Sunday 22 November 2020

बॉलीवुड के यूनिवर्स !


क्या बॉलीवुड में भी यूनिवर्स की शुरुआत होने जा रही है ? क्या यह शुरुआत, हॉलीवुड के यूनिवर्स जैसी ही होगी ? हॉलीवुड में मार्वल सिनेमेटिक  यूनिवर्स के अंतर्गत  मार्वल कॉमिक्स के किरदारों पर फ़िल्में बनाई गई।  इस यूनिवर्स के तीन फेज पूरे हो चुके हैं।  इन पहले तीन फेज को द इंफिनिटी सागा कहा गया है। पहले तीन फेज में स्पाइडर मैन फार फ्रॉम होम के अंतर्गत कुल २३ फ़िल्में बनाई जा चुकी है।  अब इसकी चौथी फेज ब्लैक विडो से शुरू होगी।  इसी तरह से डिटेक्टिव कॉमिक्स के चरित्रों पर डीसी एक्सटेंडेड यूनिवर्स का निर्माण हुआ है।  इसकी शुरुआत फिल्म मैन ऑफ़ स्टील (२०१३) से हुई थी।  इसके अंतर्गत सुसाइड स्क्वाड, जस्टिस लीग, वंडर वुमन, एक्वामैन जैसी हिट फ़िल्में बनाई जा चुकी है।  एक तीसरा यूनिवर्स स्टार वार्स का है।  जॉर्ज लुकास की इन फिल्मों को स्पेस ओपेरा कहा जाता है।  इसके अंतर्गत भी फिल्मों का स्काईवॉकर सागा और अन्थोलॉजी फिल्म्स बनाई जा चुकी है।

मानवीय चरित्रो का यूनिवर्स - जिस प्रकार से हॉलीवुड की नक़ल पर हिंदी फिल्म उद्योग का नाम बॉलीवुड पड़ा है, उसी प्रकार से बॉलीवुड ने भी अपनी ख़ास चरित्रों वाली फिल्मों के लिए बॉलीवुड यूनिवर्स नाम  अपनाया है। इनकी फिल्मों के चरित्र कर उनके कार्य अलग अलग है। ख़ास  बात यह है कि बॉलीवुड के यूनिवर्स मानवेतर शक्तियां रखने वाली नहीं, बल्कि मानवीय शक्ति का अभूतपूर्व उपयोग करने वाले हैं।

यशराज का स्पाई यूनिवर्स- अपने यूनिवर्स का ऐलान  करने वाला नवेला स्टूडियो यशराज फिल्म्स लगता है।  दिवाली के मौके पर इस स्टूडियो से खबर छन कर आई थी कि यह स्टूडियो स्पाई यूनिवर्स का निर्माण करने जा रहा है।  यह यूनिवर्स इस स्टूडियो द्वारा पूर्व में बनाई गई फिल्मों के चरित्रों के साथ बनाया जाएगा।  स्टूडियो को  इस यूनिवर्स के निर्माण का ख्याल वॉर (२०१९) के बाद आया।  हृथिक रोशन, टाइगर श्रॉफ और वाणी कपूर की इस स्पाई थ्रिलर एक्शन फिल्म वॉर को बड़ी सफलता मिली थी।  इस फिल्म के निर्देशक सिद्धार्थ आनंद थे।  आदित्य चोपड़ा ने, वॉर के एजेंट  कबीर धालीवाल के साथ अपनी दूसरी फिल्मों के एजेंटों को मिला कर स्पाई यूनिवर्स का निर्माण किया है। इस यूनिवर्स में हृथिक रोशन के कबीर के साथ सलमान खान का टाइगर और  शाहरुख़ खान का पठान शामिल किया जाएगा।  पठान, सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण के साथ बनाई जाने वाली पहली खालिस एक्शन फिल्म है।  इस फिल्म में शाहरुख़ खान पठान की भूमिका में होंगे।

रोहित शेट्टी का कॉप यूनिवर्स - बॉलीवुड से पहला यूनिवर्स रोहित शेट्टी का कॉप यूनिवर्स है ।  रोहित शेट्टी ने, इस यूनिवर्स में अजय देवगन की फिल्म फ्रैंचाइज़ी सिंघम के कॉप बाजीराव सिंघम, रणवीर सिंह की फिल्म सिम्बा के कॉप  संग्राम भलेराव और  अक्षय कुमार की २०२१ में प्रदर्शित होने जा रही फिल्म सूर्यवंशी का कॉप वीर सूर्यवंशी को शामिल किया है।  रोहित शेट्टी को इस  यूनिवर्स के निर्माण का विचार सिम्बा की सफलता  और सूर्यवंशी को  दर्शकों की बेहद  उत्सुकता के बाद आया।  अब रोहित शेट्टी इस कॉप चरित्रों के साथ फिल्मों का निर्माण करेंगे।

अली अब्बास ज़फ़र का सुपरहीरो यूनिवर्स -लॉकडाउन के दौरान ही, अली अब्बास ज़फर ने सुपरहीरो यूनिवर्स का शोशा उछाला।  उस समय अली अब्बास ज़फर ने कटरीना कैफ की सोलो भूमिका  वाली सुपरहीरो फिल्म का ऐलान किया था।  कैटरीना को लेडी सुपरहीरो  की  तरह प्रस्तुत करने वाली यह फिल्म ब्लैक विडो और वंडरवुमन की तरह होगी।  इस फिल्म के बाद, अली अब्बास दूसरे सुपरहीरो वाली फ़िल्में भी बनाएंगे।  यह सुपरहीरो हिन्दू भगवानों से प्रेरित हो सकते हैं।

क्रॉसओवर से बॉलीवुड की शुरुआत ! - मार्वल और डीसी यूनिवर्स के सुपरहीरो  चरित्रों के साथ क्रॉस ओवर फ़िल्में भी बनाई गई है। यानि एक ही फिल्म में एक से ज़्यादा सुपरहीरो ! ऐसी ही पिछले फिल्म अवेंजर्स एन्डगेम थी।  लेकिन, बॉलीवुड के यूनिवर्स की शुरुआत ही क्रॉस ओवर फिल्म से लगती है।  रोहित शेट्टी की फिल्म सिम्बा में रणवीर सिंह के सिम्बा का साथ अजय देवगन का सिंघम दे रहा था।  अब अक्षय कुमार के सूर्यवंशी को सिम्बा और सिंघम साथ देंगे।  पठान में, सलमान खान का टाइगर क्रॉस ओवर करेगा।  बाद की फिल्मों में पठान, टाइगर  और कबीर क्रॉस फिल्मों में नज़र आ सकते हैं। वही अली अब्बास ज़फर ने  भी कहा है कि उनकी सुपरहीरो फिल्मों में क्रॉस ओवर हुआ करेगा। 

No comments:

Post a Comment