Sunday 11 October 2020

यशराज फिल्म्स के ५० साल



पचास साल पहले ! फिल्म निर्माता-निर्देशक- लेखक बलदेव राज चोपड़ा के छोटे भाई यश राज चोपड़ा ने, २९ सितम्बर १९७० को अपने भाई के बैनर बीआर फिल्म्स के समान्तर यशराज फिल्म्स की घोषणा की थी। इस बैनर की स्थापना से पहले तक, यश चोपड़ा अपने भाई की फिल्मों में सह निर्देशन के अलावा पांच फिल्मों धूल का फूल, धर्मपुत्र, वक़्त, आदमी और इंसान तथा इत्तेफाक का निर्देशन कर चुके थे। बीआर फिल्म्स के अंतर्गत यश चोपड़ा निर्देशित फ़िल्में लीक से हट कर, कभी वक़्त से पहले की फ़िल्में थी। यशराज फिल्म्स की स्थापना के बाद, यश चोपड़ा ने यही ट्रैक बनाए रखा। लेकिन, उनकी अब तक की फिल्मों में एक ख़ास ट्रैक नज़र आता है। इसे जानना दिलचस्प भी होगा। 

रोमांस के कथानक - यशराज फिल्म्स के अनतर्गत बनने वाली फिल्मों में रोमांस को तरजीह दी गई। यह इस बैनर के संस्थापक यश चोपड़ा का प्रभाव था। बाद में उनके बेटे आदित्य चोपड़ा के आने के बाद, फिल्मों के कथानक में काफी बदलाव हुआ। लेकिन, यश चोपड़ा ने अपने बैनर के तहत पहली फिल्म दाग से रोमांस की जो हवा बहाई थी, वह कभी कभी, दूसरा आदमी, नूरी, सवाल, फासले, विजय, चांदनी, लम्हे, यह दिल्लगी, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, दिल तो पागल है, मोहब्बतें, साथिया, आदि फिल्मों से हो कर जब तक है जान तक बहती रही। फिल्म दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे, वीर जारा और टाइगर सीरीज की फिल्मों मे हिन्दुस्तानी लड़का या लड़की का विदेशी लड़की या लडके के साथ रोमांस दिखाया गया था। 

परिपक्व प्रेम का वह त्रिकोण - यशराज फिल्म्स के बैनर तले पहली फिल्म दाग: अ पोएम ऑफ़ लव २७ अप्रैल १९७३ को प्रदर्शित हुई थी। इस फिल्म का निर्देशन यश चोपड़ा ने किया था। उस समय के लोकप्रिय उपन्यासकार गुलशन नंदा के उपन्यास पर इस फिल्म में राजेश खन्ना, शर्मीला टैगोर और राखी का परिपक्व रोमांस था। इस फिल्म से पति पत्नी और वह की शुरुआत भी हुई थी। यशराज फिल्म्स की फिल्मों में त्रिकोण का यह सिलसिला आगे भी बना रहा। कभी कभी, दूसरा आदमी, सिलसिला, चांदनी, दिल तो पागल है, मुझसे दोस्ती करोगे, आदि फिल्मों में यह त्रिकोण किसी न किसी रूप में मौजूद था। 

नकारात्मक नायक - यश चोपड़ा की १९९३ की फिल्म डर ने हिंदी फिल्मों में नकारात्मक नायक को जन्म दिया था। हालाँकि, यश चोपड़ा इस फिल्म से काफी पहले, गुलशन राय के लिए फिल्म दीवार में अमिताभ बच्चन के मवाली टाइप के गलत काम में लिप्त होने वाले चरित्र को जन्म दे चुके थे। लेकिन, डर में शाहरुख खान का राहुल मरने मारने को तैयार हिंसक चरित्र था। ख़ास बात यह थी कि इस फिल्म में वह सनी देओल के नायक के ऊपर शाहरुख़ खान के खलनायक को दर्शकों की सहानुभूति दिला ले जाते थे। इस बैनर की धूम सीरीज की तीन फ़िल्में, बंटी और बबली, फना, न्यूयॉर्क, लेडीज वर्सेज रिकी बहल, इशकजादे, औरंगजेब, गुंडे, किल दिल और ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान के प्रमुख चरित्र भी नकारात्मक छवि वाले थे। 

शादी से पहले/बाद - यशराज फिल्म्स की फिल्मों में अनैतिक सम्बन्ध खास रहे हैं। दरअसल, यश चोपड़ा निर्देशित पहली फिल्म धूल का फूल ही एक बिन ब्याही माँ की कहानी थी। उस समय के लिहाज़ से यह समय से काफी पहले की फिल्म की कहानी, बाद में यशराज फिल्म्स की फिल्मो में बार बार नज़र आने लगी।  दूसरा आदमी, सिलसिला, फासले, हम तुम, सलाम नमस्ते, नील एन निक्की, झूम बराबर झूम, बचाना ऐ हसीनो, शुद्ध देसी रोमांस, बेफिक्रे, आदि कुछ फ़िल्में शादी से पहले सेक्स को मान्यता तो देती ही थी, शादी के बाद भी दूसरे आदमी या औरत से संबंधों की मनाही नहीं करती थी। 

लीक से हट कर फ़िल्में - यशराज फिल्म्स के अंतर्गत कई ऎसी फ़िल्में बनाई गई, जो कथानक के लिहाज़ से काफी अलग और बोल्ड थी. काला पत्थर, नूरी, साथिया, लम्हे, आइना, दम लगा के हईशा, काबुल एक्सप्रेस, चक दे इंडिया, मेरे ब्रदर की दुल्हन, मशाल, डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्षी, फैन. सुल्तान, सुई धागा, हिचकी, आदि कुछ ऎसी ही फ़िल्में थी। अब यह बात दीगर है कि इनमे से ज़्यादातर फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर मुंह के बल लुढ़की। 

हिट सीरीज - हालाँकि, यशराज फिल्म्स ने आम तौर पर अपनी हिट फिल्मों के सीक्वल या रीमेक बनाने की कोशिश नहीं की। लेकिन, इस बैनर की तीन सीरीज काफी सफल साबित हुई। ऎसी पहली सीरीज धूम सीरीज थी। इस सीरीज की पहली फिल्म २००४ में रिलीज़ हुई थी। इसके बाद, २००६ और २०१३ में धूम २ और धूम ३ प्रदर्शित हुई तथा पिछली फिल्म से भी बड़ी हिट फिल्म साबित हुई। जहाँ, धूम सीरीज में मुख्य खल चरित्र के अभिनेता बदलते रहे, वही एक था टाइगर ऐसी सीरीज थी, जिसके नायक और नायिका में कोई बदलाव नहीं हुआ। सलमान खान और कैटरीना कैफ की प्रमुख भूमिका वाली फिल्म एक था टाइगर (२०१२) के बाद इसकी सीक्वल फिल्म टाइगर जिंदा है (२०१७) में प्रदर्शित हुई और सफल हुई। यशराज फिल्म्स की तीसरी सीरीज मर्दानी है। इस सीरीज में प्रमुख भूमिका रानी मुख़र्जी की है। मर्दानी २ पिछले साल दिसम्बर में प्रदर्शित हुई थी। अब खबर है कि यशराज फिल्म्स के अंतर्गत धूम ४, टाइगर ३ और मर्दानी ३ का निर्माण होने जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment