Sunday 8 December 2019

कुछ बॉलीवुड की ०८ दिसम्बर २०१९


प्रियदर्शन की हंगामा २ से वापसी
कभी बॉलीवुड की हेरा फेरी, हंगामा, हलचल,  गरम मसाला, भागम भाग, मालामाल वीकली,  ढोल, आदि फिल्मों ने दर्शकों को हंसा हंसा कर लोटपोट कर दिया था। यह तमाम हास्य फ़िल्में, मुस्कराहट, गर्दिश, विरासत, आदि फिल्मों के निर्देशक प्रियदर्शन के द्वारा निर्देशित थी।  उनका फिल्म भूल भुलैया में हॉरर के साथ कॉमेडी का प्रयोग बेजोड़ साबित हुआ था।  लेकिन, आक्रोश और तेज़ जैसी बड़ी फिल्मों की असफलता ने प्रियदर्शन को दर्शकों के प्रेम से महरूम कर दिया।  उनकी आखिरी फिल्म रंगरेज़ २०१३ में प्रदर्शित हुई थी और बुरी तरह से असफल हुई थी। अब छः बाद, प्रियदर्शन की वापसी होने जा रही है।  उनकी वापसी फिल्म हंगामा मचाने वाली होगी।क्योंकि, यह फिल्म १६ साल पहले प्रदर्शित फिल्म हंगामा की सीक्वल होगी।  विशुद्ध और शुद्ध हास्य से भरपूर पारिवारिक अट्टहास फिल्म का टाइटल हंगामा २ रखा गया है।  इस फिल्म में न  अश्लीलता होगी, न फिल्म के पात्र द्विअर्थी संवाद बोलते नज़र आएंगे। प्रियदर्शन की वापसी फिल्म का टाइटल बेशक हंगामा २ है। लेकिन इस फिल्म की कहानी हंगामा के कथानक से जुड़ी न हो कर बिलकुल अलग है। यह फिल्म रोमांटक ज़रूर होगी।   मगर, फिल्म में हंगामा की मुख्य जोड़ी अक्षय खन्ना और रिमी सेन नहीं होंगे।  हंगामा के सिर्फ तीन कलाकारों परेश रावल, शक्ति कपूर और राजपाल यादव को ही लिए जाने की खबर है। हंगामा २ की रोमांटिक जोड़ी के पुरुष जोड़ीदार मीज़ान जाफ़री होंगे।  मीज़ान जाफ़री, पुराने  जमाने की फिल्मों के कॉमेडियन जगदीप के पोते हैं और जावेद जाफ़री के बेटे हैं।  उनका ज़बरदस्त फ्लॉप फिल्म डेब्यू, निर्माता संजय लीला भंसाली की फिल्म मलाल से हुआ था।  फिल्म मे उनकी नायिका भंसाली की भांजी शरमीन थी।  निर्देशक मंगेश हड़वाले की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ ढाई करोड़ ही बटोर पाई थी।  लेकिन, हंगामा २ में उनकी जोड़ीदार का चुनाव होना बाकी है। हंगामा २ को शिल्पा शेट्टी की वापसी फिल्म भी कहा जा सकता है।  उनकी बतौर नायिका पिछली फिल्म अपने २००७ में प्रदर्शित हुई थी। इस फिल्म के बाद, शिल्पा शेट्टी ओम शांति ओम, दोस्ताना और ढिश्कियाऊं में स्पेशल अपीयरेंस में नज़र आई।  हंगामा २ में उनकी भूमिका लम्बी होगी।  लेकिन कितनी हंगामेदार होगी, इसके लिए इंतज़ार करना होगा। 
हृथिक रोशन की रील लाइफ बहन कनिका तिवारी
दर्शकों को याद होगी २०१२ में रिलीज़ हृथिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा, ऋषि कपूर और संजय दत्त की फिल्म अग्निपथ की। इस फिल्म में हृथिक रोशन की बहन शिक्षा की भूमिका एक प्यारी से लड़की ने की थी। उस समय १६ साल की कनिका तिवारी अब ज्यादा प्यारी हो गई है। उनके इंस्टाग्राम  अकाउंट पर पोस्ट उनके चित्र इस बात के गवाह हैं। वह पूरी तरह से निखरी ग्लैमरस और सेक्सी नज़र आती हैं। भोपाल की कनिका तिवारी का जन्म ९ मार्च १९९६ को हुआ था। टेलीविज़न की सबसे महँगी अभिनेत्री दिव्यंका त्रिपाठी की कजिन कनिका को अग्निपथ की बड़ी सफलता के बावजूद अभी तक कोई हिंदी फिल्म नहीं मिली है। लेकिनउन्हें एक टीवी सीरियल दिया और बाती हम सीजन २ में सूरज और संध्या की बेटी खनक की भूमिका ज़रूर की है  अग्निपथ की अपार सफलता और अपने अभिनय से प्रभावित करने वाली कनिका तिवारी को दूसरी हिंदी फिल्म तो नहीं मिल सकी। लेकिन, अग्निपथ के २ साल बाद ही, वह दक्षिण की फिल्मों में नज़र आई। २०१४ में रिलीज़ तमिल हॉरर कॉमेडी फिल्म आवी कुमार मे वह अभिनेता उदय की नायिका थी।  तेलुगु फिल्म बॉय मीट्स गर्ल में कनिका के रोमांटिक जोड़ीदार सिद्धार्थ थे। कन्नड़ फिल्म रंगन स्टाइल की भी वह नायिका थी। अग्निपथ के लिए कनिका तिवारी का चुनाव ६ हजार प्रतिभागियों के बीच से हुआ था। इसके बावजूद बॉलीवुड उनकी प्रतिभा का इस्तेमाल नहीं कर सका हैं। अब जबकि सोशल मीडिया पर कनिका के सेक्सी चित्र खबर बनने लगे हैं, उम्मीद की जा सकती है कि कनिका के किसी फिल्म की नायिका बनने की खबर ज़रूर आयेगी।
मुंबई सागा के बाल ठाकरे हैं महेश मंजरेकर
फिल्म निर्देशक संजय गुप्ता, छः साल बाद, गैंगस्टरों की दुनिया में वापसी कर रहे हैं । संजय गुप्ता की पिछली गैंगस्टर फिल्म शूटआउट एट वडाला २०१३ में प्रदर्शित हुई थी । इस फिल्म में, ११ जनवरी १९८२ को, तत्कालीन बम्बई के वडाला इलाके में, पुलिस द्वारा गैंगस्टर मान्या सुर्वे के एनकाउंटर का चित्रण किया गया था । फिल्म में मान्या सुर्वे की भूमिका जॉन अब्राहम ने की थी । अनिल कपूर ने इस गैंगस्टर का एनकाउंटर करने वाली पुलिस अधिकारी की भूमिका की थी । शूटआउट एट वडाला के बाद, संजय गुप्ता ने दो फिल्मों जज्बा और काबिल का निर्माण किया । लेकिन, यह गैंगस्टर फ़िल्में नहीं थी, बल्कि दक्षिण कोरियाई फिल्मों की रीमेक फ़िल्में थी । अब, संजय गुप्ता की फिल्म मुंबई सागा, बम्बई के मुंबई बनने के १९८०-१९९० दशक के सफ़र की कहानी है । इस फिल्म में तत्कालीन माफिया और राजनीतिक किरदार हैं । फिल्म में, मुंबई की पहचान कपड़ा मिलों के बंद होने और उनकी जगह मुंबई की पहचान मल्टीप्लेक्स माल्स और ऊंची ऊंची इमारते खडी होने का चित्रण किया गया है । इसी कहानी में तत्कालीन गैंगस्टर, माफिया और राजनीतिक माफियाओं का चित्रण हुआ है । फिल्म में गैंगस्टर और पुलिस किरदारों में जॉन अब्राहम और इमरान हाश्मी के साथ सुनील शेट्टी, प्रतीक बब्बर, गुलशन ग्रोवर, रोहित रॉय और अमोल गुप्ते नज़र आयेंगे । इस फिल्म मे शिवसेना सुप्रीमो बाला साहेब ठाकरे का चरित्र भी देखने को मिलेगा । इस समय यह भूमिका महेश मांजरेकर कर रहे हैं । जब जून २०१९ में फिल्म का ऐलान हुआ था, उस समय फिल्म की स्टारकास्ट में जैकी श्रॉफ शामिल थे, जो बाल ठाकरे का रील किरदार करने वाले थे । साथ के चित्र में कोने में बैठे जैकी श्रॉफ को देखा जा सकता है। लेकिन, पहले की फिल्मों में व्यस्तता के चलते, जैकी श्रॉफ ने मुंबई सागा को अलविदा कह दिया । उनकी जगह महेश मांजरेकर ने ले ली । महेश मंजरेकर, सलमान खान की फिल्म दबंग ३ में सोनाक्षी सिन्हा के पिता की भूमिका में नज़र आयेंगे । इस फिल्म से, महेश मांजरेकर की बेटी सई का हिंदी फिल्म डेब्यू हो रहा है ।
डब कन्नड़ फिल्म है एडवेंचर्स ऑफ़ श्रीमन्नारायण
कन्नड़ फिल्म अभिनेता रक्षित शेट्टी की फिल्म अवाने श्रीमन्नारायण का ट्रेलर एच के प्रकाश और पुष्कर मल्लिकार्जुन ने आज रिलीज़ किया । कन्नड़ भाषा की इस फंतासी एडवेंचर कॉमेडी फिल्म में रक्षित शेट्टी के साथ अभिनेत्री शानवी श्रीवास्तव लीड रोल में है। अवाने श्रीमन्नारायण का नायक नारायण (रक्षित शेट्टी) के भ्रष्ट पुलिस अधिकारी है। वह एक काल्पनिक शहर अमरावती को लूटना चाहता है।  लेकिन, इसके लिए पहले उसे तुकाराम और जयराम को परास्त करना होगा। क्या नारायण काल्पनिक अमरावती को लूट पाता है ? इसे लूटने के लिए क्या वह तुकाराम और जयराम को परास्त कर पाता है? पहली बार निर्देशक की कुर्सी सम्हाल रहे सचिन रवि ने फिल्म का निर्देशन किया है। फिल्म अवाने श्रीमन्नारायण का पहला आधिकारिक टीज़र पिछले साल ६ जून को रिलीज़ किया गया था। इसे २६ लाख लोगों ने देखा।  इसी साल रिलीज़ दूसरा टीज़र भी २५ लाख लोगों ने देखा । सूत्र बताते हैं कि इस फिल्म को लिखने में १८ महीने लगे तथा यह फिल्म लगभग दो साल में बन कर तैयार हुई है । फिल्म को पांच भाषाओं कन्नड़, तेलुगु, तमिल, हिंदी और मलयालम में डब कर रिलीज़ किया जाएगा। हिंदी में फिल्म का शीर्षक एडवेंचर्स ऑफ़ श्रीमन्नारायण होगा।  फिल्म में लोकप्रिय कलाकार जैसे बालाजी मनोहर,अच्युत कुमार,प्रमोद शेट्टी और कई अन्य लोग सहायक भूमिकाओं में दिखाई देते हैं,जबकि संगीत चरण राज और बी ने दिया है। अज़नेश लोकनाथ ने बैक ग्राउंड म्यूज़िक दिया है। हर भाषा में फिल्म की मौलिकता बनाये रखने के लिए निर्माताओं ने इसे विभिन्न भाषाओं के पटकथा लेखकों से लिखवाया है । ध्यान रहे कि पिछले साल रिलीज़ डब कन्नड़ फिल्म केजीऍफ़ ने शाहरुख़ खान की फिल्म जीरो को ज़बरदस्त टक्कर दी थी
मर्राकेश इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सम्मानित प्रियंका चोपड़ा
बॉलीवुड ने प्रियंका चोपड़ा को कठोर परिश्रम और काम के प्रति निष्ठा रखने वाली अभिनेत्री के तौर पर जाना है । इसी के बलबूते पर प्रियंका ने अपना एक अलग मुकाम बनाया । उन्होंने हर प्रकार की भूमिकाये की । भूमिका में दम हो तो वह निगेटिव किरदार करने में भी नहीं हिचकी । लेकिन, प्रियंका को सिर्फ बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस के तौर पर ही नही जाना जाता बल्कि वह दुनियाभर के लिए एक ग्लोबल आइकॉन है। इसीलिए मर्राकेश इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ने उनकी इन्ही उपलब्धियों को सेलिब्रेट करते हुए प्रतिष्ठित अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की। प्रियंका चोपड़ा को यह प्रशंसा मोरक्को के पौराणिक स्थल जेमा एल फना स्क्वायर में दिया जाएगा। इससे पहले इस जगह पर कभी भी कोई अवॉर्ड सेरेमनी नही हुई है। यहाँ बताते चलें कि इस फिल्म फेस्टिवल में, २०१२ में भारतीय सिनेमा को सेलिब्रेट किया गया था। उस समय कई बॉलीवुड सितारों को आमंत्रित भी किया गया था। लेकिन यह पहली बार है कि जब किसी भारतीय सिनेमा की किसी हस्ती को व्यक्तिगत रूप से सम्मानित किया जा रहा है। इस मेले में  प्रियंका चोपड़ा जोनस के अलावा हॉलीवुड की तीन हस्तियों अमेरिकन निर्देशक, प्रोड्यूसर, अभिनेता और पर्यावरणविद रॉबर्ट रेडफोर्ड, वेटरन फ्रेंच फिल्ममेकर बरट्रैंड तावेर्निएर को सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। इनके अलावा तीन दशक से मोरक्कन सिनेमा की स्टार मूना फत्तेउ को भी सम्मानित किया जाएगा।
इंडी पॉप एल्बम के विडियो में एलनाज़ नौरोजी
नेटफ्लिक्स की लोकप्रिय सीरीज़ सेक्रेड गेम्स में अपने अभिनय की छाप छोड़ने के बाद, एलनाज़ नौरोजी अब एक म्युज़िक वीडियो में नज़र आने वाली हैं। यह ईरानी अभिनेत्री टोनी कक्कड़ के म्युज़िक वीडियो नागिन जैसी कमर हिला में किलर डांस मूव्स करती हुई दिखाई देंगी।    एलनाज़ ने इस गाने को इसलिए चुना क्योंकि उन्हें ऐसा लगा कि यह बहुत ही शानदार ढंग से बनाया गया है। बहुत ही कैची है । एलनाज़ को डांस करना पसंद है । इस गीत के विडियो में दर्शकों को उनका यह टैलेंट देखने का मौका मिलेगा । एक कलाकार के तौर पर एलनाज़ को   अलग-अलग चीजें करने का शौक है । उन्हें भारतीय संगीत और म्युज़िक वीडियो बहुत पसंद हैं।  वह कहती है, “यह बहुत ही बढ़िया है कि मुझे टोनी के साथ काम करने का मौका मिला, जो देश की सबसे पसंदीदा डांस एंथम के लिए जाने जाते हैं। जब मैंने यह गाना सुना तो वीडियो के लिए मैंने तुरंत हामी भर दी।" लेकिन एलनाज़ का पहला जूनून अभिनय है। सेक्रेड गेम्स से पहले ये कोई नहीं जानता था कि वह एक्टिंग कर सकती हैं । एलनाज़ को डांस करने का बाद शौक है । इसी शौक का परिणाम यह म्यूजिक विडियो है । एलनाज़ ने जर्मनी में डांस की शिक्षा ली है । वह चाहती हैं कि उन्हें कोई डांस फिल्म में काम करने का मौका मिले । वह कहती हैं, "अगर कोई डांस फिल्म करने का मौका मिले तो यह मेरे लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण और मजेदार अनुभव होगा।"
नित्या मेनन ने कहा - मैं हूँ बेस्ट जयललिता !
कंगना रानौत अभिनीत, तमिल फिल्म अभिनेत्री और तमिलनाडु की पूर्व मुख्य मंत्री जे जयललिता के जीवन पर फिल्म थालैवी विवादों में घिर चुकी है । तमिलनाडु की अदालत से, इस फिल्म के निर्माता के खिलाफ मामला चलाने की अनुमति दे दी है । जयललिता पर, कंगना की फिल्म के अलावा एक वेब सीरीज क्वीन भी बनाई जा रही है । अब इस विवाद को दक्षिण की एक फिल्म अभिनेत्री नित्य मेनन ने गहरा दिया है । नित्या को हिंदी फिल्म दर्शकों ने, अक्षय कुमार और विद्या बालन की फिल्म मिशन मंगल में वर्षा पिल्लई की भूमिका में देखा था। इस अभिनेत्री ने यह दावा किया है कि जयललिता की भूमिका के लिए सबसे ज्यादा सक्षम वह खुद हैं । दरअसल, नित्या मेनन के भी एक फिल्म में जयललिता की भूमिका करने की खबर है । इस फिल्म का निर्देशन प्रियदर्शिनी द्वारा किया जाएगा । यह उनकी पहली फिल्म होगी । इस फ़िल्म का टाइटल द आयरन लेडी रखा गया है । मेनन का दावा है कि उनमे और जयललिता में काफी समानता है । जयललिता भी बेंगलोर की थी । नित्या को लगता है कि उनकी आदतें, बोलने का लहजा, हावभाव भी जयललिता के समान हैं । जयललिता की तरह वह भी खुल कर कुछ कहने से नहीं हिचकती । लेकिन, क्या इस समानता से नित्या मेनन बॉलीवुड की कंगना रानौत पर भारी पड़ेंगी ?

No comments:

Post a Comment