Sunday 5 August 2018

बॉलीवुड न्यूज़ ०५ अगस्त

जस्सी गिल ने सीखी हैप्पी के लिए मैंडरिन ?
पंजाबी गायक और अभिनेता जस्सी गिल, अपनी पहली हिंदी फिल्म हैप्पी फिर भाग जाएगी के  लिए काफी मेहनत कर रहे हैं।  मुदस्सर अज़ीज़ निर्देशित इस फिल्म में जस्सी गिल, चीन में रहने वाले एक पंजाबी लडके की भूमिका कर रहे हैं।  जस्सी गिल ने, अपनी भूमिका को स्वभाविक बनाने के लिए करैक्टर के लिहाज़ से ज़रूरी चीनी भाषा मैंडरिन सीखी। इस बारे में जस्सी बताते हैं, " मैंडरिन सीखना मुश्किल है। शुरू में, इसे समझना मुश्किल था, लेकिन मैंने शब्दों को सही तरीके से उच्चारण करने के लिए कड़ी मेहनत की। मैंने अंग्रेजी उपशीर्षक के साथ मैंडरिन भाषा में कई वीडियो देखे। भाषा सीखने के बाद, मैंने शूटिंग से पहले डिक्शन पर काम किया।" फिल्म के ट्रेलर से ऐसा लगता है कि जस्सी के करैक्टर का सोनाक्षी सिन्हा के हैप्पी करैक्टर से टकराव होता है।  उनके बीच की नोकझोंक दिलचस्प लगती है। जस्सी पंजाबी भाषा में सात फ़िल्में कर चुके हैं । अपने फिल्म करियर को लेकर जस्सी गिल बताते हैं, "मुझे पंजाबी फिल्मों में काम करना अच्छा लगता है और मुझे जो प्यार मिला है उसके लिए आभारी हूं। बॉलीवुड का हिस्सा होना सपने जैसा है । इंडस्ट्री ने मेरा खुली बाहो से स्वागत किया है।" हैप्पी फ़िर भाग जाएगी, २४ अगस्त को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी ।

एक साईबोर्ग की प्रेम कहानी है अलिटा बैटल एंजेल
अवतार जैसी फिल्म के निर्माता जेम्स कैमरून और सिन सिटी के रॉबर्ट रोड्रिगज़ जब मिल बैठते हैं तो अलिटा का जन्म होता है।  अलिटाभविष्य के संसार में आँख खोलने वाली लड़की हैं, जिसे कुछ याद नहीं कि वह कौन है।  वह अपने चारों ओर के माहौल को नहीं पहचान पा रही है।  इस समय, उसे मिलता है एक दयालू डॉक्टर ईडो।  वह भांप जाता है कि इस साईबोर्ग में एक युवा स्त्री का दिल और आत्मा है।  जिसका अतीत असाधारण है।  यह कहानी, रॉबर्ट रॉड्रिगेज निर्देशित फिल्म अलिटा : बैटल एंजेल की है।  अलिटा, आयरन सिटी में खुद का सामंजस्य बैठाने की कोशिश कर रही है।  डॉक्टर ईडो उसके रहस्यपूर्ण अतीत को ढांपने की कोशिश कर रहा है।  वही अलिटा का पुरुष मित्र ह्यूगो उसी याददाश्त को खंगालने की कोशिश में है।  इस फिल्म में अलिटा, ईडो और ह्यूगो की भूमिका क्रमशः रोज़ा सालाजार, क्रिस्टोफ वाल्ट्ज और कीआन जॉनसन ने की है। जापान के माँगा आर्टिस्ट युकितो किशिरो की कार्टून सीरीज बैटल एंजेल अलिटा पर आधारित इस फिल्म को जेम्स कैमरून और लाइट कालॉरीडीस ने लिखा है।  इस फिल्म में महेर्शेला अली ने दोहरी भूमिका की है।  दूसरी भूमिकाओं में जेनिफर कनेली, एड स्क्रैन, कीअन जॉनसन के नाम उल्लेखनीय हैं। ट्वेंटिएथ सेंचुरी फॉक्स द्वारा इस फिल्म को २१ दिसंबर को रिलीज़ किया जा रहा है। 
          
उज्जवल चोपड़ा की हंकार
संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत के, राजपूत सेना के सेनापति गोरा सिंह की याद है आपको ! जी हाँ, वह बड़ी बड़ी गलमुच्छों वाले गोरा सिंह, जो रानी पद्मावती को अलाउद्दीन खिलजी के किले से निकलने देने के लिए मुग़ल सेना से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे ।  गोरा सिंह के चरित्र को अभिनेता उज्जवल चोपड़ा ने किया था। उज्जवल का फिल्म डेब्यू शशांक घोष की फिल्म वैसा भी होता है पार्ट २ से हुआ था।  इस फिल्म के बाद से वह हाईजैक, लव खिचड़ी, बिट्टू बॉस, स्पेशल २६ और टेक ऑफ (मलयालम) जैसी फ़िल्में कर चुके हैं। ज़ाहिर है कि उन्हें कोई ऎसी फिल्म नहीं मिल सकी, जिससे वह खुद को साबित कर पाते। अलबत्ता, पद्मावत की सफलता के बाद, फिल्म निर्माताओं ने उन्हें गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है।  इस समय वह, हंगामा के लिए एक सीरीज हंकार कर रहे हैं।  इस फिल्म में वह एक खूंखार माफिया ज़ेड की भूमिका कर रहे हैं। यह शो मुंबई के अंडरवर्ल्ड पर है । अपनी भूमिका को लेकर उत्साहित उज्जवल चोपड़ा कहते हैं, "ज़ेड एक रहस्यमई, खूंखार और खतरनाक मगर शांत किरदार है।  यह गोरा सिंह से अलग किरदार है।  यह दोनों बिलकुल भिन्न किरदार है। मुझे उम्मीद है कि दर्शक मुझे इस नए अवतार में भी पसंद करेंगे।"

शाहरुख़ खान की फिल्म में सलमान खान जीरो !
दिसंबर में रिलीज़ होने जा रही, शाहरुख़ खान के बौने किरदार वाली फिल्म जीरो के हीरो शाहरुख़ खान हैं।  इस फिल्म में सलमान खान की भूमिका भी खास बताई जा रही है।  होंगे वह मेहमान भूमिका में लेकिन, शाहरुख़ खान के भाईजान बने होंगे! पिछले दिनों, जीरो के निर्देशक आनंद एल राज ने इन  दोनों के बीच हंसी-ख़ुशी वाला दृश्य फिल्माया। ज़ाहिर है कि करण-अर्जुन और हम तुम्हारे हैं सनम के यह जोड़ीदार कुछ फिल्मों में साथ आ चुके हैं।  पिछले साल, ईद में रिलीज़ सलमान खान की फिल्म ट्यूबलाइट में शाहरुख़ खान का कैमिया हुआ था। अब सलमान खान की बारी थी कि वह शाहरुख़ खान का एहसान चुकाए।  इसलिए, सलमान खान जीरो में कैमिया कर रहे हैं।  एक ख़ास बात और भी है कि जब सलमान खान शाहरुख़ खान की किसी फिल्म में कैमिया करते हैं तो वह हिट हो जाती है।  लेकिन, शाहरुख़ खान का कैमिया सलमान खान की बहुत कम फिल्मों को हिट करा पाया है।  सलमान खान ने शाहरुख़ खान की फिल्म दुश्मन दुनिया का, कुछ कुछ होता है, ओम शांति ओम (एक गीत में), आदि फिल्मों में कैमिया किया था। क्या, सलमान खान का कैमिया जीरो को बॉक्स ऑफिस का हीरो बना पायेगा ? जब २१ दिसंबर २०१८ को मिलेगा।

सलमान खान के भारत में नोरा फतेही
सलमान खान की फिल्म भारत स्टार स्टडेड यानि सितारों से भरी फिल्म साबित होने जा रही है।  इस फिल्म में, सलमान खान के साथ प्रियंका चोपड़ा, सुनील ग्रोवर, जैकी श्रॉफ, दिशा पाटनी, तब्बू, शौरभ शुक्ल और आसिफ शैख़ को पहले ही लिया जा चुका है।  मुख्य भूमिका में सलमान खान होंगे ही, फिल्म में उनके  पिता जैकी श्रॉफ, दोस्त सुनील ग्रोवर और सर्कस की साथी दिशा पाटनी हैं।  अब इससे नोरा फतेही को भी शामिल कर लिया गया है।  हिंदी फिल्म दर्शक नोरा फतेही को उनकी बेली डांसिंग प्रतिभा के कारण जानते हैं।  नोरा फतेही की पहली हिंदी रोर टाइगरस ऑफ़ द सुंदरबन्स २०१४ में रिलीज़ हुई थी।  इस फिल्म के बाद से वह ज़्यादातर फिल्मों में आइटम सांग ही कर रही हैं।  इसी साल रिलीज़ होने को तैयार फिल्म सत्यमेव जयते और स्त्री में नोरा फतेही सिर्फ एक गीत तक ही सीमित है।  उनका सत्यमेव जयते का दिलबर दिलबर रीमिक्स, उनकी नृत्य प्रतिभा के कारण सराहा जा रहा है।  लेकिन, भारत में वह सिर्फ एक आइटम तक सीमित नहीं होंगी।  फिल्म के डायरेक्टर अली अब्बास ज़फर ने मुंबई के एक अख़बार मुंबई  मिरर को बतया कि नोरा फिल्म में आइटम नंबर नहीं कर रही होंगी।  उनका करैक्टर फिल्म के लिहाज़ से ख़ास है।  वह सलमान खान और सुनील ग्रोवर के चरित्रों के साथ स्क्रीन शेयर करती नज़र आएंगी।

लोपामुद्रा राउत की ब्लड स्टोरी !
अजीब नहीं लगता कि मिस इंडिया २०१४ में मिस मिस बॉडी ब्यूटीफुल का खिताब जीतने वाली लोपामुद्रा राउत को किसी हिंदी फिल्म में अपनी खूबसूरत बॉडी दिखाने का मौक़ा चार साल तक नहीं मिल सका। उन्होंने बिग बॉस १० (२०१६) और खतरों के खिलाड़ी (२०१७) में हिस्सा लिया।  लेकिन, कोई महेश भट्ट तक उनके पास नहीं फटका। हालाँकि, अब उन्हें अपनी पहली हिंदी फिल्म मिल गई है, लेकिन यह फिल्म भी बॉलीवुड के किसी डायरेक्टर की नहीं है।  लोपामुद्रा का हिंदी फिल्म डेब्यू ब्लड स्टोरी से हो रहा है।  इस फिल्म का निर्देशन कन्नड़ फिल्मों के मशहूर निर्देशक हेमंत हेगड़े कर रहे हैं। दरअसल, हेमंत हेगड़े लोपामुद्रा को लेकर कन्नड़ फिल्म बनाना चाहते थे।  लेकिन, न जाने फिर क्या सोचा हिंदी फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार कर डाली।  हेमंत ने लोपामुद्रा को बिग बॉस १० में ही देखा था। उसी शो में देख कर उन्होंने लोपामुद्रा को अपनी ब्लड स्टोरी की नायिका बना लिया।  हिंदी फिल्मो का कैनवास काफी बड़ा है।  लोपामुद्रा के लिए खुद को प्रूव करने के लिए यह फिल्म अच्छा मौका साबित हो सकती है।  हेमंत हेगड़े ने सा, गोवा, निंबेहल्ली, हाउसफुल, आदि कन्नड़ फिल्मों का निर्माण किया है।  यह फ़िल्में सफल भी हुई हैं। ब्लड स्टोरी का कथानक साफ़ नहीं है । फिलहाल तो हेमंत हेगड़े को लोपामुद्रा के लिए एक नायक की तलाश है।

महेश मांजरेकर की चंद्रमुखी सोनल चौहान
कुणाल देशमुख की जन्नत गर्ल सोनल चौहान, इस साल जेपी दत्ता की वॉर ड्रामा फिल्म पल्टन की भीड़ में खडी नज़र आएंगी। जन्नत की नायिका के तौर पर दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने वाली सोनल चौहान, इस फिल्म में कितना दिखाई देंगी, यह तो फिल्म देख कर निकले उनके प्रशंसक ही बता सकेंगे । लेकिन, इतना तय है कि सोनल चौहान, महेश मांजरेकर की बतौर निर्देशक एक अनाम फिल्म में चंद्रमुखी की भूमिका कर रही हैं। यह फिल्म एक अंडरवर्ल्ड गैंगस्टर ड्रामा फिल्म है। खबर है कि विद्युत् जम्वाल और श्रुति हासन के साथ इस फिल्म में सोनल का किरदार किसी गैंगस्टर से कम नहीं। फिल्म में उनके कई ज़बरदस्त ड्रामे से भरपूर और तनावपूर्ण दृश्य हैं। इसके लिए वह जम कर तैयारियां कर रही हैं। फिल्म में, अपने किरदार के लिए सोनल चौहान थिएटर के साथियों की मदद ले रही हैं। वह अपने करैक्टर को समझ कर, उसी के अनुरूप भाव व्यक्त करना चाहती हैं। हिंदी फिल्मों में सोनल चौहान के करियर का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि २००८ में हिट फिल्म जन्नत से अपने करियर की शुरुआत करने वाली सोनल चौहान पिछले दस सालों में सिर्फ चार हिंदी फिल्मों में ही अभिनय कर सकी हैं। जन्नत के दौर में ही वह दक्षिण चली गई थी।  लेकिन, दक्षिण की फिल्मों में भी उन्हें सफलता नहीं मिली। 

अब सिनेमाघरों में अभिषेक बच्चन की मनमर्ज़ियाँ
अनुराग कश्यप निर्देशित, निर्माता आनंद एल राज की फिल्म मनमर्ज़ियाँ की रिलीज़ की तारीख़ तय कर दी गई है।  आगामी १४ सितम्बर को तापसी पन्नू, विक्की कौशल और अभिषेक बच्चन की रोमांटिक ड्रामा फिल्म मनमर्ज़ियाँ प्रदर्शित हो रही है। हालाँकि, इस फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ तय कर दी गई है, लेकिन फिल्म के प्रति दर्शकों में अपेक्षित उत्साह नज़र नहीं आता।  क्यों ? विक्की कौशल और तापसी पन्नू को तो  हिंदी फिल्म आये दिन किसी न किसी फिल्म में देखते रहते हैं। तापसी पन्नू की इस साल दो फ़िल्में रिलीज़ हो चुकी हैं।  दिल जंगली  के अलावा, अभी हाल ही में फिल्म सूरमा रिलीज़ हुई है।  अभी, उनकी इस साल ही तीन फ़िल्में रिलीज़ होनी हैं। विक्की कौशल को तो इस साल चार फिल्मों लव पर स्क्वायर फिटराज़ी, लस्ट स्टोरीज और संजू में देखा जा चुका हैं। उनकी वॉर फिल्म उरी इस साल रिलीज़ होनी है। रामगोपाल वर्मा की तरह अनुराग कश्यप ने भी अपनी फिल्म फैक्ट्री खोल रखी है। उनकी मुक्केबाज़ और लस्ट स्टोरीज जैसी फ़िल्में रिलीज़ हो चुकी हैं। मनमर्ज़ियाँ में सिर्फ अभिषेक बच्चन ही ऐसे चेहरे हैंजिनकी पिछले दो सालों से कोई भी फिल्म रिलीज़ नहीं हुई है। उन्हें पिछली बार, हाउसफुल ३ (२०१६) में देखा गया था।  उनकी इस बेरोजगारी पर चुटकुले भी छोड़े जाते हैं।  इसलिए, कम से कम, अभिषेक बच्चन के प्रशंसकों को तो उनकी फिल्म का इंतज़ार है ही। वह फिल्म में पहली बार एक सिख किरदार कर रहे हैं।

सिनेमाघरों में अगले साल मिलन टॉकीज 
अभी तक, बन्दूकबाज़ी वाली गैंगस्टर हीरो फिल्म बनाने इलाहबाद के फिल्मकार तिग्मांशु धुलिया की गैंगस्टर सीरीज की तीसरी फिल्म साहेब बीवी और गैंगस्टर ३ फ्लॉप हो चुकी है।  लेकिन, तिग्मांशु धुलिया इस गैंगस्टर ड्रामे से उबर कर रोमांटिक ड्रामे में डूब चुके हैं। उन्होंने, एक रोमांटिक फिल्म मिलन टॉकीज़ का पहला शिड्यूल पूरा कर लिया है।  मिलन टॉकीज का रोमांस सिंगल स्क्रीन थिएटर की देन है। सिंगल स्क्रीन थिएटर अब अतीत की चीज़ बनते ही जा रहे हैं। तिग्मांशु धुलिया का यह प्रोजेक्ट लम्बे समय से शुरू होने की बात जोह रहा था। ज़्यादातर समस्या कास्टिंग की थी।  २०१३ में यह खबर आई थी कि मिलन टॉकीज का नाम बदल कर भूले से नाम न लो प्यार का कर दिया गया है।  फिल्म में इमरान खान को लिया गया था। लेकिन, कुछ महीनों बाद, इमरान खान भी फिल्म से बाहर हो गए।  इसके बाद, एक एक कर शाहिद कपूर, आदित्य रॉय कपूर और वरुण धवन ने फिल्म को इंकार कर दिया।  फिर, तिग्मांशु धुलिया भी अपने दूसरे प्रोजेक्ट में व्यस्त हो गए।  अब मिलन टॉकीज के सिंगल स्क्रीन थिएटर के गेटकीपर की भूमिका अली फज़ल कर रहे हैं। फिल्म में उनका रोमांस दक्षिण की फिल्मों की अभिनेत्री श्रद्धा श्रीनाथ कर रही हैं।  यह श्रद्धा श्रीनाथ की पहली हिंदी फिल्म है। मिलन टॉकीज, अगले साल १८ जनवरी २०१९ को रिलीज़ होगी। 

सेक्रेड गेम्स के दूसरे सीजन में पंकज त्रिपाठी

आम तौर पर नकारात्मक भूमिका में नज़र आने वाले पंकज त्रिपाठी भीड़ में भी अपनी पहचान बना ले जाते हैं। अनुराग कश्यप की गैंगस्टर फिल्म गैंग्स ऑफ़ वासेपुर में सुल्तान कुरैशी की भूमिका से दर्शकों के बीच अपनी पैठ बना ले जाने वाले पंकज त्रिपाठी, अपनी फिल्मों के नायक के बोझ से दबे होने के बावजूद, उभर कर आते हैं। पिछले साल, पंकज त्रिपाठी को न्यूटन में आत्मा सिंह की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था।  उन्होंने, अनारकली ऑफ़ आरा, बरेली की बर्फी और फुकरे रिटर्न्स में अपनी भूमिकाओं से दर्शकों का ध्यान खींचा।  उनके सशक्त अभिनय का तकाज़ा था कि नेटफिल्क्स की वीडियो ऑन डिमांड सीरीज सेक्रेड गेम्स में, सैफ अली खान, नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी, राधिका आप्टे, नीरज कबि, कुबरा सैत और ल्यूक केनी जैसे एक्टर्स के बीच भी खुद की खन्ना गुरूजी की भूमिका को कुछ इतने सशक्त तरीके से किया कि वह दूसरे किरदारों पर भी छा गए। इसके परिणामस्वरूप, पंकज त्रिपाठी को, सेक्रेड गेम्स के दूसरे सीजन के लिए पहले ही बुक कर लिया गया है।  सेक्रेड गेम्स सीजन २ में खन्ना गुरूजी का किरदार ज़्यादा ख़ास होगा। यह नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी के किरदार गणेश गायतोंडे से भी ज़्यादा खतरनाक और निडर होगा। 


द वीक स्मार्ट  लाइफ मैगज़ीन के कवर पर यामी गौतम - देखने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment