Sunday 25 October 2020

अक्षय कुमार और सलमान खान नहीं, २०२० के रणवीर


भारतीय सिनेमाघरों के १५ अक्टूबर से खोले जाने के बावजूद, दर्शकों में उत्साह नज़र नहीं आता है।  पहले  दिन काफी मल्टीप्लेक्स थिएटरों  में दर्शकों की संख्या इकाई से आगे नहीं बढ़ सकी।  कई सिंगल स्क्रीन थिएटर १०० दर्शकों के लिए तरस गए। फ़िलहाल, प्रदर्शक  इंतज़ार करो और देखों की स्थिति में हैं। वह कोई खतरा मोल लेना नहीं चाहता ।

निर्माता निराश ! - दर्शकों की इस ठंडी प्रतिक्रिया से फिल्म निर्माता थोड़े निराश है।  ट्रेड के जानकारों का मानना है कि अभी माहौल बड़ी फिल्मों की रिलीज़ के लायक नहीं है।  कम बजट और सामान्य अभिनेता- अभिनेत्रियों की फ़िल्में तो यू भी दर्शकों की भीड़ के सहारे नहीं होती।  परन्तु, सितारों को दर्शकों से फाइव स्टार स्वागत की दरकार होती है।  उनकी फिल्म का बजट ही इतना ज़्यादा होता है। 

अब २०२० में नहीं अक्षय और सलमान - यही कारण है कि जैसी उम्मीद की  जा  रही थी कि बड़े  बजट की फ़िल्में २०२० में सिनेमाघरों में प्रदर्शित हो सकती है, वैसा कुछ होने नहीं जा रहा।  अक्षय कुमार, सलमान खान, आमिर खान, जॉन अब्राहम, आदि की फिल्मों को २०२० के बजाय २०२१ में रिलीज़ करने के लिए पीछे धकेल दिया गया है। अब यह फ़िल्में २०२१ में कब रिलीज़ होंगी, तय नहीं है।  लेकिन, २०२० के बाकी के समय में हिंदी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन इन बड़ी फिल्मों की  सिनेमाघरों में रिलीज़ की तारीख़ तय करेगा।

हॉट स्टार पर लक्ष्मी बॉम्ब - २०२१ में रिलीज़ होने जा रही बड़ी फिल्मों में अक्षय कुमार की दो फ़िल्में ख़ास हैं।  अक्षय कुमार की हॉरर कॉमेडी  फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब को ईद  वीकेंड पर सलमान खान की फिल्म राधे योर मोस्ट  वांटेड भाई से मुक़ाबला करना था। कोरोना महामारी के कारण बंद हुए सिनेमाघर ईद पर भी खुल नहीं सके।  सलमान खान को बिना ईदी के रह  पड़ा।  अब लक्ष्मी बॉम्ब ओटीटी प्लेटफार्म डिज्नी प्लस हॉट स्टार से ९  नवंबर से स्ट्रीम होने लगेगी।

अक्षय कुमार की दो फ़िल्में - लक्ष्मी बॉम्ब के ओटीटी प्लेटफार्म से रिलीज़ होने के  बावजूद अक्षय कुमार की दो फ़िल्में अभी भी सिनेमाघर  खुलने की प्रतीक्षा कर रही हैं।  इनमे से एक फिल्म सूर्यवंशी को तो लक्ष्मी  बॉम्ब से भी पहले २३ मार्च २०२० को प्रदर्शित होना था।  मगर कोरोना के कारण यकायक लॉकडाउन हो गया।  सूर्यवंशी अधर में लटक गई। अक्षय कुमार की निर्देशक रोहित शेट्टी के साथ पहली फिल्म सूर्यवंशी  २०२० में प्रदर्शित हो सकती थी।  परन्तुअब इस फिल्म को २०२१ के लिए टाल दिया गया है।  संभव है कि सूर्यवंशी २०२१ में रिलीज़ होने वाली बड़े बजट और बड़े सितारों वाली पहली फिल्म हो।

बेल बॉटम २०२१ - कोरोना लॉकडाउन से छूट के बाद, विदेश में शूट होने वाली पहली फिल्म अक्षय कुमार की स्पाई ड्रामा फिल्म बेल  बॉटम थी।  अक्षय कुमार ने फिल्म के क्रू के साथ बेल बॉटम को स्कॉटलैंड में ३८ दिनों में पूरी कर ली थी।  इस फिल्म  की २०२० में रिलीज़ होने की कोई उम्मीद तो नहीं थी। लेकिन, अब यह फिल्म २०२१ में रिलीज़ के लिए तय कर दी गई है। इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ वाणी कपूर, हुमा खान और लारा दत्ता की  भूमिकाये भी हैं।

ईद २०२१ में राधे - अगर लॉकडाउन नहीं हुआ होता तो सलमान खान की फिल्म राधे योर मोस्ट  वांटेड भाई ईद २०२० पर रिलीज़ हो गई होती। लेकिनलॉकडाउन की वजह से फिल्म का विदेशी  शिड्यूल तक पूरा नहीं हो पाया।  देश में भी लॉकडाउन के कारण शूटिगं रोक देनी पड़ी।  अब सलमान खान इस फिल्म की शूटिगं जोरशोर से पूरी कर रहे हैं।  उम्मीद की जा रही है कि राधे योर मोस्ट वांटेड भाई ईद २०२१ में प्रदर्शित की जाएगी।

आमिर खान भी ! - सलमान खान  जैसा ही हाल आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्डा का भी हुआ।   पंजाब में इस फिल्म की शूटिंग बीच में ही रोक देनी पड़ी।  इसका विदेशी शिड्यूल शुरू तक नहीं हो पाया।  अगर यह फिल्म पूरी हो जाती तो इस साल क्रिसमस वीकेंड पर प्रदर्शित हो जाती।  अब इस फिल्म को तेज़ी से पूरा किया जा रहा है।  करीना कपूर खान ने अपने हिस्से की शूटिंग पूरी भी कर ली है।  लाल सिंह चड्डा भी २०२१ में प्रदर्शित की जाएगी।  कब ! इसके लिए इंतज़ार करना होगा।

२०२१ में मुबई सागा - २०२० में रिलीज़ हो सकने वाली अन्य फिल्म जॉन अब्राहम की मुंबई सागा थी। निर्देशक संजय गुप्ता की इस गैंगस्टर फिल्म में जॉन अब्राहम और इमरान हाश्मी की प्रमुख भूमिकाये हैं। इस फिल्म के पोस्टरो और फर्स्ट लुक ने दर्शकों में फिल्म के प्रति उत्सुकता बढ़ा दी है।  हालाँकि, फिल्म के ओटीटी प्लेटफार्म से प्रसारित होने की भी चर्चा गर्म है।

२०२० के इकलौते रणवीर - जहाँ  अक्षय कुमार, सलमान खान और आमिर खान अपनी फिल्मों के साथ २०२०  के बजाय २०२१ में चले  गए हैवही रणवीर सिंह बल्ला भांजने के लिए तैयार हैं।  रणवीर  सिंह की क्रिकेट  पर कबीर खान निर्देशित फिल्म '८३ के दिसंबर २०२० में रिलीज़ होने की खबर है।  इस फिल्म के क्रिसमस वीकेंड पर प्रदर्शित किये जाने की पूरी संभावना है।  इस प्रकार से रणवीर सिंह बॉलीवुड के इकलौते ए ग्रेड स्टार हैं, जिनकी फिल्म २०२० में   प्रदर्शित होगी।  लेकिन, इसका श्रेय रिलायंस एंटरटेनमेंट को  दिया जाना चाहिए, जिन्होंने हर संभावना को खारिज कर अपनी फिल्म को २०२० में ही प्रदर्शित करने का फैसला किया। 

No comments:

Post a Comment