म रिलीज़ नहीं हो रही। २०२० में गणतंत्र दिवस वीकेंड और स्वतंत्रता दिवस वीकेंड पर अक्षय कुमार की कोई भी फिल्म प्रदर्शित नहीं हो रही। गणतंत्र दिवस वीकेंड पर वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की फिल्म स्ट्रीट डांसर ३डी और कंगना रनौत की कबड्डी पर फिल्म पंगा रिलीज़ हो रहे है। इसी प्रकार से, इस साल का स्वतंत्र दिवस वीकेंड अजय देवगन की फिल्म भुज : द प्राइड ऑफ़ इंडिया के नाम है।  दिवाली वीकेंड १३ नवंबर कोअक्षय कुमार की फिल्म पृथ्वीराज के साथ वरुण धवन की पीरियड फिल्म रणभूमि और कंगना रनौत की एक्शन फिल्म धाकड़ रिलीज़ हो रही है। रणभूमि, करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस की फिल्म है। इसलिए, संभव है कि रणभूमि की रिलीज़ की तारीख़ बदल दी जाए। २०२० में प्रदर्शित होने वाली अक्षय कुमार की चौथी फिल्म बच्चन पांडेय होगी।

हर साल चार फ़िल्में
अक्षय कुमार, बॉलीवुड के इकलौते ऐसे अभिनेता हैं, जिनकी हर साल कम से कम चार फ़िल्में ज़रूर रिलीज़ होती है। १९९४ में तो उनकी १२ फ़िल्में एलान, यह दिल्लगी, जय किशन, मोहरा, मैं खिलाड़ी तू अनाडी, इक्के पे इक्का, अमानत, सुहाग, नज़र के सामने, ज़ख़्मी दिल, ज़ालिम और हम हैं बेमिसाल प्रदर्शित हुई थी। यह एक अनोखा कीर्तिमान था। अक्षय कुमार की साल में छः या छः से ज्यादा फ़िल्में, कई बार रिलीज़ हुई हैं। इस साल, उनकी दो फ़िल्में केसरी और मिशन मंगल प्रदर्शित हो चुकी हैं। दीवाली वीकेंड, २५ अक्टूबर को उनकी पुनर्जन्म कॉमेडी फिल्म हाउसफुल ४ प्रदर्शित होगी। इस साल की अक्षय कुमार की चौथी और आखिरी फिल्म गुड न्यूज़ होगी, जो २७ दिसम्बर को रिलीज़ हो रही है। यानि सलमान खान की फिल्म दबंग ३ के ठीक बाद। क्या यह सलमान खान का फेस्टिवल सीजन का फायदा उठाने के ख्वाब को छोटा करना नहीं है ?  

No comments:

Post a Comment