Sunday 29 November 2020

कुछ बॉलीवुड की २९ नवम्बर २०२०



जर्सी के लिए मृणाल ठाकुर क्यों ? -  तेलुगु हिट फिल्म जर्सी एक क्रिकेटर की कहानी है, जो काफी समय पहले क्रिकेट छोड़ चुका है. लेकिन, उसे अपने बच्चे के लिए क्रिकेट के मैदान में उतरना पड़ता है। फिल्म में क्रिकेटर अर्जुन की भूमिका नानी ने की थी और उनकी पत्नी सारा अर्जुन अभिनेत्री श्रद्धा श्रीनाथ बनी थी। जब इस फिल्म का हिंदी रीमेक बनाया जाने लगा तो नानी वाली भूमिका शाहिद कपूर को सौंपी गई। उनकी पत्नी मृणाल ठाकुर को बनाया गया। मूल फिल्म में श्रद्धा श्रीनाथ के अभिनय से प्रभावित निर्देशक गौतम तिन्नानुरी को इस भूमिका के लिए मृणाल क्यों उपयुक्त लगी ? फिल्म सुपर ३० में छोटी भूमिका करने वाली मृणाल का चुनाव किस आधार पर किया गया ? दरअसल, मृणाल ठाकुर को गौतम ने सुपर ३० के कारण ही चुना। इस फिल्म के एक विशेष घटनाक्रम वाले दृश्य में मृणाल ने अपने किरदार, अपने गुस्से और अपनी हताशा को अत्यंत संवेदनशीलता से पर्दे पर उतारा था । गौतम को अपनी फिल्म की सारा रायचंद की इसी भावना को उभारने के लिए मृणाल ठाकुर उपयुक्त लगी।

शाहरुख़ की रोमकॉम करेंगे कार्तिक आर्यन ! - शाहरुख़ खान की फिल्म निर्माण संस्था रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने कार्तिक आर्यन से एक रोमकॉम फिल्म के लिए संपर्क साधा है । इमरान हाश्मी और बॉबी देओल के बाद, कार्तिक आर्यन तीसरे बॉलीवुड अभिनेता है, जिन्हें खान अपनी फिल्म में लेना चाहते हैं । इससे पहले शाहरुख़ खान ने, नेटफ्लिक्स के लिए सीरीज बार्ड ऑफ़ ब्लड के लिए इमरान हाश्मी को लिया था । उनकी दूसरी फिल्म क्लास ऑफ़ ८३ भी नेटफ्लिक्स पर प्रसारित हुई थी । इस फिल्म की प्रमुख भूमिका में बॉबी देओल थे । बर्ड ऑफ़ ब्लड और क्लास ऑफ़ ८३ एक्शन थ्रिलर प्रोजेक्ट थे । लेकिन, वह कार्तिक आर्यन के साथ रोमकॉम प्रोजेक्ट करेंगे । अभी इस प्रोजेक्ट का टाइटल नहीं रखा गया है । लेकिन, इसका निर्देशन बीए पास और सेक्शन ३७५ के निर्देशक अमित बहल करेंगे । वैसे अगर कार्तिक आर्यन इस प्रोजेक्ट को स्वीकार भी कर लें तो वह इसकी शूटिंग अनीस बज्मी की फिल्म भूल भुलैया २, करण जोहर की दोस्ताना २ और राम माधवानी की अनाम फिल्म की शूटिंग पूरी करने के बाद ही शुरू कर सकेंगे ।

स्कैम के बाद प्रतिक गाँधी की रोमाटिक कॉमेडी - हालाँकि, गुजरात के सूरत में जन्मे प्रतिक गाँधी ने, सलमान खान के बहनोई की पहली फिल्म लवयात्री (२०१८) में निगेटिव भूमिका से हिंदी फिल्मों में कदम रखा था। लेकिन उनको पहचान मिली वेब सीरीज स्कैम १९९२ में हर्षद मेहता की भूमिका से। प्रतिक की पहली दो हिंदी फ़िल्में लवयात्री और मित्रों, बॉक्स ऑफिस पर कुछ इस तरह से मात खाई थी कि दर्शकों की नज़र उन तक पहुंची ही नहीं। लेकिन, स्कैम १९९२ में हर्षद मेहता की भूमिका से प्रतिक ने दर्शकों को बेहद प्रभावित किया। यही  कारण है कि अब प्रतिक गाँधी अब सुर्ख़ियों में है। वह आजकल एक हिंदी फिल्म रावण लीला की शूटिंग कर रहे हैं। लेखक- निर्देशक हार्दिक गज्जर की इस फिल्म के नायक प्रतिक गाँधी ही है। वह हार्दिक की एक गुजराती रोमकॉम फिल्म वाह्लम जाओ नी भी करने जा रहे है। इस फिल्म की शूटिंग रावण लीला के बाद शुरू होगी।

अक्षय कुमार की दुर्गावती बनी दुर्गमति !- निर्माता के रूप में अक्षय कुमार ने पिछले साल नवंबर में हॉरर थ्रिलर फिल्म दुर्गावती की घोषणा की थी।  इस फिल्म की दुर्गावती के लिए भूमि पेडनेकर को चुना गया था। दुर्गावती, जी अशोक निर्देशित और २०१८ में रिलीज़ तेलुगु फिल्म भागमती की रीमेक फिल्म है । तेलुगु फिल्म में भागमती और आईएएस अफसर की भूमिका अनुष्का शेट्टी ने की थी। यह फिल्म बड़ी हिट साबित हुई थी। रीमेक फिल्म में यही भूमिका भूमि पेडनेकर कर रही है। अब इस फिल्म का शीर्षक दुर्गावती से दुर्गमति कर दिया गया है। शीर्षक में ऐसा बदलाव क्यों किया गया ? इसका खुलासा नहीं किया गया है। अब यह फिल्म दुर्गमति शीर्षक के साथ ११ दिसंबर से  प्राइम वीडियो से स्ट्रीम होने लगेगी।  इस फिल्म में अरशद वारसी, जिशुआ सेनगुप्ता, माही गिल और करण कपाडिया की भूमिकाये अहम् है। करण कपाडिया, अक्षय कुमार की सास के भतीजे हैं।

थिएटर और एचबीओ मैक्स पर वंडर वुमन १९८४- इसरायली मॉडल और फिल्म अभिनेत्री गॉल गैडोट की फिल्म वंडर वुमन १९८४ के सन्दर्भ में खबर दिलचस्प है।  २०१७ में रिलीज़ डीसी कॉमिक्स की लेडी सुपरहीरो फिल्म वंडर वुमन की सीक्वल फिल्म वंडर वुमन १९८४ को सबसे पहले १३ दिसंबर २०१९ को, वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स द्वारा वर्ल्डवाइड  रिलीज़ किया जाना था।  बाद में इस फिल्म को १ नवंबर २०१९ को रिलीज़ करने का ऐलान किया गया।  बाद में बताया गया कि यह फिल्म २५ जून २०२० को प्रदर्शित की जाएगी।  लेकिन, कोरोना महामारी ने इसका रास्ता रोक लिया। उस समय यह सोचा गया कि कोरोना से जल्दी निजात मिल जाएगी। इसलिए फिल्म को १४ अगस्त २०२० को रिलीज़ किये जाने का ऐलान किया गया।  यह तारीख़ भी २ अक्टूबर २०२० कर दी गई।  परन्तु, दुनिया में कोरोना की स्थिति पर कोई सुधार नहीं हुआ। अभी नवंबर में एक पत्रिका ने वंडर वुमन १९८४ के अगले साल २०२१ में रिलीज़ करने की खबर छापी थी। परन्तु, अब इस फिल्म के २५ दिसंबर २०२० को प्रदर्शित किये जाने की अंतिम घोषणा कर दी गई है। यहाँ दिलचस्प कोण यह है कि  गाल गैडोट की फिल्म सिनेमाघरों के साथ साथ एचबीओ मैक्स पर साथ साथ रिलीज़ होगी।  यहाँ साफ़ करना उपयुक्त होगा कि जिन देशों में सिनेमाघर खोल  दिए गये हैं तथा एचबीओ मैक्स  नहीं है, उन देशों में वंडर वुमन १९८४ सिर्फ सिनेमाघरों में १६ दिसंबर से  प्रदर्शित हो जायेगी।

नहीं स्ट्रीम होगी अमेज़न प्राइम पर झुण्ड ! -पिछले महीने, डिजिटल प्लेटफार्म अमेज़न प्राइम विडियो ने, अनुराग बासु की फिल्म लूडो और अमिताभ बच्चन की फिल्म झुण्ड को सीधे अपने प्लेटफार्म से स्ट्रीम किये जाने का एलान किया था। लूडो इस प्लेटफार्म पर स्ट्रीम हो रही है। अमिताभ बच्चन अभिनीत, एनजीओ स्लम सॉकर की स्थापना करने वाले विजय बरसे के जीवन पर फिल्म झुण्ड भी नवंबर में ही स्ट्रीेम होनी थी। हालाँकि, इस फिल्म पर पहले ट्रायल कोर्ट और फिर तेलंगाना हाईकोर्ट ने कॉपी राईट के उल्लंघन के कारण प्रदर्शन किये जाने पर रोक लगा दी थी। इस आदेश के खिलाफ फिल्म के निर्माता भूषण कुमार सर्वोच्च न्यायलय गए थे। लेकिन, उनकी यह अपील न्यायलय द्वारा खारिज कर दी गई। इस फिल्म के खिलाफ तेलंगाना के एक लघु फिल्म निर्माता नंदी चिन्नी कुमार ने कॉपी राईट के उल्लंघन का आरोप लगा कर मुक़दमा किया था। सर्वोच्च न्यायलय ने इसे इंटरेस्टिंग केस बताते हुए, ट्रायल कोर्ट से इस मामले का छः महीने में निबटारा करने के लिए कहा है। 

No comments:

Post a Comment