Friday 16 August 2013

कूड़ा एक्सप्रेस से लौटेंगे न दुबारा तक दर्शक

 
                      एक हफ्ते के अन्दर बॉलीवुड के दो बड़े सितारा अभिनेताओं ने बता दिया कि वह किस प्रकार से अपनी सुपर स्टार इमेज के जरिये अपनी कूड़ा फिल्मों को अच्छा इनिशियल दिलवा कर अपने प्रशंसक दर्शकों को बेवक़ूफ़ बना रहे है. ईद के दिन शाहरुख़ खान की चेन्नई  एक्सप्रेस  रिलीज़ हुई थी. पिछले चार सालों से सलमान खान बॉक्स ऑफिस पर अपनी कूड़ा फ़िल्में गिरा कर दर्शकों  को दुह रहे थे. इसीलिए जब ईद २०१३ पर ९ अगस्त को शाहरुख़ खान की फिल्म रिलीज़ होने का ऐलान हुआ तो उनके प्रशंसकों और बॉलीवुड के आम दर्शकों में उम्मीद जगी कि इस खान से कोई क्वालिटी फिल्म देखने को मिलेगी. लेकिन हुआ क्या चेन्नई एक्सप्रेस ने सलमान खान की पहले की कूड़ा फिल्मों की तर्ज़ पर कूड़ा उंडेलते हुए सलमान खान की फिल्मों का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे तेज़ १०० करोड़  कमा लिये. लेकिन, चेन्नई एक्सप्रेस पैसेंजर ट्रेन की तरह घटिया चाल और कूड़ा करकट फैली हुई थी. यही कारण था कि रिलीज़ के चौथे दिन इस फिल्म का कलेक्शन ६१ प्रतिशत से ज्यादा गिर गया और तीन  दिनों से बॉक्स ऑफिस पर एक्सप्रेस रफ़्तार भर रही फिल्म पैसेंजर रफ़्तार से चलने लगी. जिस फिल्म के लिए रोज आंकड़ों की बाजीगरी की जा रही थी, वह अब २०० करोड़ तक कब पहुंचेगी, यह कहना मुश्किल लग रहा है.

                      चेन्नई एक्सप्रेस का पैसेंजर निकलना अक्षय कुमार की फिल्म  इन मुंबई दुबारा के लिए वरदान से कम नहीं था.  क्योंकि,चेन्नई एक्सप्रेस के मुकाबले  अपॉन अ टाइम …को स्क्रीन कम मिल पाने के कारण ही वन्स अपॉन की रिलीज़ छह दिन आगे बढ़ा कर १५ अगस्त कर दी गयी थी. वैसे इसके बावजूद वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दुबारा को पहले दिन बहुत कम स्क्रीन मिले. दूसरे दिन यानि आज  मात्र २७०० प्लस स्क्रीन में ही रिलीज़ हो पायी है. लेकिन, १५ अगस्त को  खचाखच भरे सिनेमाघरों के दर्शकों ने  फिल्म के लिए मुसीबत पैदा कर दी. वन्स अपॉन के लिए दर्शकों में बेहद उत्साह था. एक तो हिट फिल्म का सीक्वल होने तथा दूसरा अक्षय कुमार की फिल्म होने के कारण।  अक्षय कुमार से दर्शकों को ख़ास अपेक्षा थी, क्योंकि उन्होंने दर्शकों को O M G ओह माय गॉड और स्पेशल २६ जैसी बढ़िया फ़िल्में दी थीं. मगर, एक हफ्ते से भी कम समय में अक्षय कुमार की फिल्म ने भी यह साबित कर दिया की बॉलीवुड के सुपर स्टार फेस्टिवल क्राउड को मूर्ख बना कर अपनी कूड़ा फिल्मों को सौ करोडिया बनाने का गेम खेल रहे है.
                        फेस्टिवल में कूड़ा फैलाने से नाराज़ दर्शकों ने चेन्नई एक्सप्रेस के कलेक्शन में भारी गिरावट पैदा कर सुपर स्टार्स को चेतावनी दे दी है. पूरी उम्मीद है कि दर्शक वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दुबारा को दर्शक दुबारा देखने ना जाएँ। ऐसे में अक्षय कुमार की फिल्म का  वीकेंड भी खराब जा सकता  है. पर यह कठोर चेतावनी होगी, दर्शकों की तरफ से बॉलीवुड के तमाम अभिनेताओं को.
                        चेन्नई एक्सप्रेस और वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दुबारा के द्वारा ईद-इंडिपेंडेंस डे वीकेंड में फैलायी गयी कूडागिरी के मद्देनज़र सोचने की जितनी ज़रुरत सुपर स्टार्स को है, उससे  कहीं ज्यादा सोचने की ज़रुरत दर्शकों को है कि वह कूड़ा फिल्मों का वहिष्कार करें। उन्हें वह ओपनिंग नहीं दे, जिससे बिग स्टार्स  उत्साहित हो कर अपना कूड़ा माल बॉक्स ऑफिस पर गिरा रहे हैं. अगर ऐसा हो गया तो निश्चित मानिये अगले तीन चार सालों में दर्शकों का फेस्टिवल वीकेंड सचमुच फेस्टिवल वाले उत्साह से भरा होगा.
 

No comments:

Post a Comment