Sunday 30 December 2018

बॉलीवुड राउंडअप २०१८


हिंदी फिल्मों में नए चेहरे
हमेशा की तरहइस साल भी नए चेहरों की आवाजाही लगी रही।  यह नवोदित एक्टर टीवी से भी थे और स्टार परिवार से भी। श्रीदेवी और बोनी कपूर की बेटी जाह्नवी कपूर ने फिल्म धड़क सेशाहिद कपूर के भाई ईशान खट्टर के साथ बॉलीवुड फिल्म डेब्यू किया। सैफ अली खान की अमृता सिंह से बेटी सारा अली खान की पहली दो फ़िल्में केदारनाथ और सिम्बा इस साल रिलीज़ हुई। ग़दर एक प्रेमकथा के डायरेक्टर अनिल शर्मा के बेटे उत्कर्ष शर्मा ने बतौर नायक ईशा चौहान के साथ  फिल्म जीनियस से बॉलीवुड में कदम रखा। सलमान खान केबहनोई आयुष शर्मा का फिल्म डेब्यू नवोदित एक्ट्रेस वरिना हुसैन के साथ फिल्म लवयात्री से हुआ। पूर्व फिल्म अभिनेता स्वर्गीय विनोद मेहरा के बेटे रोहन मेहरा का फिल्म बाज़ार से डेब्यू हुआ। बांगला फिल्मों की एक्ट्रेस ऋतभरी चक्रवर्ती का हिंदी फिल्म डेब्यू अनुष्का शर्मा की हॉरर फिल्म पारी से हुआ। इरोटिक फिल्म हेट स्टोरी ४ से डेब्यू करने वाली ईहाना ढिल्लों पंजाबी फिल्मों की पॉपुलर एक्ट्रेस हैं। फिल्म राजा अबरोडिया की लीड एक्टर रोबिन सोही और वैष्णवी पटवर्धन की यह पहली फिल्म है। इनके अलावाफिल्म अक्टूबर से बनिता संधूबियॉन्ड द क्लाउड्स से मालविका पटवर्धनकारवां से दुलकर सलमानसत्यमेव जयते से आयशा शर्माहैप्पी फिर भाग जाएगी से जस्सी गिललैला मजनू से अविनाश तिवारी और तृप्ति डिमरीलव सोनिया से मृणाल ठाकुरमित्रों से टीवी एक्ट्रेस कृतिका कामरापटाखा से राधिका मदानजलेबी से दिगांगना सूर्यवंशी और वरुण मित्रा और काशी- इन सर्च ऑफ़ गंगा से ऐश्वर्या देवन का फिल्म डेब्यू हुआ।

बॉलीवुड की हिट फ़िल्में
बॉलीवुड की इस साल हिटसुपरहिट या ब्लॉकबस्टर फिल्मों में पद्मावतपैडमैनसोनू के टीटू की स्वीटीरेडहिचकीबागी २अक्टूबर१०२- नॉट आउटराज़ीपरमाणुवीरे दी वेडिंगसंजूसूरमाधड़कसत्यमेव जयतेगोल्डस्त्रीसुई धागाअंधाधुनबधाई हो२.० और केदारनाथ के नाम शामिल हैं। 


बॉलीवुड की औसत फ़िल्में
रेस ३सूरमाहैप्पी फिर भाग जाएगीतुम्बादबाज़ार जैसी कुछ फिल्मों को औसत बताया जा रहा है।

बॉलीवुड की फ्लॉप फ़िल्में
इस साल भी फ्लॉपसुपरफ्लॉप या डिजास्टर फिल्मों की कमी नहीं रही।  साल की शुरुआत ही कालकांडीमुक्केबाज़ और १९२१ के फ्लॉप होने से हुई। इसके बादनिर्दोषमाय बर्थडे सांगयूनियन लीडरवोडका डायरीजकुछ भीगे अलफ़ाज़ऐयारीदिल जंगली३ स्टोरीजहेट स्टोरी ४शादी तेरी बजायेंगे हम बाजाबाबा ब्लैक शीपमिसिंगब्लैकमेलबियॉन्ड द क्लाउड्सनानू की जानूदास देवओमेर्ताअंग्रेजी में कहते हैंबॉयोस्कोपवालाफेमसभावेश जोशीसाहब बीवी और गैंगस्टर ३नवाबजादेकारवांमुल्कफन्ने खानजीनियसयमला पगला दीवाना फिर सेगल्ली गुलियाँलैला मजनूपल्टनमित्रोंमनमर्ज़ियाँलव सोनियाबत्ती गुल मीटर चालूपटाखालवयात्रीफ्राई डेजलेबीहेलीकाप्टर ईलानमस्ते इंग्लैंडदशहरा५ वेडिंग्सकाशीठग्स ऑफ़ हिंदुस्तानपीहूमोहल्ला अस्सी और भैयाजी सुपरहिट के नाम शामिल हैं।

बड़ी अभिनेत्रियों की शादी का साल
शादियों के लिहाज़ सेइस साल बॉलीवुड की बड़ी स्टार अभिनेत्रियों ने अपने प्रशंसकों को चौंका दिया। पहलेवीरे दी वेडिंग की रिलीज़ के दौरानफिल्म की एक्ट्रेस सोनम कपूर ने अपने बचपन के दोस्त आनंद आहूजा के साथ ८ मई को गठबंधन कर लिया।  इसके बादनेहा धूपिया के एक्टर अंगद बेदी के साथ शादी कर लेने की खबरें आई।  यह शादी दो दिन बाद हुई। इसके बाद बारी बाजीराव मस्तानी की एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा की आई।  पहले प्रियंका चोपड़ा नेअपने बाजीराव रणवीर  सिंह से १४ नवंबर को विवाह किया।  इसके बाद १ दिसंबर कोप्रियंका चोपड़ा ने डेटिंग के बाद सिंगर निक जोनास से गठबंधन कर लिया। हिमेश रेशमिया ने भी अपनी लम्बे समय से दोस्त सोनिया कपूर से ११ मई को शादी की।  इन शादियों के अलावामॉडल और अभिनेता मिलिंद सोमन ने अपने से उम्र में आधी अपनी प्रेमिका से विवाह किया।  गायक अंकित तिवारीटीवी एक्ट्रेस दीपिका कक्कड़टीवी एक्टर शक्ति अरोड़ाकीथ सेक्वेरागौरव चोपड़ाविविधा कीर्तिविजे पूरब कोहली और मुदित नयाफिल्म अभिनेत्री श्रिया सरन और फिल्म अभिनेता मोहित मारवाह भी शादी के बंधन में बंध गए। 

बॉलीवुड को कही अलविदा !
इस सालबॉलीवुड के लिए सदमे वाला साल रहा।  इस सालकई फ़िल्म और टेलीविज़न हस्तियों ने दुनिया से विदा ली। कुछ लम्बे समय से बीमार थेकुछ दिल के दौरे का शिकार हुए। मशहूर फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी का रहस्यपूर्ण परिस्थितियों में दुबई के एक होटल के कमरे में हो गया. वह एक शादी समारोह में शामिल होने गई हुई थी. श्रीदेवी के साथ फिल्म इंग्लिश विन्ग्लिश में अभिनय करने वाली अभिनेत्री सुजाता कुमार का भी १९ जुलाई को निधन हो गया. गुजरे जमाने की अभिनेत्री नर्गिस रबाड़ी का ६ मार्च को निधन हो गया. पुराने जमाने की फिल्मों के कॉमेडियन राज किशोर का निधन भी ७ अप्रैल को हो गया. वह अपनी फिल्मों में समलैंगिक की भूमिका से चर्चित हुए. टेलीविज़न सीरीज तारक मेहता का उल्टा चश्मा में डॉक्टर हंसराज हाथी की भूमिका से मशहूर भारी शरीर वाले कवी कुमार आजाद को उनके मोटापे ने निगल लिया. उनका निधन ९ जुलाई को दिल के दौरे के बाद हुआ. टेलीविज़न और फिल्म एक्टर नरेन्द्र झा का १४ मार्च को निधन हो गया. वह भी हार्ट अटैक का शिकार हुए थे. १९७० के दशक की फिल्मों की अभिनेत्री और चरित्र नायिका रीता भादुड़ी का १७ जुलाई को निधन हो गया . उनकी मृत्यु किडनी फेल हो जाने के कारण हुई . गायक नितिन बाली तो एक सड़क दुर्घटना में मारे गए. उनकी कार बोरीवली में सड़क डिवाइडर से टकरा गई थी. अमिताभ बच्चन की फिल्म मर्द के टाइटल सोंग को गाने से मशहूर हुए गायक मोहम्मद अज़ीज़ ने दिल का दौरा पड़ने के बाद २७ नवम्बर को अंतिम सांस ली. रुदालीदमनदरमियाँआदि फिल्मों की निर्देशक कल्पना लाजमी ने २३ सितम्बर को अंतिम सांस ली. वह कैंसर से पीड़ित थी. फिल्मकार राजकपूर की पत्नी कृष्णा राजकपूर ने २३ अक्टूबर को हृदयाघात से निधन हो गया. भयावनी फिल्मों के निर्माता-निर्देशक तुलसी रामसे का १४ दिसंबर को निधन हो गया। 


खान धराशाई, उभरे युवा रणवीर और रणबीर - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment