Sunday 6 October 2019

कुछ बॉलीवुड की ६ अक्टूबर २०१९


विजय देवरकोंडा की फिल्म के इंतज़ार में बॉलीवुड ! 
विजय देवरकोंडा, ऐसे तेलुगु फिल्म एक्टर हैं, जिनकी फिल्मों का बॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं को ख़ास तौर पर इंतज़ार रहता है। विजय देवरकोंडा की फिल्म अर्जुन रेड्डी के हिंदी रीमेक कबीर सिंह को ज़बरदस्त सफलता मिली थी। इस फिल्म के बाद, फ्लॉप हीरो साबित हो रहे, बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर के फिल्म करियर को नया जीवन मिला था। शाहिद कपूर ने अपनी फीस में भारी इज़ाफ़ा कर दिया था। कबीर सिंह की सफलता का तकाज़ा था कि बॉलीवुड फिल्म निर्माता करण जौहर ने, २६ जुलाई २०१९ को प्रदर्शित विजय देवरकोंडा की तेलुगु एक्शन ड्रामा फिल्म डिअर कामरेड के हिंदी रीमेक के अधिकार, फिल्म रिलीज़ होने से पहले ही ६ करोड़ में खरीद लिए थे। यह किसी फिल्म की कहानी खरीदने के लिए दी गई, सबसे बड़ी रकम थी। अब यह बात दूसरी है कि डिअर कामरेड बॉक्स ऑफिस पर असफल हो गई। इसके बावजूद, करण जौहर डिअर कामरेड का हिंदी रीमेक बनाना चाहते हैं। पिछले दिनों, विजय देवरकोंडा ने अपनी रोमांटिक ड्रामा तेलुगु फिल्म वर्ल्ड फेमस लवर का फर्स्ट लुक पोस्टर जारी किया था। इस पोस्टर में, विजय का किरदार अर्जुन रेड्डी की झलक देने वाला है। पोस्टर में, विजय सिगरेट के धुंए में घिरे सिगरेट का टुकड़ा फेंकते नज़र आ रहे है। उनके चेहरे पर चोट के निशान है और खून फैला हुआ है। इस पोस्टर को सोशल मीडिया पर, ख़ास तौर पर बॉलीवुड फिल्म पत्रकारों और फिल्म निर्माताओं द्वारा खूब देखा गया और शेयर किया गया। इससे ऐसा लगता है कि विजय देवरकोंडा की फिल्म वर्ल्ड फेमस लवर के हिंदी रीमेक में प्यार का कोई नया एंगल देखने को मिलेगा।

नागा साधू के साथ क्या कर रही है सोनाक्षी सिन्हा ?
अब सैफ अली खान बदले के मूड में हैं। पिछले पांच सालों में रोमांटिक, कॉमेडी या ड्रामा फिल्मों में नज़र आये सैफ अली खान ने अब चोला बदल लिया है। लेकिन, वह फिल्म लाल कप्तान में एक नागा साधू का वेश धर कर, धार्मिक प्रवचन नहीं दे रहे। नवदीप सिंह निर्देशित लाल कप्तान में सैफ अली खान बदला लेंगे। निर्माता आनंद एल राय की यह फिल्म जीने के लिए, मरने मारने को तैयार दो भाइयों की है। सैफ अली खान एक भाई है। वह नागा साधू बने बदला लेने के लिए भटक रहे हैं। सैफ के साथ सह भूमिकाओं में सिमोन सिंह, जोया हुसैन, मानव विज, दीपक डोबरियाल, आदि के नाम तो पहले से ही चर्चा में थे। लेकिन, अब यकायक सोनाक्षी सिन्हा का नाम उभर कर आया है।  फिल्म के जारी ट्रेलर में, सोनाक्षी सिन्हा की आवाज़, सैफ अली खान के करैक्टर के खतरनाक होने का हवाला देती है। ट्रेलर में सोनाक्षी सिन्हा तो नहीं दिखाई देती, लेकिन बताया जा रहा है कि फिल्म में उनकी ख़ास भूमिका है। वह बदला लेने के लिए सैफ अली खान के नागा साधू की मदद करती हैं। संभव है कि कुछ एक्शन भी करने को मिले। कलंक और खानदानी शफाखाना की असफलता के बाद, सोनाक्षी सिन्हा को अक्षय कुमार तथा विद्या बालन, कृति कुल्हारी, आदि चार दूसरी अभिनेत्रियों के साथ मिशन मंगल की सफलता बांटने का मौका मिला था। लेकिन, अमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोड़पति में सवाल कि हनुमानजी संजीवनी बूटी किसके लिए लाये थे का सही जवाब न दे पाने वाली शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी और राम, लक्ष्मण और भारत की भतीजी सोनाक्षी सिन्हा की सोशल मीडिया पर बाकायदा छीछालेदर हुई थी । क्या लाल कप्तान में सैफ अली खान के नागा साधू की मदद कर वह दर्शकों की सहानुभूति बटोर पायेगी ? जवाब ११ अक्टूबर को बॉक्स ऑफिस देगा।

रणबीर कपूर करेंगे आलिया भट्ट की फिल्म में छोटी भूमिका ?
आलिया भट्ट, अक्टूबर से संजय लीला भंसाली की महिला गैंगस्टर ड्रामा फिल्म गंगूबाई की शूटिंग शुरू करेंगी।  इस फिल्म की शूटिंग फरवरी में ख़त्म होगी।  इस दौरान, आलिया भट्ट, कमाठीपुरा के कोठों की दबंग मालकिन गंगूबाई की भूमिका में ही नज़र आएँगी। हसन ज़ैदी की पुस्तक माफिया क्वींस ऑफ़ मुंबई के एक अध्याय पर आधारित इस फिल्म की गंगूबाई का देह व्यापार में दबदबा है। गंगूबाई स्त्री देह व्यापार में होने के बावजूद, सताई हुई महिलाओं की मदद करती थी। उसके आतंक से देह व्यापार माफिया थरथर कांपता था। आलिया भट्ट, परदे पर इसी किरदार के आतंक का प्रदर्शन करेंगी। इस कहानी से साफ़ है कि गंगूबाई पूरी तरह से नारी प्रधान है। इस फिल्म में पुरुष किरदारों का सामान्य भूमिका ही होगी। लेकिन, संजय लीला भंसाली चाहते हैं कि फिल्म के एक पुरुष चरित्र को रणबीर कपूर करें। हालाँकि, फिल्म पूरी तरह से आलिया भट्ट की होगी, लेकिन रणबीर के हिस्से में आ रही भूमिका छोटी मगर काफी सशक्त और प्रभावशाली है। रणबीर कपूर इस चरित्र से प्रभावित भी है। लेकिन उन्होंने अभी अपनी हामी नहीं भरी है। क्या रणबीर कपूर, आलिया की फिल्म में इस छोटी भूमिका को मंज़ूरी देंगे? संजय लीला भंसाली ने, फिल्म सांवरिया (२००७) से बॉलीवुड से रणबीर कपूर का बतौर हीरो परिचय करवाया था। फिल्म फ्लॉप हुई थी। लेकिन, संजय लीला भंसाली और रणबीर कपूर के बीच मतभेद बाजीराव मस्तानी की कास्ट फाइनल करने के दौरान पैदा हुए, जब रणबीर कपूर ने संजय लीला भंसाली की स्क्रिप्ट सुनने के लिए समय नहीं दिया। आलिया भट्ट और रणबीर कपूर के रोमांस के चर्चे क्लब-पार्टी से उठ कर परिवार और शादी तक पहुंचते नज़र आ रहे हैं। यह दोनों, निर्माता करण जौहर और निर्देशक अयान मुख़र्जी की फ़न्तासी ब्रह्मास्त्र ट्राइलॉजी में काम कर रहे हैं। इस लिहाज़ से रणबीर कपूर और आलिया भट्ट प्रेम भावना से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इसके बावजूद, दोनों ने, ब्रह्मास्त्र के बाद किसी दूसरी फिल्म को साथ करने से इंकार किया है।  क्योंकि, यह दोनों देखना चाहते हैं कि ब्रह्मास्त्र में दर्शक उनकी जोड़ी पर क्या और कैसी प्रतिक्रिया देते हैं! इसे ही ध्यान में रख कर ही रणबीर कपूर गंगूबाई में अपनी भूमिका स्वीकार करना चाहेंगे !

अब नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल फिल्म ड्राइव
पिछले २० महीनों से सिनेमाघरों में रिलीज़ होने की राह देख रही सुशांत सिंह राजपूत और जैक्वालिन फर्नॅंडेज़ की एक्शन फिल्म ड्राइव, अब नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल फिल्म के तौर पर प्रसारित होगी। एक समय, तरुण मनसुखानी द्वारा निर्देशित फिल्म ड्राइव को, करण जौहर द्वारा डिब्बाबंद कर दिए जाने के खबरें थी। इस फिल्म की रिलीज़ की तारीखें पिछले एक सालों से तय हो कर बदल रही थी । इस फिल्म को २ मार्च २०१८ को रिलीज़ होना था। लेकिन इसके बाद से फिल्म की रिलीज़ लगातार टलती चली गई। इस दौरान सुशांत सिंह राजपूत की डाकू फिल्म सोनचिड़िया फ्लॉप हुई तो छिछोरे हिट हो गई। अब उनकी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म दिल बेचारा २९ नवम्बर को प्रदर्शित होने जा रही है। लेकिन, ड्राइव की रिलीज़ की तारीख़ का ऐलान नहीं किया गया था। अब नेटफ्लिक्स की प्रेस रिलीज़ के बाद, डकैती- एक्शन फिल्म ड्राइव नेटफ्लिक्स के पूरे विश्व के विभिन्न प्लेटफार्म पर नेटफ्लिक्स ओरिजिनल फिल्म की तरह स्ट्रीम होगी। इसे धर्मा प्रोडक्शंस और नेटफ्लिक्स के सहकार की शुरुआत भी कही जा रही है। फिल्म ड्राइव में, बोमन इरानी, पंकज त्रिपाठी, विभा छिब्बर, सपना पब्बी और विक्रमजीत विर्क की भूमिकाये भी बेहद ख़ास हैं। इस फिल्म का निर्माण ४५ करोड़ के बजट से किया गया था। यह फिल्म, धर्मा प्रोडक्शंस की ड्राइव सीरीज की पहली फिल्म बताई जा रही थी। जिस पर धर्मा प्रोडक्शंस २५० करोड़ खर्च करने जा रही थी। क्या नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल फिल्म बन जाने के बाद भी ड्राइव सीरीज में फिल्मों का निर्माण होगा ?

सत्यजीत ने प्रभावित किया संजय दत्त को
देवा कट्टा निर्देशित, निर्माता संजय दत्त की फिल्म प्रस्थानम में, संजय दत्त के किरदार बलदेव सिंह के बेटे रघुवीर सिंह की भूमिका करने वाले सत्यजीत दुबे के लिए यह फिल्म जैकपोट साबित हुई है। फिल्म में, सत्यजीत के अभिनय से प्रभावित हो कर, संजय दत्त ने अपने प्रोडक्शन की अगली तीन फिल्मों के लिए भी सत्यजीत दुबे को साइन कर लिया है। दरअसल, संजय दत्त की पत्नी मान्यता को इस युवा अभिनेता में अभिनय की बड़ी रेंज थी। इसलिए उन्होंने सत्यजीत को अपने प्रोडक्शन हाउस के तीन नए प्रोजेक्ट के लिए साइन कर लिया है। संजय दत्त भी, सत्यजीत को अभिनय की बारीकियां सिखा कर, बेहतरीन काम करने के लिए प्रेरित कर रहे है। अपनी इस सफलता से उत्साहित सत्यजीत बताते हैं, "संजू सर मुझे अपनों में से एक मानते हैं। वह और मान्यता मैम हमेशा ही बड़े प्यार और गर्मजोशी के साथ मुझसे पेश आते हैं। अपने इस सफर की शुरूआत में जब मैं उनसे मिला था, उस वक्त मैं उनके लिए बिल्कुल नया था, लेकिन अब मैं संजू सर के काफी करीब हूं। मुझ जैसे उनके बचपन से प्रशंसक के लिए यह काफी खुशी की बात है। निकट भविष्य में मैं उनके साथ काम करने के एक और अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं।अभी यह तय नहीं हुआ है कि सत्यजीत का दूसरा प्रोजेक्ट क्या होगा। लेकिन, जो भी होगा, उसमे सत्यजीत की प्रतिभा को प्रस्थानम से ज्यादा अच्छा उपयोग किया जाएगा।

मणिकर्णिका की झलकारी बाई, श्रद्धा कपूर की बहन
टीवी सीरियल पवित्र रिश्ता में अर्चना देशमुख की भूमिका से मशहूर हुई अंकिता लोखंडे को, इंडस्ट्री में सुशांत सिंह राजपूत की दिलबर के तौर पर ही जाना जाता था। सुशांत सिंह राजपूत से अलग हुई तो अंकिता की पहचान ही जैसे ख़त्म हो गई। लेकिन, वक़्त ने करवट बदली। निर्देशक कृष ने, कंगना रानौत की ऐतिहासिक फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झाँसी में, लक्ष्मी बाई की ख़ास सहेली और योद्धा झलकारी बाई की भूमिका के लिए अंकिता लोखंडे को ले लिया। इस भूमिका के बाद, अंकिता की अपनी एक पहचान बन गई। इसी का नतीजा है कि वह निर्माता साजिद नाडियाडवाला की अहमद खान निर्देशित फिल्म बागी २ में, श्रद्धा कपूर की बहन की भूमिका करने जा रही हैं। यह एक हंसमुख लड़की की भूमिका है, जो अपनी बहन (श्रद्धा कपूर) के काफी निकट है। इस फिल्म से, अंकिता लोखंडे को श्रद्धा कपूर के अलावा टाइगर श्रॉफ और रितेश देशमुख के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका मिलेगा। अंकिता बताती हैं कि यह भूमिका काफी चुनौतीपूर्ण है। लेकिन उन्हें विश्वास है कि वह इस चुनौती का सामना कर पाने में सफल होंगी। दर्शक अंकिता लोखंडे को इस भूमिका में अगले साल ६ मार्च को देख सकेंगे।

घोस्ट की हत्यारी आत्मा !
सुपरहिट हॉरर फिल्म राज़ (२००२) के बावजूद, लेखक निर्देशक विक्रम भट्ट ने लम्बे समय तक हॉरर का रुख नहीं किया। इस बीच वह, थ्रिलर, क्राइम थ्रिलर, एक्शन कॉमेडी, रोमांस, आदि जॉनर में फ़िल्में बनाते रहे। हॉलीवुड की फिल्मों की रीमेक दर्जन भर इन हिंदी फिल्मों में से ज़्यादातर असफल हुई। इसके बाद, विक्रम भट्ट ने एक बार फिर हॉरर जॉनर की ओर रुख किया। हॉलीवुड की क्लासिक हॉरर फिल्म द एक्सॉर्सिस्ट से प्रेरित फिल्म १९२० हिट हुई थी । बाद में, १९२० सीरीज के अंतर्गत १९२० ईविल रिटर्न्स, १९२० लंदन और १९२१ बने। विक्रम भट्ट की हॉरर शैली को दर्शक काफी पसंद करते हैं। विक्रम भट्ट ने भी, इस शैली के प्रति अपने जुनून को अपनी हर एक फिल्म में प्रदर्शित किया है। अपने फिल्मांकन और संवादों से दर्शकों को झकझोरने के लिए भट्ट के पास कमाल के हॉरर आइडियाज़ होते है। राज़ के बाद, १९२० सीरीज की फ़िल्में तथा शापित, हॉन्टेड ३डी, डेंजरस इश्क़, राज़ ३डी, क्रिएचर ३डी और राज़ रिबूट के बाद अब घोस्ट इसका प्रमाण है । यह फिल्म एक सच्ची कहानी पर आधारित है। करण खन्ना पर अपनी पत्नी की हत्या का आरोप है, लेकिन वह कहता है कि उसकी पत्नी की हत्या किसी आत्मा ने की है। विक्रम भट्ट को फिल्म की कहानी का विचार अख़बार की उस खबर को पढ़ कर आया, जिसमे एक ब्रितानी अदालत द्वारा आत्मा के ट्रायल की अनुमति दी थी। कुल मिला कर यह एक शैतान की ऐसी भयावह कहानी है, जो आपको सदमे और भय से भर देगी। यह फिल्म, उनकी पहले की घोस्ट फिल्मों से  कुछ अधिक डरावनी फिल्म है। यह आपको उत्तेजित करती है, डराती है। यह फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक आने के लिए मजबूर कर देगी। पिछले दिनों, इस फिल्म का ट्रेलर जारी हुआ है । यह ट्रेलर इस बात का सबूत है कि विक्रम भट्ट के हॉरर का जादू दर्शकों को एक अलग दुनिया में ले जा सकता है, जहाँ हर चीज़ का डर होता है।  

दूसरी बार लुकाछुपी करेंगे कार्तिक आर्यन और कृति सैनन !
निर्माता दिनेश विजन की फ़िल्में, आम तौर पर हल्कीफुल्की शैली में, आम जीवन से जुड़ी समस्याओं का चित्रण करती हैं। इन फिल्मों में, रोमांस की छौंक भी होती है और हास्य का तड़का भी।  उनकी मैडॉक फिल्म्स की, इसी साल प्रदर्शित फिल्म लुकाछुपी में छोटे शहर का रोमांस था, लेकिन यह इस लिहाज़ से बोल्ड थी कि फिल्म में लिव इन रिलेशनशिप का चित्रण किया गया था। आम तौर पर, ऐसे सम्बन्ध मेट्रो शहर के युवाओं का शगल है। इस फिल्म को, निर्देशक लक्षमण उतेकर ने रोमांस-हास्य में लपेट का पेश किया था। कार्तिक आर्यन और कृति सैनन अभिनीत लुकाछुपी का निर्माण ३४ करोड़ के बजट से हुआ था तथा इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर १११ करोड़ का ग्रॉस किया था।  इसी सफलता का नतीजा है कि दिनेश विजन ने लुकाछुपी का सीक्वल बनाने का ऐलान किया है।  सीक्वल फिल्म में भी कार्तिक आर्यन और कृति सैनन नायक-नायिका की भूमिका करेंगे। लुकाछुपी के  पहले संस्करण में जहाँ लिव इन रिलेशनशिप का विषय था, वहीँ लुकाछुपी २ में 'तलाक, परिवार के साथ' होगा।  यानि, यह फिल्म ऐसे जोड़े की होगी, जो तलाक़ तो ले लेता है, मगर अपने परिवार को नहीं बताता। यह दोनों  तलाक़ के बाद भी परिवार में साथ रहते हैं। यानि,  लुकाछुपी २ में परिवार काफी महत्वपूर्ण है। लेकिन यह सब काफी हल्केफुल्के ढंग से दिखाया जाएगा। फिल्म का बाकी का विवरण अभी बताया नहीं गया है. क्योंकि यह प्रोजेक्ट फिलहाल स्क्रिप्टिंग की स्टेज पर है। स्क्रिप्ट पूरी होने में एक साल का समय लगेगा।

No comments:

Post a Comment