Tuesday 3 November 2020

संयोग से जन्मी रुस्तम सोहराब की पृथ्वीराज कपूर-प्रेमनाथ जोड़ी



बॉलीवुड की भयावनी फिल्मो मशहूर रामसे बंधुओं के पिता एफयु रामसे, विभाजन के बाद, पाकिस्तान से हिंदुस्तान आये थे. उन्होंने मुंबई के लमिंगटन रोड पर रेडियो की दूकान खोल ली थी. जब वह फिल्म निर्माण के कारोबार में उतरे तो उनकी पहली फिल्म एक ईरानी कॉस्टयूम ड्रामा फिल्म रुस्तम सोहराब का निर्माण किया.



रुस्तम सोहराब की कहानी ईरान की राजकुमार शहजादी तहमीना और योद्धा रुस्तम ज़बोली के रोमांस की थी. दोनों में प्रेम हो जाता है. दोनों निकाह कर लेते हैं. दोनों के एक बेटा होता है. रुस्तम युद्ध में चला जाता है. वह तहमीना से कह जाता है कि वह अपनी और बेटे सोहराब की पहचान गुप्त रखेगी ताकि दुश्मन कोई नुकसान न पहुंचा सकें. अब यह बात दीगर है कि एक बार दोनों बाप बेटा आमने सामने आ जाते हैं. दोनों में भयंकर युद्ध होता है. इस युद्ध में रुस्तम के हाथों सोहराब मारा जाता है.



यह फिल्म एफयु रामसे की पहली फिल्म थी, पर नायिका सुरैया की आखिरी फिल्म थी. इस फिल्म में रुस्तम की भूमिका पृथ्वीराज कपूर ने की थी. उनके बेटे सोहराब प्रेमनाथ बने थे. यहाँ ख़ास बात यह थी कि पृथ्वीराज कपूर और प्रेमनाथ की रिश्तेदारी थी. प्रेमनाथ की बहन कृष्णा की शादी पृथ्वीराज कपूर के बड़े बेटे राजकपूर से हुई थी.



यहाँ एक दुखद बात यह है कि आज पृथ्वीराज कपूर का जन्मदिन है. परन्तु, आज ही के दिन ३ नवम्बर १९९२ को प्रेमनाथ का निधन हो गया था.


No comments:

Post a Comment