Tuesday 14 October 2014

रामगोपाल वर्मा की "श्रीदेवी" पर नाराज़ बोनी कपूर

काफी समय पहले दक्षिण की ट्रेड मैगज़ीन में यह खबर छपी थी कि  एक के बाद एक फ्लॉप फ़िल्में देने के बाद निर्माता निर्देशक रामगोपाल वर्मा अब दक्षिण की भाषा में एक फिल्म बनाने जा रहे हैं. उसी समय यह साफ़ कर दिया गया था कि  यह फिल्म रामगोपाल वर्मा की अब तक की फिल्मों की लाइन से हट  कर सेक्सी फिल्म होगी। वर्मा की पहचान गैंगस्टर फिल्मों से है। बॉलीवुड में रामगोपाल वर्मा के बाद ही कोई अन्य फिल्मकार गैंगस्टर फिल्मों का महारथी माना जाता है।  इसलिए, रामगोपाल वर्मा की तेलुगु फिल्म का सेक्सी होना, थोड़ा अटपटा लगा था. फिर जब इस तेलुगु फिल्म का टाइटल 'श्रीदेवी' घोषित हुआ, तो यह समझा गया वह कोई नायिका प्रधान फिल्म बना रहे हैं।  क्यों कि , रामगोपाल वर्मा अभिनेत्री श्रीदेवी के बड़े प्रशंसकों में हैं।  वह श्रीदेवी का सम्मान करते  हैं. इसलिए, उनके द्वारा श्रीदेवी के नाम पर किसी सेक्सी फिल्म की कल्पना नहीं की जा सकती थी। ऐसा महसूस हुआ कि रामू  की फिल्म उनकी 2007  में रिलीज़ फिल्म निशब्द जैसी कोई फिल्म होगी।  इस फिल्म में कम उम्र की लड़की जिया खान अपने से उम्र में काफी बड़े आदमी अमिताभ बच्चन से प्रेम करती है। अब यह बात दीगर है कि  रामगोपाल वर्मा की निशब्द बॉक्स ऑफिस पर निशब्द पिट गयी।  इसके बाद रामगोपाल वर्मा की एक बाद एक 'रामगोपाल वर्मा की आग', 'रण' , 'गो', 'अज्ञात', 'फूँक', 'रक्त चरित्र' और 'डिपार्टमेंट' जैसी फिल्मों के  पिटने  का सिलसिला शुरू हो गया। भूत रिटर्न्स, द  अटैक ऑफ़ 26/11 और सत्या 2  की असफलता के बाद रामगोपाल वर्मा के दक्षिण की फिल्मों में व्यस्त होने की खबरें आयीं।
तेलुगु फिल्म श्रीदेवी के पोस्टर के रिलीज़ होते ही तहलका मच गया।  इस फिल्म के अलग अलग पोस्टरों में एक औरत के नितम्ब, उभारों और नाभि को एक छोटा लड़का बड़ी आसक्ति की दृष्टि से देख रहा है।  यह पोस्टर अपने आप में काफी उत्तेजक थे।  ख़ास तौर पर, एक बड़ी उम्र की औरत के साथ छोटे लडके का उत्तेजित मुद्रा में दिखाया जाना किसी को भी अच्छा नहीं लगा. आग में घी का काम किया निर्माता बोनी  कपूर के कानूनी नोटिस ने। उन्हें लगता था कि  रामगोपाल वर्मा एक सस्ती फिल्म के टाइटल में श्रीदेवी का नाम उपयोग कर उनकी  पत्नी को बदनाम कर रहे हैं। यहाँ बताते चलें कि  अभिनेत्री श्रीदेवी बोनी  कपूर की दूसरी पत्नी हैं।  बोनी  को ऐसा लग रहा था कि  वर्मा एक सेक्सी फिल्म से श्रीदेवी का नाम जोड़ कर उन्हें बदनाम कर रहे हैं।  जबकि, रामगोपाल वर्मा श्रीदेवी  नाम को किसी का कॉपीराइट नहीं मानते।  वह कहते हैं, " श्रीदेवी नाम की दसियों लाख औरतें मिल जाएंगी. यह नाम किसी औरत विशेष का कॉपीराइट नहीं."
वास्तविकता तो यह है  कि  बोनी  कपूर के कानूनी नोटिस बावजूद रामगोपाल वर्मा चिंतित नहीं।  वह अपनी फिल्म को  क्लासिक फिल्म बताते हैं।  श्रीदेवी के पोस्टरों पर उठे विवाद को लेकर रामगोपाल वर्मा अपने फेसबुक पेज पर लिखते हैं, "  यह  पोस्टर एक किशोर की अपने से उम्र में काफी बड़ी औरत के प्रति आसक्ति का बयान अच्छी तरह से करते हैं. मेरा हमेशा से विश्वास रहा है कि  एक पिक्चर की ताकत हज़ारों शब्दों के बराबर होती है।" यहाँ बताते चलें कि रामगोपाल वर्मा ऎसी कहानी पर फिल्म बना कर कोई अभूतपूर्व काम नहीं कर रहे हैं. एक प्रकार से वह खुद को चीप फिल्म बनाने वाला निर्माता ही साबित कर रहे हैं। हालाँकि, उनकी सेक्सुअल कंटेंट वाली मर्डर मिस्ट्री फिल्म नॉट  अ लव स्टोरी किसी लिहाज़ से स्तरीय नहीं थी। वर्मा के श्रीदेवी वाले  विषय पर २००२ में शशिलाल नायर ने भी एक किशोर की अपने से उम्र में काफी बड़ी औरत के  प्रति आसक्ति की कहानी वाली फिल्म एक छोटी सी लव  स्टोरी बनायी थी।  हालांकि, इस फिल्म में बड़ी उम्र की औरत का कामुक किरदार करने के कारण अभिनेत्री मनीषा कोइराला की काफी आलोचना हुई थी।  लेकिन, विवादों में पड़ने के बाद 'एक छोटी सी लव स्टोरी' हिट हो गयी थी।  २०१३ में निर्देशक अजय बहल ने भी शिल्पा शुक्ल को लेकर एक कामुक औरत द्वारा एक कम उम्र लडके से सेक्स करने की कहानी पर फिल्म 'बीए पास' बना कर बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की  थी । रामगोपाल वर्मा की फिल्म में श्रीदेवी का किरदार अनुकृति शर्मा कर रही हैं।  इस फिल्म का निर्देशन किरण प्रसाद कर रहे हैं।  

No comments:

Post a Comment