Wednesday, 11 May 2016

पुराने गीत में मिलावट सफलता का नया फार्मूला !

अभी अख़बारों और पत्रिकाओं के एंटरटेनमेंट पेज पर नर्गिस फाखरी और मंदाना करीमी के बीच कैट फाइट की ख़बरें सुर्ख थी। नर्गिस और मंदना की कैट फाइट का कारण था एक रिक्रिएट गीत।  फिल्म अज़हर में १९८९ की हिट फिल्म त्रिदेव का हिट गीत ओये ओये को तरोताज़ा कर शामिल किया गया।  यहाँ बता दें कि अज़हर में इमरान हाश्मी क्रिकेटर मोहम्मद अज़हरुद्दीन का किरदार कर रहे हैं।  नर्गिस फाखरी ने फिल्म में अभिनेत्री संगीता बिजलानी का किरदार किया है, जो रियल लाइफ में बाद में अज़हर की पत्नी बनती हैं। ओये ओये का तरोताज़ा संस्करण मंदना करीमी के साथ नर्गिस फाखरी पर भी फिल्माया गया है।  कैट फाइट की बात यह थी कि नर्गिस को ऐसा लगता था कि दर्शकों का जाना पहचान चेहरा होने के कारण मंदाना उनसे लाइम लाइट छीन सकती थी। 
रीक्रिएट गीत के लिए कैट फाइट 
मंदाना से नर्गिस का घबराना समझ से बाहर है।  क्योंकि, फिल्म त्रिदेव में एक ओये ओये सोनम और नसीरुद्दीन शाह पर फिल्माया गया था और दूसरा ओये ओये संस्करण गजर ने किया है इशारा फिल्म की तीनों नायिकाओं यानि संगीता बिजलानी के अलावा सोनम और माधुरी दीक्षित पर भी फिल्माया गया था।  ऐसे में नर्गिस का केवल संगीता बिजलानी का किरदार करने के कारण गीत पर दावा करना समझ से परे  है। इससे तो केवल यह साबित होता है कि नर्गिस फाखरी को भी तरोताज़ा किये गए पुराने गीतों की दरकार है। 
रीक्रिएट हुए गुमनाम भी, जुड़वां भी 
कोई अभिनेत्री क्या, फिल्मों को भी पुराने गीतों का रीमिक्स यह तरोताज़ा संस्करण रास आने लगा है। विक्रम भट्ट की हॉरर फ्रैंचाइज़ी और १९२० की सीक्वल फिल्म १९२० लंदन में राजा नवाथे की ५१ साल पहले रिलीज़ फिल्म गुमनाम का गुमनाम है कोई को तरोताज़ा किया गया है। लता मंगेशकर के गाये इस गीत को आकाश और कौशिक ने तरोताज़ा किया है और जुबिन नौटियाल और अंतरा मित्रा की जोड़ी ने गाया है। साजिद नाडियाडवाला ने अपनी १९७७ में रिलीज़ सलमान खान की दोहरी भूमिका वाली फिल्म जुड़वाँ के रीमेक में १९७७ की फिल्म के दो गीतों ऊंची है बिल्डिंग लिफ्ट तेरी बंद है और चलती है क्या नौ से बारह को रीक्रिएट करवाया है। इन दोनों गीतों पर अभिनेता वरुण धवन थिरकते नज़र आएंगे। 
मेलोडी और यूथ टारगेट के लिए  
फ़िल्में हो या विज्ञापन फ़िल्में, इनके पात्र अस्सी और नब्बे के दशक या उससे पहले की फिल्मों के गीतों के रिक्रिएशन को गुनगुनाते नज़र आते हैं।  यह रिक्रिएशन पुरानी फिल्मों वाली मेलोडी तो देता ही है, युवा पीढी के साथ भी तालमेल बैठा लेता है।  यही कारण है कि पुरानी हिंदी फिल्मों के गीतों के रीमिक्स आज कल फिल्मों में नज़र आने लगे हैं।  आइये नज़र डालते हैं कुछ फिल्मों के गीतों पर, जो पुरानी मिठास को नया स्वाद देने की फिराक मे हैं।  
हेट स्टोरी ३ - तुम्हे अपना बनाने का- विक्रम भट्ट की हिट हेट स्टोरी फ्रैंचाइज़ी की तीसरी फिल्म हेट स्टोरी ३ में १९९१ में रिलीज़ संजय दत्त और पूजा भट्ट की फिल्म सड़क का कुमार सानु और अनुराधा पौडवाल द्वारा गाया सॉफ्ट रोमांटिक गीत तुम्हे अपना बनाने का रीक्रिएट कर शामिल किया गया था। १९९१ के गीत के विपरीत २०१५ की फिल्म का गीत उत्तेजनापूर्ण सेक्सी था। अरमान मालिक और नीति मोहन के इस गीत को फिल्म की नायिका ज़रीन खान और नायक शर्मन जोशी पर फिल्माया गया था। 
बाजीराव मस्तानी- अलबेला साजन- संजय लीला भंसाली ने अपनी ही फिल्म हम दिल दे चुके सनम के गीत अलबेला साजन को रीक्रिएट करवा कर फिल्म बाजीराव मस्तानी में शामिल किया था। हम दिल दे चुके सनम के इस्माइल दरबार के संगीतबद्ध तथा सुल्तान खान, शंकर महादेवन और कविता कृष्ण्मूर्ति के गए गीत को विक्रम गोखले, ऐश्वर्या राय बच्चन और सलमान खान पर फिल्माया गया था।  इस गीत का रिक्रिएशन बाजीराव के जीत हासिल करने के बाद वापस लौटने पर प्रियंका चोपड़ा के खुशिया मनाते हुए फिल्माया गया था।  इस गीत में शशि सुमन, कुणाल पंडित, पृथ्वी गन्धर्व, कनिका जोशी, राशि राजा और गीतिका मांजरेकर के स्वर शामिल थे।  
एक पहेली लीला- ढोल बाजे- भंसाली की फिल्म हम दिल दे चुके सनम के एक और गीत  ढोल बाजे को निर्देशक बॉबी खान ने अपनी फिल्म एक पहेली लीला में मीत ब्रदर्स अंजान और मोनाली ठाकुर से रीक्रिएट करवा कर फिल्म की नायिका सनी लियॉन पर फिल्माया था।  जबकि, कविता कृष्ण्मूर्ति, विनोद राठौर और करसन सगाथिया के गए हम दिल दे चुके सनम के गीत में ऐश्वर्या राय का साथियों के साथ सामूहिक नृत्य था।  भंसाली ने इस गीत को रीक्रिएट कराने का काफी विरोध किया था। 
मैं और चार्ल्स- जब छाये मेरा जादू- ऋचा चड्डा और रणदीप हुड्डा की फिल्म  मैं और चार्ल्स में देव आनंद की थ्रिलर फिल्म लूटमार (१९८०) का क्लब डांस गीत इसी रूप में शामिल किया गया था।  जहाँ लूटमार के गीत गीत को आशा भोंसले ने अपनी सेक्सी आवाज़ में गया था, वहीँ मैं और चार्ल्स के लिए कनिका कपूर ने ऎसी कोशिश की थी।  लूटमार का गीत सिंपल कपाड़िया पर फिल्माया गया था।
आल इज़ वेल- ऐ मेरे हमसफ़र- अल्का याग्निक और उदित नारायण ने आमिर खान और जूही चावला के लिए फिल्म क़यामत से क़यामत तक का गीत ऐ मेरे हमसफ़र गाया था।  इस रोमांटिक गीत को उमेश शुक्ल ने अपनी फिल्म आल इज़ वेल में थोड़े बहुत परिवर्तन के साथ तुलसी कुमार और मिथुन से धीमी गति पर गवा कर फिल्म के अभिषेक बच्चन और असिन के मुख्य चरित्रों  पर फिल्माया था।  
एक पहेली लीला- मैं हूँ दीवाना तेरा- निर्देशक बॉबी खान ने अपनी फिल्म एक पहेली लीला में एक गैर फ़िल्मी एल्बम के गीत को रीक्रिएट करवा कर शामिल किया था। यह एल्बम था सोनू निगम का गाया टाइटल ट्रैक दीवाना तेरा।  मीत ब्रदर्स अंजान के रीक्रिएट इस गीत को सनी लियॉन के आधुनिक अवतार और जय भानुशाली पर फिल्माया था।
भाग जॉनी -इस कदर प्यार है- सोनू निगम के गैर फ़िल्मी अलबमों से एक दूसरा गीत इस कदर प्यार है को भाग जॉनी में शामिल किया गया था।  दीवाना एल्बम के इस गीत को अंकित तिवारी ने रीक्रिएट किया था। इस गीत को फिल्म के हीरो कुनाल खेमू और दूसरी नायिका मंदना करीमी पर सेक्सी अंदाज़ में फिल्माया गया था।
रीक्रिएट कर शामिल किये गए, पुराने गीतों को शामिल किये जाने के बाद फिल्मों का हिट होना सुनिश्चित सा नहीं था।  अलबत्ता, यह गीत फिल्म के लिए ख़ास बन गए।  दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींच लाने का जरिया।  इन गीतों को युवाओं ने अपने क्लब डांस एल्बम में भी शामिल कर लिया।  इस लिहाज़ से रीक्रिएट गीतों को फिल्म से ज्यादा इसका क्रिएशन करने वालों के लिए फायदेमंद कहा जा सकता है।   

No comments:

Post a Comment