Saturday, 11 July 2015

मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स के सुपर हीरो

मार्वेल कॉमिक्स के पॉपुलर सुपर हीरो की सीरीज में ‘अंट-मैन’ सबसे नया है, जिसे मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स परदे पर ला रहा है। इस सुपर हीरो को परदे पर पॉल रड कर रहे हैं। इस फिल्म के एक किरदार स्कॉट लैंग को इतनी ताकत मिल जाती हैं कि वह खुद को अपनी सुपर पॉवर के साथ चींटी में बदल सकता है। मार्वेल ने इस किरदार को आयरन मैन की तरह कॉमेडी लहजे में रखा है। मार्वेल कॉमिक्स ने जब मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स के जरिये जब अपने सुपर हीरो कॉमिक्स किरदारों को परदे पर लाने की योजना बनाई थी तो इसे तीन फेज में बांटा गया था। पहले फेज में पांच फ्रैंचाइज़ी फ़िल्में बनाने की योजना थी।  इसके अंतर्गत चार भिन्न सुपर हीरो पर फ़िल्में और एक क्रॉसओवर फिल्म बनाई गई। २०१२ में रिलीज़ पहली क्रॉसओवर फिल्म 'द एवेंजरस' थी।  दूसरे फेज में दो फीचर फिल्मों के अलावा तीन सीक्वल फ़िल्में बनाई गई।  क्रॉसओवर फिल्म में 'एवेंजरस: एज ऑफ़ अल्ट्रान' थी ।  यह फिल्म २०१५ में रिलीज़ हुई।  तीसरे फेज में पहले और दूसरे फेज की सुपर हीरो फिल्मों की तीन सीक्वल फ़िल्में और पांच नई फ़िल्में बनाई जानी हैं। क्रॉसओवर फिल्मों में एवेंजरस को दो हिस्सों इनफिनिटी वॉर १ और २ में बनाया जायेगा। 
अलग सुपर हीरो अलग एक्टर  
मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स की सभी सुपर हीरो फ़िल्में मार्वेल कॉमिक्स के किरदारों पर थी।  इसके बावजूद इन सुपर हीरो किरदारों को किसी एक एक्टर ने नहीं किया।  हर सुपर हीरो के लिए अलग एक्टर को अनुबंधित किया गया।  इन सुपर हीरो किरदारों को करके हॉलीवुड के बड़े बड़े एक्टर सुपर हीरो बन गए।  रोबर्ट डाउनी जूनियर को दुनिया के दर्शक आयरन मैन सीरीज की तीन फिल्मों [आयरन मैन १ (२००८), आयरन मैन २ 
(२०१०) और आयरन मैन ३ (२०१३) ] के टोनी स्टार्क उर्फ़ आयरन मैन के रूप में पहचाना जाता है।  क्रिस 
हैम्सवर्थ ने २०११ में पहली बार थॉर का किरदार फिल्म थॉर में किया था।  उनकी दूसरी फिल्म थॉर: द डार्क वर्ल्ड आने तक क्रिस हैम्सवर्थ सुपर हीरो थॉर के रूप में मशहूर हो गए थे। वह २०१७ में रिलीज़ होने वाली फिल्म थॉर: रेग्नरॉक में भी थॉर के किरदार में नज़र आयेंगे।  २०११ में मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स की फिल्म कैप्टेन अमेरिका: द फर्स्ट एवेंजर रिलीज़ हुई थी।  यह फिल्म सुपर हिट रही।  इसके बाद इस सुपर हीरो फिल्म की सीक्वल फिल्म 'कैप्टेन अमेरिका: द विंटर सोल्जर' रिलीज़ हुई।  इस फिल्म का सैनिक किरदार स्टीव रॉजर एक डरपोक सैनिक माना जाता है। उसकी मौत युद्ध के मोर्चे पर हो जाती है और उसकी लाश बर्फ में गहरे दफन हो जाती है।  कई साल बाद स्टीव रॉजर अपनी बर्फ की कब्र से उठ खड़ा होता है।  उसमें अब सुपर पावर आ गई है।  वह अमेरिका के दुश्मनों से निबटने के कारण कैप्टेन अमेरिका कहलाता है।  इस किरदार को परदे पर क्रिस इवांस ने किया था।  क्रिस इवांस  २०१६ में रिलीज़ होने जा रही फिल्म कैप्टेन अमेरिका: सिविल वॉर में भी सुपर हीरो का किरदार करेंगे।  यहाँ दिलचस्प तथ्य यह है कि मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स ने जो क्रॉसओवर फिल्म द एवेंजरस (२०१२) बनाई, उसमे यह तीनों सुपर हीरो आयरन-मैन, थॉर और कैप्टेन अमेरिका अन्य सुपर हीरोज के साथ शामिल थे।  इन तीनो की एक साथ फिल्म एज ऑफ़ अल्ट्रान इसी साल रिलीज़ हुई है।  
आयरन-मैन, थॉर और कैप्टेन अमेरिका के अलावा कुछ अन्य सुपर हीरो किरदारों पर भी मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स ने कुछ अन्य सुपर हीरो किरदारों पर फ़िल्में बनाई हैं।  इन सुपर हीरो किरदारों को करने वाले अभिनेताओं को भी उनके किरदारों के कारण बढ़िया सफलता मिली।  इनमे से कुछ किरदार और उनके एक्टर निम्न हैं _ 
द हल्क- 
खुद के शरीर को सुपर पावर रखने वाले दैत्याकार हल्क में बदल लेने वाले सुपर हीरो की भूमिका एडवर्ड नॉर्टन ने की थी।  द हल्क सीरीज की पहली फिल्म द इनक्रेडिबल हल्क २००८ में रिलीज़ हुई थी।  ब्रुक बनर को अपना शरीर बदल कर द हल्क बन जाने की  सुपर पावर मिली हुई है।  यहाँ बताते चलें कि मार्वेल की क्रॉसओवर फिल्म अवेंजर्स की दोनों फिल्मों में द हल्क एडवर्ड नॉर्टन नहीं, बल्कि मार्क रुफलो बने थे।  
स्टार लार्ड- 
गार्डियंस ऑफ़ द गैलेक्सी (२०१४) का सुपर पावर वाला किरदार पीटर क्विल का है।  इस किरदार को स्टार-लार्ड बन कर यूनिवर्स की रक्षा करने की शक्ति मिली हुई है। फिल्म में यह किरदार अभिनेता क्रिस प्राट ने की थी। यह फिल्म सुपर हिट हुई थी।  इस फिल्म का सीक्वल गार्डियंस ऑफ़ द गैलेक्सी २ बनाया जा रहा है। २०१७ में  रिलीज़ होने वाली इस फिल्म में क्रिस प्राट ही स्टार-लार्ड का किरदार करेंगे।  
अंट-मैन -  
१७ जुलाई को रिलीज़ होने वाली नवीनतम सुपर हीरो फिल्म अंट-मैन में दो चींटी आदमी है।  स्कॉट लैंग उर्फ़ अंट-मैन का  पॉल रड कर रहे हैं तो दूसरे अंट-मैन  हेंक पीम का किरदार माइकल डगलस कर रहे हैं। पॉल रड ने फिल्म कैप्टेन अमेरिका : सिविल वॉर में भी अंट-मैन का रोल कर रहे हैं।  
डॉक्टर स्ट्रेंज- 
२०१६ में रिलीज़ होने जा रही सुपर हीरो फिल्म का नायक स्टीफेन स्ट्रेंज सुपर हीरो डॉक्टर स्ट्रेंज का रूप धर सकता है।  इस किरदार को अभिनेता बेनेडिक्ट कम्बरबैच कर रहे हैं।  
ब्लैक पैंथर - 
यह भी एक सुपर हीरो किरदार है। यह पहला सुपर हीरो हैं जो अश्वेत है।  फिल्म का नायक टी'चल्ला काले लिबास में अपने राज्य की रक्षा करने के लिए निकालता है।  इस क्रीडार को चैडविक बोसेमन कर रहे हैं।  ब्लैक पैंथर २०१८ में रिलीज़ होनी है।  बोसेमन कैप्टेन अमेरिका : सिविल वॉर में भी ब्लैक पैंथर का किरदार कर रहे होंगे।  
स्पाइडर-मैन- 
स्पाइडर-मैन सीरीज की फिल्मों का रिबूट २८ जुलाई २०१७ को रिलीज़ होगा।  इस फिल्म में पीटर पार्कर के स्पाइडर-मैन बनने और इसके दौरान की कहानी है।  फिल्म में युवा पीटर पार्कर का किरदार अभिनेता टॉम हॉलैंड करेंगे।  

अल्पना कांडपाल 

No comments:

Post a Comment