Sunday 13 October 2019

Shahrukh Khan किस फिल्म का ऐलान करेंगे Inshaallah !


बॉलीवुड फिल्म पत्रकार भी अब फिल्म सितारों के बयानों की बिटवीन द लाइन्स समझने लगे हैं।  यह किस्सा है शाहरुख खान और उनके शो टेड टॉक्स इंडिया : नयी बात की प्रेस कांफ्रेंस का। डेढ़ महीने बाद, शाहरुख खान की फिल्म जीरो की पहली बरसी मनाई जायेगी। २१ दिसम्बर को रिलीज़, शाहरुख खान की कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा के साथ मुख्य भूमिका वाली फिल्म जीरो की भयंकर असफलता के बाद, शाहरुख खान की किसी नई फिल्म का ऐलान नहीं हुआ है। अलबत्ता, उनके कई फिल्मों की स्क्रिप्ट पढ़ने की खबरें तो उड़ती रहती हैं। खान से उनकी नई फिल्म के बारे में पूछा जाता है और वह मज़ाक मे उड़ा डालते हैं। टेड टॉक्स इंडिया की प्रेस कांफ्रेंस में भी उनसे यह सवाल फिर पूछा गया। इस पर शाहरुख़ खान का जवाब दिलचस्प था। उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा, “दरअसल, मैंने संजय (गुप्ता), गौरव (बनर्जी) और उदय (शंकर-चेयरमैन स्टार एंड डिज्नी इंडिया) से बात की है। मैंने उनसे कहा कि यह वह प्लेटफार्म (डिजिटल फ़िल्में) है, जिसका ऐलान मैं करना चाहता हूँ।फिर कुछ रुक कर उन्होंने दार्शनिक अंदाज़ में कहा, “मज़ाक छोडिये, मैं किसी समय सोचता और सोचता रहता हूँ। मैं दो या तीन स्क्रिप्ट पर काम कर रहा हूँ, इंशाल्लाह जैसे ही यह तैयार होंगी, मैं भी तैयार हूँ। कारण यह कि मैं जिन लोगों के साथ काम करता रहा हूँ, वह व्यस्त हैं। इसलिए, इंशाल्लाह इसका ऐलान मैं खुद करूंगा। तब तक मैं महसूस करता हूँ कि जब तक अफवाहें उड़ती रहेंगी, मुझे नए विचार मिलते रहेंगे।फिर शाहरुख़ खान ने खुद के टार्ज़न फिल्म करने का शोशा छोड़ा, “एक फिल्म है टार्ज़न और जेन, बताया जा रहा है कि मैं इसे करने जा रहा हूँ। मैं भी चाहता हूँ कि मैं टार्ज़न बनूँ। लेकिन नहीं, मैं सोचता हूँ कि इंशाल्लाह मैं एक दो महीने में ही अपनी नई फिल्म का ऐलान कर सकूंगा।शाहरुख़ खान के इस बयान में कहीं नई फिल्म का ऐलान नहीं है। लेकिन, पत्रकारों ने बिटवीन द लाइन्स पढ़ लिया कि शाहरुख खान, संजय लीला भंसाली के साथ सलमान खान की छोड़ी गई फिल्म इंशाल्लाह करने जा रहे है। शाहरुख़ खान के प्रशंसक भी यही चाहेंगे कि इंशाल्लाह ऐसा ही हो। 
नानी की जर्सी में शाहिद कपूर
अर्जुन एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर है। लेकिन क्रिकेट की गन्दी राजनीति उसे क्रिकेट छोड़ देने को मज़बूर करती है।  उसका बेटा चाहता है कि उसका पिता उसे भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी उपहार में दे।  बच्चे की इच्छा पूरी करने के लिए वह रात दिन एक करता है और थर्टी प्लस की उम्र में भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी करता है।  फिल्म जर्सी की कहानी यही ख़त्म नहीं होती। तेलुगु सुपरस्टार नानी की इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर ज़बरदस्त सफलता मिली थी। पिछले दिनों, शाहिद कपूर के इस फिल्म की रीमेक करने की खबरें थी। लेकिन शाहिद कपूर बराबर इंकार करते रहे थे।  अब शाहिद कपूर, नानी की जर्सी पहनने जा रहे हैं।  वह इस फिल्म के रीमेक में काम करेंगे।  फिल्म का निर्देशन मूल तेलुगु फिल्म के निर्देशक गौतम तिन्नानुरि ही करेंगे।  तेलुगु फिल्म से डेब्यू करने वाले एक्ट्रेस श्रद्धा श्रीनाथ वाली भूमिका श्रद्धा कपूर करेंगी।  शाहिद कपूर और श्रद्धा कपूर की पिछली तेलुगु कनेक्शन वाली फिल्मों को बढ़िया सफलता मिली । शाहिद कपूर की फिल्म कबीर सिंह तेलुगु फिल्म अर्जुन रेड्डी की रीमेक फिल्म थी। श्रद्धा कपूर की फिल्म साहो भी तेलुगु और हिंदी में बनाई गई थी। इस लिहाज़ से, शाहिद कपूर और श्रद्धा कपूर को तेलुगु कनेक्शन फायदेमंद रहता है। शाहिद कपूर के लिए जर्सी इस लिहाज़ से भी ख़ास है कि जर्सी की कहानी एक बेटे की चाहत की खातिर अपनी जान क़ुर्बान कर देने की भावनात्मक उत्तेजना वाली कहानी है। जर्सी का नायक अर्जुन, अपनी टीम को जीत दिलाने वाला मैच पूरा करने के साथ ही क्रिकेट की पिच पर गिर जाता है और उसकी मौत हो जाती है।  तेलुगु में दुखांत भी सफल रहा था।  लेकिन संभव है कि हिंदी दर्शकों की खातिर जर्सी के रीमेक का दुखांत, सुखांत में बदल दिया जाए।

No comments:

Post a Comment