Sunday 4 October 2020

कुछ बॉलीवुड की ०४ अक्टूबर २०२०


लॉकडाउन के बावजूद, बॉलीवुड में हलचल जारी है. निर्माता अहमद खान की फिल्म ॐ में तारा सुतारिया और आदित्य रॉय कपूर की जोडी बनने जा रही है, जो फिल्म दो विलेन २ में बनंते बनते रह गई थी. दक्षिण के फिल्म अभिनेता विजय सेतुपति की एक वैश्विक कथानक वाली फिल्म हिंदी में भी डब कर रिलीज़ होगी. सोनल प्रधान और कँवर ढिल्लो की जोड़ी एक म्यूजिक विडियो में बनने जा रही है. ऎसी ही कुछ बॉलीवुड की खबरें-


आदित्य रॉय कपूर और तारा सुतारिया की
'ओम'
जोड़ी!आखिरकार, तारा सुतारिया की आदित्य रॉय कपूर के साथ जोड़ी बनने जा रही है। यह दोनों, निर्माता अहमद खान की फिल्म की मुख्य जोड़ी होंगे। इस फिल्म का कामचलाऊ शीर्षक ओम रखा गया है। यह फिल्म हैरतअंगेज़ एक्शन दृश्यों से भरपूर फिल्म होगी। तारा और आदित्य की जोड़ी को निर्देशक मोहित सूरी ने अपनी एक्शन थ्रिलर फिल्म दो विलेन के लिये लिया था। लेकिन, आदित्य को लगा कि निर्देशक ने जॉन अब्राहम की भूमिका को महत्व देते हुए, उनकी भूमिका को कम कर दिया। इसके बाद, आदित्य ने प्रोजेक्ट से बाहर निकल जाना ही उपयुक्त समझा । इस प्रकार से दो विलेन मे तारा और आदित्य जोड़ी बनते बनते रह गयी। ओम की शूटिंग २०२१ से शुरू होगी।



विजय सेतुपति की फिल्म हिंदी में -अभिनेता विजय सेतुपति की फिल्म का पै रणसिंगम का कथानक वैश्विक है। इस फिल्म की कहानी है तो तमिलनाडु की। पर इसकी अपील पूरे देश और विश्व को महसूस हो सकती है। यह फिल्म किसान राजनीति पर केन्द्रित है। विजय सेतुपति ने एक ऐसे युवा की भूमिका की है, जो उन किसानों की मदद करता है, जो उद्योगपतियों के हाथ अपनी जमीनें बेचने को मज़बूर हो रहे है। पर देश का सिस्टम इन किसानों की मदद नहीं कर पा रहा। यह पहली तमिल फिल्म है, जो जीप्लेक्स पर हिंदी में भी डब कर रिलीज़ की जायेगी। इसके लिए दर्शकों को कुछ रकम ज़रूर खर्च करनी होगी। इस फिल्म के जीप्लेक्स पर डब कर प्रदर्शित करने से दिलचस्प स्थिति पैदा हो गई है। क्योंकि २ अक्टूबर को जीप्लेक्स पर ही ईशान खट्टर और अनन्या पाण्डेय की फिल्म खाली पीली भी रिलीज़ हो रही है। इससे तमिल फिल्मों के बड़े सितारे विजय सेतुपति बॉलीवुड के तीन फिल्म पुराने ईशान खट्टर के लिए बड़ी चुनौती साबित होने जा रहे हैं।



सोनल प्रधान और कंवर ढिल्लन की याद बारिश में -गायिका- संगीतकार सोनल प्रधान ने सनी देओल की ब्लैंक,  विक्रम भट्ट की सीरीज माया २ और ज़ख़्मी तथा जीत गांगुली की नींदें में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। अब यह स्टाइलिस्ट गायिका एक संगीत वीडियो में अभिनय करने जा रही हैं । वह म्यूजिक विडियो याद बारिश में टीवी एक्टर कंवर ढिल्लों के साथ नज़र आने जा रही हैं । याद बारिश में एक रोमांटिक गाना है । यह गाना मुम्बई में फिल्माया गया है ।  अपने इस म्यूजिक विडियो के बारे में सोनल प्रधान बताती हैं कि कैमरे के सामने  यह मेरा पहला संगीत वीडियो था । इस नाते  मैं शूटिंग से पहले थोड़ा घबरा गयी थी। लेकिन, निर्देशक सचिन गुप्ता और कंवर ढिल्लों पूरे शूटिंग में बहुत सहायक साबित हुए ।  म्यूजिक वीडियो याद बारिश की को सोनल प्रधान ने गाया हैं तथा संगीतबद्ध किया है। इस रोमांटिक म्यूजिक विडियो का निर्देशन सचिन गुप्ता ने किया है।



डिज्नी प्लस पर हिंदी में डिज्नी की मुलान - डिज्नी की फिल्म मुलान, कोरोना महामारी से मिली थोड़ी राहत के दौर में ४ सितम्बर को अमेरिका आदि दूसरे देशों के कुछ इलाकों में प्रदर्शित की गई थी। भारत में यह फिल्म प्रदर्शित नहीं हो सकी थी। अमेरिका में फिल्म को अपेक्षित सफलता नहीं मिल सकी। मुलान की असफलता का असर वंडरवुमन १९८४ और ब्लैक विडो की रिलीज़ पर भी पडा था। खबर है कि यह फ़िल्में इस साल शायद ही रिलीज़ हों। अब खबर यह आई है कि डिज्नी प्लस ने अपनी इस फिल्म को अपने ओटीटी प्लेटफार्म डिज्नी प्लस पर स्ट्रीम करने का फैसला किया। एक ऐलान में, प्लेटफार्म ने यह बताया कि भारत में यह फिल्म ४ दिसम्बर से डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम होगी। इस फिल्म को तीन भारतीय भाषाओं हिंदी, तमिल और तेलुगु में देखा जा सकेगा। पूर्व में प्लेटफार्म द्वारा यह ऐलान किया गया था कि मुलान, जिन देशो के सिनेमाघरों पर रिलीज़ नहीं होगी, वहां यह फिल्म डिज्नी के प्लेटफार्म पर स्ट्रीम की जायेगी। लेकिन, इसके लिए दर्शकों को जेबें ढीली करनी होंगी। नए ऐलान में यह साफ़ नहीं किया गया है कि यह विडियो ऑन डिमांड या प्रति व्यू के आधार पर है या डिज्नी प्लस के ग्राहकों के लिए मुफ्त है!

ओटीटी प्लेटफार्म इतना कमाते हैं प्रति मिनट - कोरोना महामारी के दौर में, जबकि सिनेमाघर बंद पड़े हैं, लोगों के मनोरंजन का साधन टेलीविज़न के अलावा ओटीटी प्लेटफार्म ही है। पिछले दिनों इन प्लेटफार्मों द्वारा नई नई फिल्मों को सीधे प्रसारित करने का सिलसिला शुरू किया है। वह भी, अपने ग्राहकों के लिए बिलकुल मुफ्त। इससे कोई सोच सकता है कि यह प्लेटफार्म अपने ग्राहकों के लिए कितना कुछ सोचते है। लेकिन, अगर आप इनकी कमाई के बारे में जानेंगे तो दंग रह जायेंगे। दुनिया के कुछ प्रमुख प्लेटफार्मों की प्रति मिनट कमाई हैरतंगेज़ है। इस कमाई में सबसे आगे अमेज़न प्राइम विडियो है। इस प्लेटफार्म की प्रति मिनट कमाई ६ लाख ७८ हजार ४१९ डॉलर है। दूसरे स्थान पर ४ लाख ५५ हजार ५८६ मिलियन डॉलर की कमाई के साथ एप्पल है। कमाई के लिहाज़ से गूगल २ लाख ९२ हजार २७७, माइक्रोसॉफ्ट २ लाख ८९ हजार ९८८, फेसबुक, १ लाख ४२ हजार ७०५, नेटफ्लिक्स ४६ हजार ९३२ तथा टेस्ला ४६ हजार ६२ मिलियन डॉलर प्रति मिनट कमाते हैं। 

No comments:

Post a Comment