Friday 11 October 2019

Bala vs Ujda Chaman : Box Office पर दो गंजों का टकराव


बॉलीवुड में भाई-चारा जारी है। इसी भाईचारे का परिणाम कि निर्माता भूषण कुमार और दिनेश विजन ने अपनी अपनी फिल्मों की स्वैपिंग कर ली है। अब, भूषण कुमार की एक्शन फिल्म मरजावां १५ नवम्बर को तथा दिनेश विजन की कॉमेडी फिल्म बाला ७ नवम्बर को रिलीज़ होगी। इससे पहले, जॉन अब्राहम ने, अपने मित्र निखिल अडवाणी की दोस्ती की खातिर, अपनी कॉमेडी फिल्म पागलपंथी की रिलीज़ ८ नवम्बर से शिफ्ट कर २२ नवम्बर कर दी थी। उस समय, जॉन अब्राहम की कॉमेडी फिल्म पागलपंथी का टकराव बाला से हो रहा था।

तारीखों का बदलाव
दरअसल, बाला और मरजावां के प्रदर्शन की तारीखों में बदलाव होता रहता है। मरजावां, पहले २ अक्टूबर को प्रदर्शित होनी थी। जब, यशराज फिल्म्स ने, अपनी हृथिक रोशन और टाइगर श्रॉफ के साथ एक्शन फिल्म वॉर की रिलीज़ की तारीख़ २ अक्टूबर की तो मरजावां के निर्माताओं ने फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ २२ नवम्बर कर दी। बाद में इसे ७ नवम्बर कर दिया गया। वहीँ, बाला भी, पागलपंथी और मरजावांकी तारीखों के बदलाव के कारण जॉन अब्राहम की फिल्म से टकरा रही थी।

भूत की जगह बाला !
बाला और पागलपंथी के इस टकराव को भांप कर, बाला के निर्माता दिनेश विजन से बात कर, करण जौहर ने बाला की तारीख़ २२ नवम्बर से शिफ्ट कर १५ नवम्बर कर दी। दिलचस्प बात यह है कि करण जौहर का यह ऐलान उस समय हुआ, जब उनकी विक्की कौशल अभिनीत हॉरर फिल्म भूत पार्ट १ : द हॉन्टेड शिप को १५ नवम्बर के बजाय २१ फरवरी २०२१ कर दी गई थी।

टकरायेंगे दो गंजे
बाला की तारीख़ के इस बदलाव के साथ ही, बॉक्स ऑफिस पर दो गंजों का टकराव सुनिश्चित हो गया है। बाला और उजड़ा चमन के कथानक एकदम समान हैं। बाला की कहानी आयुष्मान खुराना के चरित्र बाला की है, जिसके बाल असमय झड़ते जा रहे हैं। इसी तारीख़ को, सोनू के टीटू की स्वीटी के टीटू यानि सनी सिंह की फिल्म उजड़ा चमन भी रिलीज़ हो रही है। उजड़ा चमन की कहानी युवक चमन कोहली की है, जिसके बाल असमय झड रहे हैं। यह फिल्म २०१७ में रिलीज़ एक कन्नड़ फिल्म ऊंडु मोत्तेया काथे की रीमेक है।

दोनों गंजों के साथ सौरभ शुक्ल

अब, बॉक्स ऑफिस पर दो गंजे किरदारों के टकराव के साथ साथ दो एक्टरों आयुष्मान खुराना और सनी सिंह का टकराव भी होगा। आयुष्मान खुराना ने, लगातार बधाई हो, अंधाधुन, आर्टिकल १५ और ड्रीम गर्ल जैसी हिट फ़िल्में दे कर खुद को भरोसेमंद साबित कर दिया है। जबकि सनी सिंह, कार्तिक आर्यन के जोड़ीदार बन कर ही सफल होते रहे हैं। उनकी पिछली फिल्म झूठा कहीं का फ्लॉप हुई थी। इस लिहाज़ से, सनी सिंह के गंजेपन पर गंजे आयुष्मान खन्ना भारी लगते हैं।  यहाँ ख़ास बात यह कि इन दोनों ही फिल्मों में सौरभ शुक्ल की भूमिकाये ख़ास हैं। 

No comments:

Post a Comment