Sunday 29 November 2020

भोजपुरी फिल्मों की सफलता से क्यों खुश है बॉलीवुड



छठ पूजा के मौके पर बिहार में प्रदर्शित दो फिल्मों दोस्ताना और पवन पुत्र की सफलता से, बॉलीवुड चमत्कृत है और खुश भी लगता है । इन फिल्मों को देखने के लिए लोगों की भीड़ बिहार के सिनेमाघरों में टूटी पड़ी है ट्रेड पंडित इन फिल्मों के उल्लेख करते हुए हिंदी फिल्म निर्माताओं को बता रहे हैं कि आम जनता को लुभाने वाली फिल्म सिनेमाघरों को उबार सकती है । खुद करण जोहर ने भी भोजपुरी दोस्ताना की सफलता पर लिखा कि ऐसी सफलता सभी दोस्ताना फिल्मों को मिले । उल्लेखनीय है कि करण जोहर की अगली फिल्म दोस्ताना २ है

क्या सिनेमाघरों में आयेंगे दर्शक ? - ट्रेड पंडित कहते हैं कि अगर आम जनों को लुभाने वाली हिंदी फ़िल्में रिलीज़ होती हैं तो दर्शक सिनेमाघरों तक आयेंगे । उनका आशय किसी सलमान खान या अक्षय कुमार की फिल्मों के सिनेमाघरों में रिलीज़ होने से है । यहाँ दो सवाल उठ खड़े होते हैं । क्या बॉलीवुड के बड़े सितारे और उनकी फिल्मों के निर्माता भारी बजट से बनी अपनी फ़िल्में, इस महामारी के समय रिलीज़ करना चाहेंगे ? क्या ऐसी फ़िल्में अगर रिलीज़ होती है तो क्या हिंदी फिल्म दर्शक ठीक उसी प्रकार से सिनेमाघरों के बाहर इकठ्ठा हो जायेंगे, जैसी बिहार में दर्शक हुए थे ?

आसान नहीं जवाब - इन सवालों का जवाब इतना आसान और सीधा नहीं है । हिंदी फिल्म का कोई बड़ा सितारा अपनी भारी-भरकम बजट वाली फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज़ करने के लिए क्यों तैयार होगा? भोजपुरी फिल्मों का बाज़ार काफी सीमित है । जबकि, हिंदी फ़िल्में अखिल भारतीय स्तर पर प्रदर्शित की जाती हैं । देश के कई हिस्सों में सिनेमाघर बंद पड़े हुए हैं । जहाँ खुले भी है, वहां उन्हें बंद करने की नौबत आ गई । क्योंकि दर्शक सिनेमा देखने आये ही नहीं । हिंदी फिल्मो का बजट इतना अधिक होता है कि उन्हें पूरी क्षमता के हजारों की संख्या में सिनेमाघरों की ज़रुरत होती है । वह भी हॉलिडे वीकेंड के फुल हाउस । अगर, इन फिल्मों का वीकेंड बढ़िया नहं गया और फिल्म दर्शकों की मनमुताबिक नहीं साबित हुई तो स्टारडम भी धडाम हो जाता है । भोजपुरी फिल्मों के लिए ७०० परदे भी काफी होते है । जबकि, हिंदी की छोटे बजट की एक फिल्म भी इससे कहीं ज्यादा परदे में प्रदर्शित की जाती है । इसलिए वर्तमान समय में बड़े सितारे अपनी फ़िल्में इस साल रिलीज़ करने के लिए तैयार होंगे, कहना बहुत मुश्किल है ।

दर्शक ज़रूरी हैं - कोई भी सिनेमाघर तभी तक खुला रह सकता है, जब उसे न्यूनतम फूटफॉल मिले । जबकि, वर्तमान हालत में ऐसा होता नज़र नहीं आ रहा । हालाँकि, ११ दिसम्बर को इंदु की जवानी तथा इस दौरान हॉलीवुड की कुछ फ़िल्में प्रदर्शित की जा रही हैं । लेकिन, ध्यान रहे कि दिलजीत दोसांझ, मनोज बाजपेई और फातिमा सना शैख की फिल्म सूरज पे मंगल भारी भी नवम्बर में प्रदर्शित हुई थी । लेकिन, यह रोमांटिक कॉमेडी फिल्म भी दर्शकों को आकर्षित कर पाने में नाकाम रही । इसमे कोई शक नहीं कि बॉलीवुड के सुपरस्टार  सूरज पे मंगल भारी को दर्शक न मिल पाने के कारण चिंतित होंगे । लेकिन, उनकी चिंता का कारण दूसरा होना चाहीये । कोरोना वायरस एक बार फिर जोर पकड़ने लगा है । छठ के त्यौहार में लोग फिल्म देखने सिनेमाघरों पर टूटे ज़रूर, पर उसी शिद्दत के साथ कोरोना भी उन पर टूट पड़ा है । इससे दर्शकों का ज्यादा भयभीत हो जाना स्वाभाविक है । ऐसे में क्या गारंटी की ’८३ या सूर्यवंशी के रिलीज़ होने पर दर्शक फिल्म देखने ज़रूर आयेंगे ?

अगर बंद हुए सिनेमाघर ! - अगर, कोरोना महामारी का प्रकोप कम नहीं हुआ, दर्शक सिनेमाघरों में वापस नहीं आये तो काफी संख्या में पर्दों के बंद होने का खतरा सामने आ जाएगा । अमेरिका में काफी संख्या में स्वतंत्र सिनेमाघर बंद कर दिए गए हैं । कुछ सिनेमा चेन भी बंद हो रही है । यही ट्रेंड भारत में भी नज़र आ सकता है । शायद इसे फिल्म निर्माता भी समझने लगे है । क्योंकि, सिनेमाघर बंद होने का सीधा नुकसान उनकी फिल्मों को ही झेलना पड़ेगा । यही कारण है कि कभी प्रदर्शकों से कोई बात नहीं करने वाले तथा उनकी शर्तों को सिरे खारिज करने वाले निर्माता वासु भगनानी अपनी फिल्म कुली नंबर १ को ओटीटी के साथ साथ सिनेमाघरों में रिलीज़ करने का रास्ता खोज रहे हैं । संभव है कि ऐसा कोई रास्ता निकल आये ।

बेचैन बॉलीवुड ! - फिलहाल बॉलीवुड बेचैन है । काफी फ़िल्में एक साल से भी ज्यादा समय से बन कर तैयार है । सूर्यवंशी एक ऐसी ही फिल्म है । रणबीर कपूर और अलिया भट्ट की फंतासी फिल्म ब्रह्मास्त्र तो पिछले दो सालों से टलती चली आ रही है । उस पर तुर्रा यह कि कई बड़ी फ़िल्में शूट हो रही है । इन सभी फिल्मों को साल के बावन हफ्ते और गिनती के त्योहारों वाले वीकेंड पर रिलीज़ होना है । यही कारण है कि जब तब बड़ी फिल्मों के ओटीटी पर किसी राधे योर मोस्ट वांटेड भाई, सूर्यवंशी, ’८३, आदि ओटीटी पर रिलीज़ होने की खबरें फैलती रही है । अभी ताज़ातरीन अफवाह एक बड़े ओटीटी प्लेटफार्म द्वारा ब्रह्मास्त्र को अपने प्लेटफार्म से स्ट्रीम करने में रूचि दिखाने की खबरें गर्म हैं । हालाँकि, इन सभी फिल्मों के निर्माता साफ़ कर चुके हैं कि उनकी फ़िल्में ओटीटी पर नहीं, बल्कि सिनेमाघरों में ही रिलीज़ होंगी ।

No comments:

Post a Comment