Wednesday 29 October 2014

रोर टाइगर्स ऑफ़ द सुंदरबन्स दर्शकों को स्तब्ध कर देगी - सुब्रत दत्ता

आगामी फिल्म रोर- टाइगर्स ऑफ़ द  सुंदरबन्स में मुख्य खलनायक की  भूमिका कर रहे सुब्रत दत्ता दो बेस्ट एक्टर अवार्ड्स जीत चुके हैं।  उनके खाते में भूतनाथ रिटर्न्स, तलाश, मंगल पाण्डेय, रक्तचरित्र, आदि बड़ी फ़िल्में दर्ज हैं, जिनमे उन्हें अमिताभ बच्चन और आमिर खान जैसे बड़े सितारों के साथ अभिनय करने का मौका मिला।  वह अर्जुन कपूर और सोनाक्षी सिन्हा के साथ फिल्म तेवर में एक संस्कारी किरदार कर रहे हैं।  इंटेंस रोल की तलाश में रहने वाले सुब्रत हर प्रकार के रोल करना चाहते हैं।  पेश है उनसे हुई बातचीत के अंश-
- ट्रेलर से रोर- टाइगर्स ऑफ़ द  सुंदरबन्स अलग तरह की फिल्म लग रही है।
यह एक विज़ुअल  एंटरटेनिंग फिल्म है।  इसमे एक्शन, थ्रिलर और ड्रामा…सारे मसालें तो हैं ही, साथ में है टाइगर, क्रोकोडाइल, सांप, मधुमक्खियां भी…मतलब आप थिएटर में बैठ कर पूरे सुंदरबन का मज़ा ले सकते हों।  सबसे ऊपर इसके वीएफएक्स ओरिजिनल हैं, इन्हे किसी हॉलीवुड की फिल्म से कॉपी नहीं किया गया है।  डायरेक्टर ने स्तब्ध कर देने वाले, साँसों को रोक देने वाले दृश्य  शूट किये हैं।
- फिल्म में आपका क्या रोल है?   
मैं इसमे शिकारी भीरा का किरदार कर रहा हूँ, जो पूरी कमांड टीम को भ्रमित कर मौत के मुंह में ले जाता है।  इसमे वह अपना फायदा  देखता है।  क्योंकि, टाइगर को मार के उसके बॉडी पार्ट्स को बेचना इस शिकारी का पेशा है।  ऐसे शिकारी हमारे देश में भी बहुत हैं।  आप कह सकते हैं कि  फिल्म का एक ही विलन है, जिसका रोल मैंने किया है।
- क्या फिल्म 'सेव टाइगर'  प्रोग्राम के लिए है ?
हाँ, पूरी फिल्म एक इमोशनल स्टोरी है।  निश्चित रूप से फिल्म देखने के बाद दर्शकों को  प्यार हो जायेगा, न केवल टाइगर्स से बल्कि प्रकृति से भी।  फिल्म में सुंदरबन को जिस प्रकार से कैमरा में उतार है, वह मोह लेने वाला है।  इसमें मैसेज सीधा नहीं…यह डक्यूमेंट्री भी नहीं।  लेकिन, हाँ.…जब फिल्म ख़त्म होती है तो यह सन्देश पहुंचता है - सेव द  टाइगर्स।
- आपने भूतनाथ रिटर्न्स और तलाश में अमिताभ बच्चन, आमिर खान,  करीना कपूर और रानी मुख़र्जी जैसे इंडस्ट्री के बड़े नामों के साथ काम किया है।  कैसा रहा अनुभव?
बहुत ही बढ़िया अनुभव रहा।  हालाँकि, एनएसडी का ट्रेन्ड  एक्टर होने  के नाते मैं हमेशा अपने करैक्टर पर कंसन्ट्रेट करता हूँ, न की दूसरे करैक्टर पर।  लेकिन हाँ, बड़े स्टार के साथ काम करने का मतलब फिल्म एक बड़े ऑडियंस तक पहुंचती है, जो कि  सचमुच बड़ा अच्छा लगता है।   क्योंकि, फिल्म तो हम दर्शकों के लिए ही बनातें हैं या उसका हिस्सा बनाते हैं ।  
- फिल्म तेवर में अर्जुन कपूर और सोनाक्साही सिन्हा हैं।  मनोज बाजपेई मुख्य विलन हैं।  आप फिल्म में किस प्रकार के तेवर दिखा रहे हैं ?
मैं इसमे एक बहुत संस्कारी रोल निभा रहा हूँ।  जो मनोज जी के साथ साये की तरह तो है, लेकिन इस किरदार को कहानी में ऐसे मोड़ पर ले जा के खड़ा कर दिया गया है…जो कि  ऑडियंस के लिए एक थ्रिलिंग एलिमेंट बन जाता है।  यह क्या है…वह तो फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा. लेकिन, इसे देखने में भरपूर मज़ा आएगा.
- द  शौक़ीनस में ख़ास क्या है ?
इस फिल्म में मैंने पहली बार एक कॉमिक रोल किया है।  सामान्य तौर पर मैं सीरियस रोल ही करता आ रहा हूँ।  मैंने एक डायरेक्टर का रोल किया है, जिसे अक्षय कुमार जी बुलाते हैं, (बता दूँ की इस फिल्म में अक्षय जी खुद का रोल निभा रहे हैं) एक्टिंग सीखने के लिए।  अब वह कितना सीखते हैं.…या नहीं वह फिल्म में देखें। 
- आप किस प्रकार के चरित्र आसानी से कर ले जाते हैं? किस शैली में आप काम करना चाहते हैं ? 
मैं इंटेंस रोल करता हूँ।  चाहे वह किसी भी या कोई भी शैली में हो। थिएटर एक्टर होने के नाते मैं हर रोल में भिन्न रहने की कोशिश करता हूँ- अब चाहे वह बॉडी लैंग्वेज हो, मेकअप हो या संवाद अदायगी हो। पोशाकें तो हैं ही।  मेरी फ़िल्में देखने के बाद बंगाल के एक पत्रकार ने मुझे गिरगिट बताया था।  
 - क्या अपने कभी मुख्य भूमिका करने की कोशिश की? 
मैंने इंडिपेंडेंट फिल्म में या बांगला फिल्म में लीड या सो कॉल्ड हीरो किया है।  एक हिंदी फिल्म माधोलाल कीप वाकिंग में मैंने माधोलाल का रोल किया है।  इस फिल्म के लिए मुझे २००९ में कैरो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला।  
- आपका रोल सेलेक्ट करने का क्राइटेरिया क्या है? 
सबसे पहले मैं स्क्रिप्ट देखता हूँ।  फिर डायरेक्टर और सबसे बाद में तारीखें और फिल्म का बजट।  
 - आपने अब तक जिन फिल्म निर्देशकों के साथ काम क्या है, उनमे से किसके साथ फिर कोई फिल्म करना चाहते हैं ?
रोहित शेट्टी के साथ।  मैंने उनके साथ ज़मीन की थी।  आमिर खान के साथ, उनके साथ मंगल पाण्डेय और तलाश की थी और कमल सडाना  के साथ जिनके साथ रोर की है।  हाँ, अमित मिश्रा भी हैं, जिनकी फिल्म तेवर कर रहा हूँ।  

No comments:

Post a Comment