Saturday 11 July 2015

हिंदी फिल्मों में बारिश यानि भीगी हीरोइन

क्या बिपाशा बासु की फिल्म के लिए बारिश के गीत की ज़रुरत है ? आम तौर पर, बॉलीवुड फिल्मों में बारिश का मतलब हीरोइन का भीगा बदन यानि सेक्स अपील का प्रदर्शन। इस लिहाज़ से बिपाशा बासु की सेक्स अपील उभारने के ए बारिश की ज़रुरत नहीं। हालाँकि, यही बिपाशा बासु एक बार नहीं कई बार पानी में भीगीं हैं। उनकी पिछले साल की हिट फिल्म ‘क्रीचर ३डी’ में एक बारिश गीत है ‘सावन आया आया रे' । यह गीत हीरो इमरान अब्बास और बिपाशा बासु पर फिल्माया गया है। लेकिन, इस गीत का उपयोग रोमांस पैदा करने के लिए हैं। कुछ ऐसा ही रोमांस फिल्म ‘चाँद के पार चलो’ के ‘यू आर रेनिंग’ गीत में भी उभरता है। 
हिंदी फ़िल्में चाहे आज की हों या पुराने ज़माने की, बारिश गीत प्रेम या रोमांस का इज़हार करने का जरिया बने हैं। स्वर्गीय राजकपूर ने इसे बरसात में ‘प्यार हुआ इकरार हुआ’ गीत में इतनी खूबी से उभरा कि आज भी यह गीत रोमांस का पर्याय बना आज की फिल्मों में आज के हीरो हीरोइन पर चलता नज़र आता है। बीच में बारिश गीतों का उपयोग नायिका की सेक्स अपील उभारने के लिए किया गया। इन बारिश गीतों में जीनत अमान तो जीनत अमान कला फिल्मों की नेत्री स्मिता पाटिल तक रपट कर अपने बदन का प्रदर्शन करने लगी। सत्तर और सके बाद की फिल्मों में बारिश गीत एक मसाले की तरह उपयोग हुए।  हालाँकि, इनका फिल्म की कहानी से कोई सरोकार नहीं था।  
क्या बारिश गीतों से फिल्मों को कामयाबी मिली ?
लेकिन, क्या बारिश गीत सचमुच फिल्म की कामयाबी में अपना हिस्सा बनाते हैं ? राजकुमार हिरानी की ब्लॉकबस्टर '3 ईडियट्स' में आमिर खान और करीना कपूर पर फिल्माए गीत 'जुबी डूबी' गीत और फिल्म 'दे दना दन' में अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ के गीत 'आ गले लग जा' में दो बातें कॉमन हैं। पहली तो यह कि दो अलग-अलग जोडियों पर फिल्माए गए बारिश गीत हैं, जिन्हें फिल्मी भाषा में रेन सॉन्ग कहा जाता है । रेन सॉन्ग में डांस करने का करीना का अनुभव पुराना है,  लेकिन कैटरीना 'दे दना दन' में पहली बार फिल्मी बारिश में भीगी थीं । दूसरी समानता यह कि इन दोनों गीतों ने अपनी फिल्म के बिजनैस में कोई इजाफा नहीं किया । कैटरीना के उत्तेजक रेन सॉन्ग के बावजूद 'दे दना दन' सुपर हिट नहीं हो पाई, तो दूसरी तरफ '3 ईडियट्स' की जबरदस्त कामयाबी में 'जुबी डूबी' गीत का कोई योगदान नहीं रहा ।
श्रीदेवी भी भीगी और ऐश्वर्य भी
बारिश के पानी के जरिए दर्शकों को नायिका की सैक्स अपील की सप्लाई करना और अपनी फिल्म को हिट बनाना बॉलीवुड का पुराना ट्रेंड रहा है। यह अलग बात है कि कभी-कभी बारिश के उत्तेजक डांस नंबर के बावजूद फिल्में हिट नहीं हुई । 'यलगार' में संजय दत्त और नगमा के बीच बरसाती गाना 'आखिर तुम्हें आना है जरा देर लगेगी,  बारिश का बहाना है जरा देर लगेगी'  बारिश और नगमा की उत्तेजक सैक्स अपील से भीगा होने के बावजूद फिल्म को हिट नहीं करवा पाया । पंकज पाराशर की फिल्म 'चालबाज' में सनी देओल के साथ बारिश के पानी में भीगी श्रीदेवी 'किसी के हाथ न आएगी ये लडकी' गाती हुई सफेद टॉप में सैक्स अपील करती नजर आई । फिल्म 'मंजिल' में अमिताभ बच्चन और मौसमी चटर्जी पर फिल्माया गीत 'रिमझिम गिरे सावन' बेहद रोमांटिक होने के बावजूद दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींच नहीं पाया था ।
सेक्स अपील के लिए
हिंदी फिल्मों के ज्यादातर बारिश गीत नायिकाओं पर केंद्रित रहे हैं। 'गुरू' का 'बरसो रे मेघा बरसो' ऎश्वर्या की बारिश में भीगी चंचलता को दिखाता है,  तो 'मोहरा' का 'टिप टिप बरसा पानी' रवीना टंडन के बदन का भूगोल दर्शकों के सामने लाने की कोशिश करता है । 'मिस्टर इंडिया' का 'काटे नहीं कटते दिन ये रात'  भी श्रीदेवी का मादक चेहरा हमारे सामने लाता है । इसी तरह 'नया जमाना' का पॉपुलर गाना 'रामा रामा गजब हुई गवा रे' हेमामालिनी की सैक्स अपील को भुनाने के लिए ही रखा गया था। इसी सिलसिले में मनोज कुमार की फिल्म 'रोटी कपडा और मकान' की नायिका जीनत अमान का गीत 'हाय हाय ये मजबूरी ये मौसम ये दूरी' भी याद आता है। मनोज कुमार ने इससे पहले 'शोर' में 'पानी रे पानी तेरा रंग कैसा' गीत जया भादुडी के चारों ओर थिरकती नर्तकियों की सैक्स अपील को उभारने के लिए ही रखा था।
कामुक हो कर !

'आराधना' का रोमांटिक गाना 'रूप तेरा मस्ताना प्यार मेरा दीवाना'  नायक और नायिका को कामुक बना देता है । राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर बारिश में भीग जाते हैं । बारिश से बचने के लिए दोनों एक होटल मे ठहरते हैं । शर्मिला भीगे कपडे बदलकर तौलिया बांध लेती हैं, उनके इस रूप को देख राजेश खन्ना उत्तेजित हो जाते हैं । बैकग्राउंड में 'रूप तेरा मस्ताना' गीत बजता है और सुलगती आग के साथ दो प्रेमियों के सुलगते बदन एक हो जाते हैं। 'हम तुम' में सैफ अली खान और रानी मुखर्जी पर फिल्माया बारिश गीत 'सांसों को सांसों से' भी दोनों को कामातुर बना देता है। हिंदी फिल्मों में बारिश सैक्स अपील और रोमांस के अलावा रहस्य और रोमांच भी पैदा करती है । राहुल रवैल की फिल्म 'अर्जुन' का एक एक्शन सीक्वेंस बरसते पानी के बीच फिल्माया गया था। इसी तरह फिल्म 'लगान' में बारिश, सूखे से पीडित गांव वालों के चेहरों पर खुशियों की बरसात ले आती है।
पुराने बारिश गीतों की रूमानियत
नई फिल्मों की तुलना में पुरानी फिल्मों में बारिश गीत ज्यादा रूमानी होते थे, प्यार के साथ जज्बात की फुहार से भिगोने वाले। खास तौर पर राज कपूर और नर्गिस के बीच खूबसूरत रोमांटिक गीत फिल्माए गए। 1949 में आई 'बरसात' का 'बरसात मे हमसे मिले तुम सजन तुमसे मिले हम' और 1955 में रिलीज हुई 'श्री 420' का 'प्यार हुआ इकरार हुआ' बेहद रूमानी गीतों में शुमार किए जाते हैं। 'काला बाजार' का बारिश गीत 'रिमझिम के तराने ले के आई बरसात' गीत बरसों पहले बिछडे देव आनंद और वहीदा रहमान के मिलन का जरिया बन जाता है। बरसाती गीत मधुबाला पर काफी फिट बैठते थे। मधुबाला की फिल्म 'बरसात की रात' हो या 'चलती का नाम गाडी', बरसात में भीगी उनकी देह दर्शकों को निहाल कर दिया करती थी। 


No comments:

Post a Comment