Saturday 27 July 2013

बॉलीवुड दर्शकों को भी पसंद आएगा यह वोल्वेरिन!

                                                   एक्स- मैन सीरीज की छठी फिल्म द वॉल्वरिन कल पूरे विश्व के साथ भारत भी रिलीज़  हो गयी. इस फिल्म को भारत में इंग्लिश के अलावा हिंदी, तमिल और तेलुगु में भी डब कर २डी और ३डी में रिलीज़ किया  गया है.
                            लोगोन अपनी वुल्वेरिन शक्ति को त्याग कर एक निर्जन स्थान पर रह रहा है.  तभी उसे अपने द्वितीय विश्व युद्ध के दोस्त यशिदा का जापान आने का  संदेशा मिलता है.  लोगोन ने यशिदा को बचाया था. टोक्यों जाने पर लोगों को मालूम पड़ता है कि यशिदा मर रहा है. यशिदा उससे अपनी पोती की रक्षा करने का अनुरोध करता है. लोगों टोक्यो से चला जाना चाहता है, लेकिन  सब इतना आसान भी नहीं।
इस कहानी को टॉम क्रूज़ और Cameron Diaz की एक्शन कॉमेडी फिल्म नाइट एंड डे के निर्देशक जेम्स मैनगोल्ड ने बड़े कल्पनाशील ढंग से २ घंटा सात मिनट तक पिरोया है. उन्होंने क्रिस्टोफर मेककुएर्री, मार्क बोम्बक और स्कॉट फ्रैंक की पट कथा को अपनी कल्पनाशीलता के जरिये दर्शकों को टस से मस न होने वाला बना दिया है. लोगोन के चरित्र के साथ साथ कहानी भी आगे बढ़ती है. हर कदम रोमांच और महारोमांच  का एहसास होता है. बुलेट ट्रेन पर फाइट के सीन हैरतंगेज़ है. दर्शक बेसाख्ता तालियाँ  बजाने लगता है. एमिर मोकरी का छायांकन डराने से  ज्यादा रोमांचित करता है और अगले सीन के लिए उत्सुकता पैदा करता है. एमिर ने जंगलों से लेकर टोक्यों में यशिदा के महल तक के रोमांच और रहस्य को बखूबी उभारा है. मार्को बेल्त्रामी का संगीत रहस्य को गहराता है. माइकल मेककस्कर की कैंची चुस्ती का एहसास कराती है.
                            यह मानने का कोई कारण नहीं कि अपनी सुपर हीरो फिल्म के लिए मशहूर ह्यू जैकमेन, हॉलीवुड दर्शकों में ही नहीं हिंदी फिल्म दर्शकों के भी सरताज हैं. तभी तो वह जैसे ही परदे पर आते हैं, सिनेमा घरों में उनका स्वागत ज़ोरदार सीटियों और तालियों की गूँज से होता है. ह्यू ने क्या खूब जम कर अभिनय किया है. वह जितना एक्शन सीस में फबे हैं, उतना ही भाव प्रदर्शन कर पाने में भी सफल रहे है. कहा जा सकता है कि ह्यू ने एक्स-मेन के बतौर इस सीरीज में ज़ोरदार वापसी की है. यशिदा के रूप में हरुहिको यमनोउची, मारिको यशिदा के रूप में तो ओकमोतो, युकिओ के रूप में रिला फुकुशीमा का अभिनय अच्छा है. इसमें कोई शक नहीं कि १२० मिलियन डॉलर में बनी द वोल्वेरिन एक बड़ी हिट फिल्म बनाने जा रही है.

 

No comments:

Post a Comment