Monday 31 December 2018

टॉप डेब्यूंटांट ऑफ दि इयर: सारा अली खान और ईशान खट्टर


इस वक्त सारा अली खान की फिल्म सिम्बा ब्लॉकबस्टर होने के चर्चे हैं। वहीं सारा को स्कोर ट्रेंड्स इंडिया की तरफ से दोहरी खुशी मिल रहीं हैं।

स्कोर ट्रेंड्स इंडिया के डेब्यूटांट चार्ट पर सारा सबसे लोकप्रिय डेब्यूटांट ऑफ दि इयर बन गयी हैं। जहाँ सारा अभिनेत्रीयों में सबसे अग्रणी हैं, वही अभिनेताओं में ईशान खट्टर अधिक लोकप्रिय है। 

करण जौहर की ध़डक से बॉलीवूड में डेब्यू करने वाली जान्हवी कपूर को सारा ने पीछे छोडते हुए यह रैंक हासिल किया हैं। सारा के बाद जान्हवी इस चार्ट में दूसरे स्थान पर हैं। 


सारा की २०१८ में, दो फ़िल्में केदारनाथ और सिम्बा रिलीज हुई हैं । वहीँ ईशान की भी दो फ़िल्में बिय़ॉन्ड दि क्लाउड्स और धडक रिलीज हुई हैं । 

बॉलीवूड अभिनेत्रीयों की २०१८ की रैंकिंग में डिजिटल न्यूज़ में सारा तीसरे स्थान पर रहीं। तो न्यूज़पेपर रैंकिंग में वह दूसरे स्थान पर थी। वायरल न्यूज़ रैंकिंग में वह पांचवें रैंक पर रही।

वही सारा की प्रतियोगी मानी जाती, जान्हवी की लोकप्रियता में डिजिटल न्यूज में ९ वे स्थान पर थी।  न्यूजपेपर रैंकिंग में १० वे और वायरल न्यूज रैंकिंग में छठवे स्थान पर रहीं। 


यह आँकड़े अमेरिका के मीडिया टेक कंपनी स्कोर ट्रेंड्स इंडिया द्वारा प्रमाणित तौर पर दिए गए हैं। स्कोर ट्रेंड्स इंडिया के सह-संस्थापक अश्वनी कौल बताते हैं, "सारा और जान्हवी की पहली फ़िल्मों को बहुत बडी सफलता हासिल नहीं हुई थी। लेकिन सारा की दूसरी फिल्म सिम्बा ने सारा के करीयर में कमाल कर दिया। सोशल प्लेटफॉर्म, समाचार पत्र और वायरल न्यूज़ रैंकिंग में सारा की लोकप्रियता फिल्म के प्रमोशन की वजह से काफी बढ़ी हैं।" 


अश्वनी कौल आगे बताते हैं, “चौदह भारतीय भाषाओं में उपलब्ध ६०० से अधिक समाचार स्रोतों से यह रैंकिंग उपलब्ध होती हैं। यह नंबर फेसबुक, ट्विटर, प्रिंट प्रकाशन, वायरल न्यूज, ब्रॉडकास्ट और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे सैकड़ों स्रोतों से उठाए गए हैं और फिर कई अत्याधुनिक एल्गोरिदम इस विशाल डेटा की प्रक्रिया में सहायता करते हैं। जिससे बॉलीवुड सितारों के स्कोर और रैंकिंग तक हम पहुंच पाते हैं।


यारियां से ऐयारी और मरजावां तक रकुल प्रीत सिंह - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment