Friday 9 October 2020

२०२२ में द बैटमैन पर २०२१ में मैट्रिक्स ४


वार्नर ब्रदर्स के नकाबपोश नायक वाली फिल्म द बैटमैन की रिलीज़ की तारीख़ में एक बार फिर फेर बदल कर दिया गया है।  रॉबर्ट पैटिंसन की केंद्रीय भूमिका वाली फिल्म द बैटमैन मूल रूप मे २५ जून २०२१ को रिलीज़ की जानी थी। बाद में फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ १ अक्टूबर २०२१  कर दी गई थी । परन्तु, अब इस तारीख़ में फिर  बदलाव किया गया है। वार्नर ब्रदर्स के नए ऐलान के अनुसार फिल्म द बैटमैन ४ मार्च २०२२ को प्रदर्शित की जायेगी. हालाँकि, इस बदलाव का कोई कारण नहीं दिया गया है. लेकिन, ऐसा लगता है कि फिल्म के नायक रॉबर्ट पैटिंसन को कोरोना हो जाना तथा महामारी के वैश्विक स्तर पर फ़ैल जाने के कारण फिल्म की शूटिंग का रुक जाना वाजिब कारण है. द बैटमैन में रॉबर्ट पैटिंसन की डार्क नाईट की भूमिका के अलावा पॉल डानो (द रिडलर). जोए क्रावित्ज़ (कैटवुमन), कॉलिन फरेल (द पेंगुइन), जॉन टुर्टुर्रो (कारमाइन फाल्कन), जेफरी राइट (जेम्स गॉर्डोन), पीटर सर्सगार्ड (गौटम डीए गिल कोलसन) जेम लासन  (बेला रियल) और एंडी सेर्किस (अल्फ्रेड) महत्वपूर्ण भूमिकाओ में हैं।



जहाँ वार्नर ब्रदर्स ने द बैटमैन को २०२१ के बजाय २०२२ में प्रदर्शित करने का ऐलान किया है. वहीँ लाना वाचोवस्की निर्देशित फिल्म मैट्रिक्स ४ की रिलीज़ को एडवांस कर दिया गया है. अब यह फिल्म १ अप्रैल २०२२ के बजाय २२ दिसम्बर २०२१ को प्रदर्शित की जायेगी. लाना वाचोवस्की ने मूल मैट्रिक्स ट्राइलॉजी की फिल्मों के निर्माण में सह निर्देशक की भूमिका में थी. मैट्रिक्स ४ में प्रमुख भूमिका में कीअनु रीव्स और कैर्री एनमोस के अलावा याह्या अब्दुल मतीन द्वितीय, जेसिका हेनिक, आदि हैं. मैट्रिक्स ४ की शूटिंग भी कोरोना के कारण रोकनी पड़ी थी तथा बाद में अगस्त २०२० में फिर शुरू हुई.


वार्नर ब्रदर्स ने अपने फिल्म डून को लगभग एक साल बाद यानि अक्टूबर २०२१ में रिलीज़ करने के ऐलान के बाद दूसरी फिल्मों की रिलीज़ पर प्रभाव पड़ने की उम्मीद की जा रही थी. इसका पहला उदाहरण द फ़्लैश फिल्म बनी. यह फिल्म २ जून २०२२ को प्रदर्शित की जानी थी, लेकिन अब यह ४ नवम्बर २०२२ को प्रदर्शित की जायेगी.

 


डीसी कॉमिक्स की सुपर हीरो फिल्म शज़म २०१९ में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म को बेशक बैटमैन वर्सेज सुपरमैन जैसा पैसा न कमाया हो. पर डीसी सिनेमेटिक यूनिवर्स के लिए फायदेमंद ही साबित हुई थी. इसलिए फिल्म के सीक्वल की कल्पना की जाना स्वभाविक थी. डीसीसीयु ने सीक्वल फिल्म शज़म फ्यूरी ऑफ़ द गोडस का ऐलान भी किया. परन्तु, अब खबर है कि शज़म फ्यूरी ऑफ़ द गोड्स २०२३ से पहले रिलीज़ नहीं की जा सकेगी.



इस बदलाव का परिणाम शज़म की स्पिन ऑफ फिल्म ब्लैक एडम की रिलीज़ की तारीख़ पर भी पड़ा है. यह फिल्म भी २०२३ से पहले नहीं रिलीज़ हो सकेगी. पहले इस फिल्म को २२ दिसम्बर २०२१ को रिलीज़ किया जाना था. इस फिल्म के ब्लैक एडम ड्वेन जॉनसन हैं.


मॉन्स्टर्स हन्टर को बड़े परदे पर उतारने का प्रयास सोनी पिक्चर्स द्वारा काफी समय से किया जा रहा था. अब यह चरित्र रेजिडेंट ईविल सीरीज की पति पत्नी जोडी पॉल डब्ल्यू एस एंडरसन और मिला जोवोविच के द्वारा परदे पर उतरना शुरू हो गया है. इस फिल्म का इंतज़ार कर रहे दर्शकों के लिए खुशखबरी यह है कि मॉन्स्टर हंटर अब २३ अप्रैल २०२१ के बजाय ३० दिसम्बर २०२० को प्रदर्शित की जायेगी. ३० दिसम्बर को एस्केप रूम २ प्रदर्शित होने वाली थी, जो अब २०२१ में प्रदर्शित की जायेगी. एस्केप रूम २ पहले १४ अगस्त २०२० को प्रदर्शित होने वाली थी.


No comments:

Post a Comment