Friday 13 December 2019

Rakesh Sawant की फिल्म Mudda 370 J&K का प्रीमियर



मुददा ३७० जे एंड के इस फिल्म का प्रीमियर अँधेरी के पीवीआर में आयोजित किया गया । इस दौरान फिल्म के निर्माता अतुल कृष्णा और  भंवरसिंग पुंडीर, निर्देशक राकेश सावंत, राखी सावंत, हितेन तेजवानी, गौरी प्रधान, अंजली पांडे, तन्वी टंडन, निसार अख्तर, सैयद अहमद, साहील मल्तीखान, दीपक शर्मा, राज झुत्शी, सौरभ दुबे, सुजाता मेहता समेत अन्य कास्ट और क्रू भी उपथित थे।

पृथ्वी पर एक स्वर्ग, कश्मीर के सुरम्य स्थानों में स्थित मुददा ३७० जे एंड के उन खूबसूरत स्थानों की कहानी बतलाता है जो १९४७ के युद्ध बाद से लहू लुहान हो गया। कई बार जम्मू और कश्मीर में विद्रोहियों को बर्फ को लाल करते देखा है, तो कई बार नौजवानों ने आतंकवादी बनकर उसकी खूबसूरत फ़िज़ाओं में बारूद बिखेरा।

यह कहानी विस्थापित कश्मीरी पंडितों की है, उनके दर्द और पीड़ा की है जो अपनी ही मातृभूमि में शरणार्थी बन गए थे। कश्मीर दशकों से ३७० और ३५ (अ) जैसे  धाराओं  के घावों से घिर गया है। फिर भी कश्मीर की भावना निरंकुश है, और यह कहानी एकदम सही जगह साबित हुयी,  एक कश्मीरी पंडित दीनानाथ के बेटे सूरज और एक मुस्लिम लड़की अस्मा के बीच की एक प्रेम कहानी के लिए।


यह कहानी १९८९ की है, जहां सूरज और अस्मा का प्यार कश्मीरी सीमा उग्रवाद की सीमा पार कर जाता है। क्या सूरज और अस्मा का प्यार रक्तपात को पछाड़ पाएगा ?  जम्मू-कश्मीर घाटी, राजनीतिक पृष्ठभूमि में  कश्मीर की भावना, आशा और प्रेम की इसी कहानी को बतलाता है राकेश सावंत की फिल्म  मुददा ३७०,जे एंड के ।

इस फिल्म में हितेन तेजवानी, मनोज जोशी, राज झुशी, जरीना वहाब, पंकज धीर, अनीता राज, मोहन कपूर, सुजाता मेहता, अंजन श्रीवास्तव, भंवर सिंह पुंदिर, शाबाझ खान, ब्रिज गोपाळ, मास्टर अयान और राखी सावंत इन उम्दा कलाकारों का समावेश है। अंजली पांडे और तन्वी टंडन  इन दो नवोदित कलाकारों का भी इस फिल्म में परिचय किया गया है। मुददा ३७० जे एंड के का म्यूजिक कंपोज्ड किया है सईद अहमद, साहिल मुल्ती खान और राहुल भट्ट ने , जबकि गीतों के इन भावपूर्ण गीतों के बोल निसारअख्तर, सीमा भट्ट और शाहिद अंजुमन ने  लिखे है। और इन गीतों को गाया है ज्येष्ठ गायिका आशा भोसले, शान, पलक मुंचाल, असीस कौर, शाहिद माल्या, मुद्दसर अली, अविक दोजन चटर्जी ने।

यह फिल्म १३ दिसंबर २०१९ को सिनेमाघरों मे प्रदर्शित होगी।

No comments:

Post a Comment