Wednesday 8 July 2015

लाखों नहीं, सितारों के बच्चे हैं निगाहों में

सिल्वर स्क्रीन पर अभी खान अभिनेताओं और अक्षय कुमार और अजय देवगन का जलवा बाक़ी है। इसके बावजूद निर्माताओं को ताज़ादम चेहरों की तलाश है। हर वह चेहरा, जो प्रोमिसिंग नज़र आता है, फिल्म निर्माताओं को आकर्षित कर लेता है। ऎसी तलाश में भी फिल्म निर्माताओं को सितारों के बच्चे ज्यादा प्रोमिसिंग लगते हैं, क्योंकि, उनके साथ अपने स्टार पेरेंट्स का आभा मंडल जो होता है। वैसे ग्लैमर वर्ल्ड में पहली सांस लेने वाले बॉलीवुड सितारे भी चाहते हैं कि उनके बच्चे भी उनकी तरह फिल्म स्टार बने। तभी तो श्रीदेवी अपनी टीनएज बिटिया जाह्नवी को हर मौके पर साथ लिए घूमती नज़र हैं। कोई शक नहीं अगर कुछ महीनों में काफी नए स्टार संस और डॉटर ७० एमएम के परदे पर जलवा दिखाते नज़र आयें-
टीना उर्फ़ नर्मदा आहूजा (गोविंदा की बेटी)- 
गोविंदा की बेटी नर्मदा की टीना आहूजा बन कर पहली फिल्म ‘सेकंड हैण्ड हस्बैंड’ ३ जुलाई को रिलीज़ हुई है। इस फिल्म में पंजाबी दर्शकों की नब्ज़ थामने वाले निर्देशक समीप कंग और पंजाबी फिल्मों के सुपर स्टार गिप्पी ग्रेवाल के होने के बावजूद टीना आहूजा का डेब्यू बेकार गया लगता है। कमज़ोर कहानी और प्रस्तुति के कारण यह फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक कहीं पाने में नाकामयाब रही है। खुद टीना भी अभिनय के मामले में कमज़ोर नज़र आती है। 
सूरज पंचोली (आदित्य पंचोली और ज़रीना वहाब का बेटा)- 
अभी पिछले दिनों सूरज पंचोली की डेब्यू फिल्म ‘हीरो’ का फर्स्ट लुक पोस्टर जारी किया गया। इस पोस्टर में सूरज नंगी पीठ के साथ खड़े हुए हैं। सूरज रफ़ टफ लुक वाले अभिनेता लगते हैं। उन्हें डांस ट्रेनिंग ली है। मार्शल आर्ट्स में माहिर हैं। एक्टिंग का कोर्स भी किया है। संजय लीला भंसाली को फिल्म ‘गुज़ारिश’ और कबीर खान को ‘एक था टाइगर’ में असिस्ट कर चुके हैं। चौबीस साल के सूरज को सलमान खान प्रमोट कर रहे हैं।  हीरो सलमान खान प्रोडक्शन की ही फिल्म है। 
अतिया शेट्टी (सुनील शेट्टी की बेटी)- हीरो में सूरज पंचोली की नायिका अभिनेता सुनील शेट्टी की बेटी अतिया शेट्टी हैं। वह न्यूयॉर्क फिल्म अकादमी से फिल्म मेकिंग और अन्य विधाएं सीख कर आई हैं। २३ साल की अतिया की सूरज के साथ फिल्म ‘हीरो’ अस्सी के दशक की जैकी श्रॉफ और मीनाक्षी शेषाद्री की फिल्म हीरो का रीमेक है। वह फिल्म में मीनाक्षी वाला किरदार कर रही हैं, जबकि सूरज जैकी श्रॉफ वाले रोल में हैं। यह फिल्म ४ सितम्बर को रिलीज़ होगी।  
सुहाना और आर्यन (शाहरुख़ खान के बच्चे)- बॉलीवुड के बादशाह खान की बेटी सुहाना और बेटा  आर्यन अभी टीन-एज में हैं। दोनों ही अपने अब्बा हुज़ूर की तरह फिल्म एक्टर बनना कहते हैं। सुहाना अपने स्कूल की फुटबॉल टीम की कैप्टेन हैं। आर्यन अपने नक़्शे कदम पर चलते हुए लड़कियों के साथ फोटो खिंचवा कर सोशल साइट्स पर पोस्ट करने के शौक़ीन हैं। एक फोटो में वह जस्टिन बिबर की तरह दो लड़कियों से चूमे जाते हुए दिखाए गए हैं। इससे पता चलता है कि वह रूपहले परदे से कितना लगाव रखते हैं। हालाँकि, इस समय आर्यन लन्दन में पढ़ रहे हैं, लेकिन देर सबेर सुहाना और आर्यन का फिल्मों में आना निश्चित है। 
हर्षवर्द्धन कपूर (अनिल कपूर का बेटा)- जब अनिल कपूर की बेटी सोनम फिल्मों में हो तो बेटा कैसे पीछे रहे। उनके २३ साल के बेटे हर्षवर्द्धन कपूर भी फिल्म में आने को तैयार हैं। हर्षवर्द्धन ने बॉम्बे वेलवेट में अनुराग कश्यप के  सहायक के बतौर काम किया है। वह राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म ‘मिर्ज़ा साहिबां’ से फिल्म डेब्यू कर रहे है। उल्लेखनीय है कि सोनम कपूर भी मेहरा की फिल्म ‘डेल्ही ६’ में मुख्य भूमिका कर चुकी हैं। यह फिल्म मिर्ज़ा ग़ालिब की साहिबां से प्रेम कहानी है। 
जुनैद खान (आमिर खान का बेटा)- 
आमिर खान अपने बेटे जुनैद को फिल्म एक्टर बनाने के लिए बड़ी सावधानी से काम ले रहे हैं। उन्होंने जुनैद को फिल्म डायरेक्शन सीखने की सलाह दी है। जुनैद अपने पिता की राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म ‘पीके’ में हिरानी के असिस्टेंट थे। उन्होंने अपने पिता के अभिनय को नज़दीक से देखा है। वैसे पीके से जुड़े लोगों का कहना था कि जुनैद ने अभी तक एक्टिंग के प्रति कोई झुकाव नहीं दिखाया है। लेकिन, जिस प्रकार से स्टार संस का कैमरे के सामने का रास्ता कैमरे के पीछे से हो कर जाता है, जुनैद का देर सबेर फिल्मों में आना निश्चित सा लगता है।

सारा अली खान (सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी)- सारा अली खान भी टीनएज हैं। उनके चारों ओर पिता और माँ का ग्लैमर है। वह काफी स्टाइलिश तरीके से रहती है। वह ग्लैमरस भी हैं, इसलिए उनके पास फिल्मों के प्रस्ताव आ रहे हैं।  
करण देओल और राजवीर देओल (सनी देओल के बेटे)- करण देओल एक ऐसा स्टार सन है, जिस पर फिल्म निर्माताओं की ऑंखें लम्बे समय से लगी हुई हैं। वह २४ साल के आकर्षक व्यक्तित्व के युवक हैं। कुछ समय पहले यह खबर थी कि यशराज फिल्म्स उन्हें लांच करना चाहती है। लेकिन,
सनी देओल खुद के निर्देशन में करण को लांच करने का इरादा रखते हैं। यह भी अफवाह है कि वह इम्तियाज़ अली या अनिल शर्मा में से किसी की फिल्म से डेब्यू करेंगे। बहरहाल, करण को चाहे कोई भी लांच करे, लेकिन, सनी देओल सही कहानी मिलने तक करण को कैमरा के सामने नहीं आने देंगे। जहाँ तक करण के छोटे भाई राजवीर का सवाल है, उन्होंने जुनैद की तरह अभिनय में ख़ास रूचि नहीं दिखाई है। लेकिन, इंडस्ट्री को यकीन है कि एक न एक दिन वह भी कैमरा के सामने होंगे।
त्रिशला दत्त (संजय दत्त और ऋचा शर्मा की बेटी)- त्रिशला अमेरिका में पली बढ़ी हैं। लेकिन बॉलीवुड में एंट्री करना उनका सपना है। उन्होंने संजय दत्त की अनुमति से अटलांटिक थिएटर एक्टिंग स्कूल में दाखिल लेकर एक्टिंग के गुर सीखे हैं। लेकिन, त्रिशला का इरादा अपने पिता के नहीं खुद के दम पर बॉलीवुड में अपनी जगह बनाना है।
सिद्धांत कपूर (शक्ति कपूर और शिवांगी कोल्हापुरे का बेटा)- सिद्धांत की बहन श्रद्धा शर्मा आज बड़ी स्टार बन चुकी हैं। इसलिए सिद्धांत का भी फिल्मों के लिए मचलना स्वाभाविक है। वह प्रोफेशन से डीजे है। खबर है कि उन्हें ‘सत्ते पे सत्ता’ के रीमेक में शक्ति कपूर द्वारा किया गया रोल दिया जा सकता है। 

पिक्चर अभी बाकी है दोस्त ! बॉलीवुड स्टार्स के बेटे बेटियों की लिस्ट यहीं ख़त्म नहीं होती। अभी जो बच्चे हैं, वह कल जवान होंगे। उन पर भी इंडस्ट्री की निगाहें लगेंगी। उनमे काफी कैमरे के सामने आयेंगे। इनमे से कुछ सफल होंगे, कुछ असफल होंगे। जो असफल होंगे, वह कोई दूसरा कारोबार देखेंगे। जो सफल होंगे वह प्रेरित करेंगे भविष्य में स्टार किड्स को। 

No comments:

Post a Comment