Wednesday 2 January 2019

बायोपिक/रियल लाइफ फ़िल्में


पिछले साल, पद्मावत, पैडमैन. संजू, परमाणु, आदि बायोपिक/रियल फिल्मों की सफलता के बाद, इस साल भी ऎसी ही कुछ फ़िल्में देखने को मिलेंगी।  
गली बॉय- ज़ोया अख्तर निर्देशित फिल्म गली बॉय रियल लाइफ रैपर विवियन फर्नॅंडेज़ और नावेद शैख़ के जीवन पर आधारित फिल्म हैजिन्होंने अनतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की । फिल्म की मुख्य भूमिकाओं में रणवीर सिंह और आलिया भट्ट हैं। गली बॉयवैलेंटाइन्स डे वीकेंड पर १४ फरवरी को रिलीज़ हो रही है।


मिशन मंगल - निर्देशक जगन शक्ति की फिल्म मिशन मंगलइसरो के वैज्ञानिकों द्वारा मंगल यान की लॉन्चिंग की कहानी का चित्रण  हुआ है।  बताते हैं कि इस  अभियान में महिलाओं की भूमिका ख़ास थी।  फिल्म के मिशन मंगल में अक्षय कुमार के साथ विद्या बालनकृति कुल्हाड़ीतापसी पन्नूसोनाक्षी सिन्हाशरमन जोशी और नित्या मेनन की भूमिकाये अहम् होंगी।  फिल्म आज़ादी दिवस १५ अगस्त को रिलीज़ हो रही है। 


उरी द सर्जिकल स्ट्राइक
पठानकोट के आर्मी बेस कैंप पर फिदायीन हमले के बाद, भारतीय सेना ने पाकिस्तानी इलाके में घुस कर आतंकवादी कैम्पों को नष्ट कर दिया था तथा दसियों आतंकवादी हालाक कर दिए थे। इसी घटना पर है निर्देशक आदित्य धर की फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक. इस फिल्म में विक्की कौशल, कृति कुल्हारी, परेश रावल, मोहित रैना, यमी गौतम, आदि अहम् वास्तविक चरित्र कर रहे हैं। यह फिल्म ११ जनवरी को रिलीज़ हो रही है। 


द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर
पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री के कार्यकाल पर, निर्देशक विजय रत्नाकर गुट्टे की फिल्म द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर रिलीज़ से पहले ही विवाद के घेरे में हैं। कांग्रेस ने अपने राज्यों में इस फिल्म पर रोक लगा दी है. यह फिल्म ११ जनवरी को रिलीज़ हो रही है। 


ठाकरे
शिवसेना सुप्रीमो बाल केशव ठाकरे के जीवन पर अभिजित फणसे की फिल्म ठाकरे भी अपने दक्षिण भारतीय संवादों के कारण विवादों के घेरे में है।  इस फिल्म में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने बाल ठाकरे की भूमिका की है। यह फिल्म २५ जनवरी को रिलीज़ हो रही है। 


बाटला हाउस
निर्देशक निखिल अडवाणी की जॉन अब्राहम की मुख्य भूमिका वाली फिल्म बाटला हाउस, १९ सितम्बर २००८ को दिल्ली में, बाटला हाउस में हुए एनकाउंटर पर आधारित है। फिल्म में मृणाल ठाकुर, रवि किशन, प्रकाश राज, आदि की भूमिकाये है. फिल्म १५ अगस्त को रिलीज़ होगी। 


सुपर ३०
पटना के एक गणित के अध्यापक आनंद कुमार के, गरीब छात्रों को पढ़ा कर, आइआइटी/आइआइएम में प्रवेश दिलवाने की कहानी पर है सुपर ३०. विकास बहल की इस फिल्म में आनंद कुमार की भूमिका हृथिक रोशन ने की है। फिलहाल यह फिल्म विकास बहल के मीटू विवाद में फंसे होने के कारण, रुकी हुई है।  

क्या इतिहास दोहराया जायेगा ? - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment