Friday 6 December 2019

Jordaar गुजराती किरदार


रणवीर सिंह की फिल्म जयेशभाई जोरदार का पोस्ट बड़ा दिलचस्प है।  इस फिल्म में जयेश भाई की भूमिका रणवीर सिंह कर रहे हैं। आम  मज़ाकिया किस्म का  जयेशभाई आखिरकार महिलाओं के लिए ऐसा काम कर जाता है कि मिसाल बन जाता है। पोस्टर में गुजराती बने रणवीर सिंह फिल्म जयेशभाई जोरदार को दर्शकों की बहु प्रतीक्षित फिल्म बना देते हैं।   क्योंकि, मस्तमौला, हंसमुख गुजराती किरदार  रणवीर सिंह पर काफी फबता भी है।

संजय लीला भंसाली की फिल्म गोलियों की रासलीला राम-लीला इसकी गवाह है।  गुजराती पृष्ठभूमि और गुजराती चरित्रों वाली इस फिल्म में लीला सनेरा और राम रजाड़ी की भूमिका में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह पूरी फिल्म पर छा गए थे।  फिल्म सुपरडुपर हिट हुई थी।  इसलिए, स्वाभाविक है कि दर्शक रणवीर सिंह के जयेशभाई से भी ऎसी की कोई उम्मीद लगाएं। इससे पहले भंसाली की ही फिल्म हम दिल दे चुके सनम में ऐश्वर्या राय बच्चन नंदिनी की भूमिका में दर्शकों का रोमांस बन गई थी। 
इसी साल, निर्देशक मिखिल मुसले की फिल्म मेड इन चाइना में राजकुमार राव और मौनी रॉय ने एक गुजराती दम्पति रघु मेहता और रुक्मिणी मेहता की भूमिका की थी।  एक असफल गुजराती व्यवसाई रघु की सफलता पाने के लिए जद्दो जहद पर यह कॉमेडी फिल्म दर्शकों को नापसंद हुई थी। इससे पहले, फिल्म भावेश जोशी सुपरहीरो में, अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्द्धन कपूर भी दर्शकों को आकर्षित कर पाने में असफल हुए थे।

लेकिन, असफलताओं के बीच सफलता की कहानी भी लिखी हुई।  तमाम गैर गुजराती एक्टरों ने गुजराती किरदार बखूबी अंजाम दिए।  राहुल ढोलकिया की फिल्म रईस में शाहरुख़ खान का शराब तस्कर रईस गुजराती था।  फिल्म व्हेन हैरी मेट सेजल में अनुष्का शर्मा की सेजल भी गुजराती थी। फिल्म सिमरन में कंगना रनौत की प्रफुल पटेल भी गुजराती थी । इन भूमिकाओं को शाहरुख़ खान, अनुष्का शर्मा और कंगना रनौत ने दमदार तरीके से किया था।  

गुजराती ख़रीदारों में दर्शकों को प्रभावित करने का माद्दा होता है, बशर्ते कि एक्टर सशक्त अभिनय क्षमता वाला हो।  फिल्म संजू में विक्की कौशल का कमलेश कन्हैया लाल कपासी और ओएमजी ओह माय गॉड में  भगवान का मज़ाक बनाने वाला कांजी लालजी मेहता  फिल्म के नायकों रणबीर कपूर और अक्षय कुमार को टक्कर दे रहे थे।  ओएमजी वाले उमेश शुक्ला की फिल्म १०२ नॉट आउट तो गुजराती बाप -बेटा अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर पर ही केंद्रित फिल्म थी।

२०२० में, रणवीर सिंह अपने जयेशभाई से दर्शकों को हंसाएंगे भी और सोचने को मज़बूर भी कर देंगे, क्योंकि वह महिलाओं के साथ खड़े नज़र आएंगे।  ऐसा ही कुछ, गली बॉय में रणवीर की नायिका आलिया भट्ट भी कर रही होंगी।  वह संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में एक गैंगस्टर से कोठे पर इज्जत बेचने को मज़बूर महिलाओं की संरक्षक गंगूबाई का गुजराती किरदार अंजाम दे रही होंगी।  

No comments:

Post a Comment