Wednesday 8 July 2015

क्या इस 'बजरंगी' को ईदी मिलेगी 'भाईजान' !

सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ को ट्रेड से जुड़े लोग ५०० करोड़ की फिल्म बता रहे हैं। इसके वाजिब कारण भी हैं। पहला तो यह कि बजरंगी भाईजान सलमान खान के पसंदीदा वीकेंड ईद वीकेंड में रिलीज़ हो रही है। हालाँकि, यह वीकेंड एक्सटेंडेड वीकेंड नहीं है, न ही ईद के आगे पीछे कोई दूसरा त्यौहार है। इसके बावजूद सलमान खान की फिल्म के लिए १५ दिनों के लिए खुला बॉक्स ऑफिस है। बजरंगी भाईजान के बाद रिलीज़ होने वाली बड़ी फिल्म अजय देवगन की निशिकांत कामथ निर्देशित दृश्यम ही है। इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि इतने लम्बे समय तक बॉक्स ऑफिस पर कोई गम्भीर मुकाबला न होना, बजरंगी भाईजान के लिए अच्छी कमाई का सबब बन सकेगा।
सलमान खान २००९ से बॉक्स ऑफिस पर अकेले ही ईद मनाते चले आ रहे हैं। २००९ में ‘वांटेड’ सुपर हिट हुई थी। इसके बाद सलमान खान की ईद रिलीज़ फिल्मों दबंग, बॉडीगार्ड, एक था टाइगर और किक ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाए . लेकिन, इस बार सलमान खान की राह इतनी आसान नहीं होगी। हालाँकि, कोई बड़ी हिंदी फिल्म १७ जुलाई को रिलीज़ नहीं हो रही, लेकिन इस बार उन्हें कुछ क्षेत्रों में खुला बॉक्स ऑफिस नहीं मिलेगा। 
सलमान खान पूरे देश के हीरो हैं। उनकी फ़िल्में दक्षिण की भाषाओं में डब हो कर तो रिलीज़ नहीं होती, लेकिन, सलमान खान के कारण दक्षिण के दर्शक भी हिंदी फिल्मों को देखते हैं। मगर इस १७ जुलाई को सलमान खान के सामने दक्षिण के सुपर स्टार धनुष होंगे। सलमान खान की फिल्मों की तरह उनकी फिल्मों का भी दक्षिण के दर्शकों को इंतज़ार रहता है। इस बार ईद वीकेंड में धनुष की तमिल फिल्म ‘मारी’ रिलीज़ हो रही है। फिल्म की नायिका काजल अग्रवाल हैं। १७ जुलाई को रिलीज़ होने जा रही तेलुगु फिल्मों में विजय और काजल अग्रवाल की फिल्म ‘जिलला’ उल्लेखनीय है। मलयालम इंडस्ट्री से भी खबर अच्छी नहीं है। मलायली सिनेमा के सुपर स्टार मम्मूती की फिल्म ‘अच्छा दिन’ १८ जुलाई को रिलीज़ हो रही है। इसलिए सलमान खान की फिल्म को कम से कम दक्षिण में काफी कम स्क्रीन्स मिलेंगे। उस पर कोढ़ में खाज का काम किया है करण जौहर ने, जिन्होंने दक्षिण की फिल्म ‘बाहुबली’ को पूरे ताम झाम से हिंदी बेल्ट में उतारना शुरू कर दिया है। अगर एस एस राजामौली की यह फिल्म दर्शकों के बीच क्लिक कर गई तो सलमान खान को हिंदी बेल्ट में अतिरिक्त प्रिंट मिलने में परेशानी हो सकती है। 
सलमान खान की निगाहें विदेशी बाजार पर भी है। ख़ास कर खान अभिनेताओं की फिल्मों के लिहाज़ से पाकिस्तान और खाड़ी के यूनाइटेड अरब अमीरात जैसे देश अच्छा बिज़नस करने वाले सेंटर हैं। सलमान खान चाहेंगे कि उनकी फिल्म बजरंगी भाईजान इन देशों में ज्यादा से ज्यादा प्रिंट्स में रिलीज़ हो और ज्यादा से ज्यादा कलेक्शन करे। लेकिन, वहां भी ऐसा होता नहीं लग रहा है। इसमे आड़े आ रही है शाहरुख़ खान की फिल्म की एक पाकिस्तानी अभिनेत्री। पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा खान फिल्म रईस में शाहरुख़ खान की नायिका हैं। पाकिस्तानी सीरियल ‘हमसफ़र’ की नायिका माहिरा खान की फिल्म ‘बिन रोये’ ईद वीकेंड पर रिलीज़ को तैयार है। इस फिल्म में उनके सह कलाकार हुमायूँ सईद और राणा खान हैं। इस फिल्म का आक्रामक प्रचार किया जा रहा है ताकि ईद के दौरान यह पाकिस्तानी फिल्म पाकिस्तान और दुबई में ज़बरदस्त बिज़नस करे। इस फिल्म का म्यूजिक दुबई में किया गया। किसी पाकिस्तानी फिल्म का ऐसा प्रमोशन कभी नहीं हुआ। निर्माता का इरादा बिन रोये को यूनाइटेड अरब अमीरात के अलावा बहरीन और ओमान में भी ईद पर रिलीज़ करने का है। पाकिस्तान में इस फिल्म के प्रति उत्साह है। प्रदर्शक भी ऐसा मानते हैं कि महिरा खान और हुमायूँ सईद की दो बहनों की यह कहानी दर्शकों के लिए ईद का तोहफा है।  
सलमान खान ज़बरदस्त ईद मनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। उनकी ईद रिलीज़ फिल्म के नाम के साथ बजरंगी और भाईजान जुड़ा है। ट्रेड को उम्मीद है कि भाईजान मुस्लिम दर्शकों को आकर्षित करेंगे और बजरंगी हिन्दू दर्शकों को। इस प्रकार से १५ दिन का वीकेंड बजरंगी भाईजान को ५०० करोड़ कि फिल्म बना ही देगा। लेकिन उलटा भी हो सकता है। ईद मुस्लिम समुदाय का त्यौहार है। वह अपने प्रिय अभिनेता की फिल्म वीकेंड में देखना चाहेगा। लेकिन, फिल्म के टाइटल के साथ लगा ‘बजरंगी’ कट्टर आबादी को धार्मिक लग कर उन्हें बिदका सकता है। रिकॉर्ड तोड़ वीकेंड के लिहाज से यह नुक्सानदेह साबित हो सकता है। ऐसे में काफी कुछ माउथ पब्लिसिटी पर डिपेंड करेगा। लेकिन, क्या कभी सलमान खान की फिल्म माउथ पब्लिसिटी के सहारे चली है ! 
इसीलिए बजरंगी भाईजान के तीनों खानों- सलमान खान, करीना कपूर खान और कबीर खान  ने फिल्म के लिए एक प्रमोशनल सॉंग शूट किया है। प्रमोशनल सॉंग ‘आज की पार्टी मेरी तरफ से’ ख़ास ईद सेलिब्रेशन के अंदाज़ में शूट हुआ है। यह मुस्लिम आबादी को रिझाने की कोशिश करेगा। सलमान खान ने भी पाकिस्तानी दर्शकों को सन्देश दे दिया है कि अगर उनकी फिल्म ईद में पाकिस्तान में रिलीज़ होती है तो वह फिल्म के प्रीमियर में पाकिस्तान आएंगे। लेकिन, क्या इतनी सब कलाबाजी का इस ‘बजरंगी’ को कोई फायदा होगा ‘भाईजान’ ?

No comments:

Post a Comment