Wednesday, 24 August 2016

अपनी फिल्मों के लिए बॉलीवुड सितारे !

अब वह ज़माना गया, जब दिलीप कुमार और देवानंद कट बालों के सहारे ही अभिनय हो जाता था। राजेश खन्ना के समय तक गुरु कुर्ता से दो दशक सुपर स्टार बने रहे। अमिताभ बच्चन सिर्फ अपनी आँखों और आवाज़ के सहारे तमाम किरदारों को एंग्री यंग मैन का जामा पहनाते रहे। लेकिन, अब काफी कुछ बदल गया है। बॉलीवुड एक्टरों को कई पापड बेलने पड़ रहे हैं। वह कॉस्टयूम, हेयर स्टाइल, आदि बदल ही रहे हैं, रोल के लिए भाषा भी सीख रहे हैं और खतरनाक दृश्य करने को भी तैयार हैं। अभी सलमान खान और आमिर खान ने अपनी अपनी फिल्मों के लिए अपना वजन बढ़ाया। 
चालीस फिट ऊंचे ढोल पर गणपति पूजा
इरोस ​इंटरनेशनल की फिल्म बैंजो में अभिनेता रितेश देशमुख स्ट्रीट म्यूजिशियन के किरदार में हैं।इस फिल्म के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत के साथ साथ बहुत रिस्क भी उठाये हैं पिछले दिनों, रितेश इस फिल्म की अपनी बैंजो टीम के साथ गणेश चतुर्थी के त्यौहार के मौके वाले सेट ​डांस ​परफॉर्मन्स किया। रितेश का यह परफॉरमेंस  ४० फिट ऊँचे ढोल पर शूट किया गया। गणपति डांस होने के कारण रितेश ने इस गीत को बखुशी किया भी। 
दिशा पाटनी का स्क्वायर डांस
नवोदित दिशा पाटनी फिल्म बेफिक्रा में दो फिल्म पुराने टाइगर श्रॉफ की नायिका बन रही हैं। हिट अभिनेता के सामने खुद को साबित करना दिशा के लिए चुनौती है। लेकिन, वह कोई मौका नहीं चूक रही। वह ट्रेनड जिमनास्ट है उनकी देह काफी संतुलित भी है। बेफिक्रा गीत में इसे दर्शकों ने देखा भी है। दिशा पाटनी अभी चीन में जैकी चैन के साथ फिल्म कुंग फु योग की शूटिंग पूरी करके आई हैं। उन्होंने चीन की एक डांस शैली स्क्वायर डांसिंग सीखी है। इस डांस को चौराहों, प्लाज़ा और पार्कों में लोग किया करते हैं। दिशा ने इसकी जम कर प्रैक्टिस की। इसका असर उनकी फिल्म बेफिक्रा में उनके अभिनय और नृत्य में नज़र आएगा। दिशा पाटनी कहती हैं, “यह डांस मुझे केन्द्रित करने में मदद करता हैं और मज़ेदार तो है ही।" उम्मीद है कि दर्शकों को फिल्म बेफिक्रा में इसकी झलक देखने को मिलेगी।   
नरगिस फाखरी ने सीखी मराठी
म्यूजिकल ड्रामा फिल्म बैंजो में अभिनेत्री नरगिस फाखरी न्यूयॉर्क की ड़ीजे का किरदार निभा रही   हैं । इस फिल्म की तमाम शूटिंग मुंबई में हो रही है। फिल्म में नर्गिस का किरदार मराठी वेशभूषा में नज़र आता है। फिल्म के सेट पर नायक रितेश देशमुख और निर्देशक रवि जाधव सहित क्रु के तमाम सदस्य मराठी में बातचीत करते रहते थे। नरगिस के लिए मराठी समझ पाना आसान नहीं था। इसलिए नर्गिस ने सेट पर मराठी में बात करते लोगों की भाषा पर ध्यान देते हुए, मराठी सीखने की कोशिश की। उन्होंने शब्दों के अर्थ भी जाने। इसमे उनके साथ इरोस की कृषका लूल्ला भी थी।नरगिस बताती हैं,"सेट पर जब भी कोई मराठी में बात करता था तो मैं प्रोडक्शन के लोगो से उसका मतलब पूछती थीजिसकी वजह से मैंने मराठी के कुछ कॉमन वर्ड्स सीख लिए ।"
बॉलीवुड के सितारे अपने लुक के लिए हॉलीवुड के सितारों के लुक को अपनाते हैं। यों कहा जा सकता है कि डायरेक्टर चाहते हैं कि फलां किरदार के लिए फलां फिल्म का लुक रखा जाये । ऐसे ही कुछ लुक आगामी फिल्मों में नज़र आ सकते है। 
पॉल वॉकर से मिलता फ्रेडी का लुक
फिल्म हॉलीडे से बॉलीवुड करने वाले फ्रेडी दारूवाला आगामी फिल्म कमांडो २ में एक जबरदस्त और महत्वपूर्ण किरदार कर रहे हैं । ​फिल्म में उनका किरदार ग्रे शेड वाला है ।  बताते है कि कमांडो २ में अपना किरदार जानने के बाद फ्रेडी के जहन में हॉलीवुड के मशहूर और फिल्म फ़ास्ट एंड फ्यूरियस ७ के अभिनेता पॉल वॉकर की तस्वीर जेहन में कौंध गई । फ्रेड्डी को लगा कि उनके और पॉल वॉकर के किरादर में कुछ समानताये है। अब ​कमांडो 2 में फ्रेडी का किरदार फास्ट एंड फ्यूरियस ७ के पॉल से प्रेरित लगेगा ।
जॉनी डेप से प्रेरित विवेक ओबेरॉय
जॉनी डेप को फिल्म ब्लैक मास में गैंगस्टर भाइयों के किरदार के बहुत सराहा गया था । फिल्म में वह एक अलग इंसान नजर आते थे । इस फिल्म के लिए जॉनी डेप ने जो तैयारी की थी, उसने अभिनेता विवेक ओबेरॉय को फिल्म रॉय के गैंगस्टर किरदार के लिए प्रेरित किया । रामगोपाल वर्मा की फिल्म राय एक गैंगस्टर ड्रामा फिल्म है । इस फिल्म के लिए विवेक वॉइस मॉडलिंग और मोड्यूलेशन कोर्स कर रहे है। वह अपने शरीर पर भी विशेष ध्यान दे रहे है। उम्मीद की जाती है कि शारीरिक बनावट और वॉइस मोड्यूलेशन के ज़रिये विवेक गैंगस्टर से एक बिजनेसमैन के अपने किरदार को बेहद असरकारी ढंग से पेश कर पाएंगे वे अपने किरदार के लिए दक्षिण भारतीय लहजे पर भी मेहनत कर रहे है।
स्टेलोन के नक्शेकदम पर जॉन अब्राहम
​जॉन अब्राहम का किस्सा इससे कुछ अलग है । वह भी हॉलीवुड के सिल्वेस्टर स्टेलोन से प्रभावित है । लेकिन, अभिनय या लुक के लिए नहीं, बल्कि उनकी कार्यशैली से । जॉन अब्राहम एक अभिनेता ही नहीं फिल्म निर्माता भी है । बॉलीवुड में अक्सर किसी एक अभिनेता के साथ दर्जन भर लोग देखे जाते हैं । इससे अलग जॉन अब्राहम चाहे शूट पर जाए या किसी इवेंट या फिर फिल्म के प्रमोशन पर, इकलौते इंसान होते हैं । उनके साथ दूसरों की तरह ​अलग हेयर एंड मेकअप स्टाइलिस्टस्पॉट बॉय मैनेजरया दूसरे कोई सहायक नहीं होते । उनके साथ सिर्फ उनके दोस्त वेंकी जो कई सालो से जॉन हर काम संभालते है । काम करने की जॉन की यह शैली हॉलीवुड सुपर स्टार सिल्वेस्टर स्टेलोन की है, जो खुद ही अपनी कार तक ड्राइव करते है।​ सिल्वेस्टर स्टेलॉन जॉन के फेवरेट एक्टर तो है ही जॉन उनके फिटनेस के भी मुरीद है । जॉन अब्राहम कहते हैं, “मैं कभी लोगो साथ घुमा नहीं । वेंकी ही मेरी वन मेन आर्मी है । वही मेरे लिए सब कुछ देखता है। हॉलीवुड में सिल्वेस्टर स्टेलोन ही ऐसे अभिनेता है । वह हमेशा मेरे आयकन रहेंगे।”   
लिक्विड डाइट पर विवेक ओबेरॉय
निर्देशक राम गोपाल वर्मा की फिल्म राय विवेक ओबेरॉय डॉन मुथप्पा राय के किरदार में नजर आयेंगे। विवेक ओबेरॉय राय के लिए भी विवेक बहुत ट्रांसफॉर्म हो रहे है । फिल्म के शुरूआती सीन्स में विवेक को बहुत यंग दिखना है । इसके लिए उन्होंने अपना १८ किलो वजन कम करना पडा है इसके लिए विवेक एक महीने तक बहुत ही सख्त लिक्विड डाइट पर रह रहे है । इस दौरान उन्होंने बहुत सारा गरम पानी पिया । फलो का रस और हर्बल लिक्विड आहार लेने के अलावा वेट ट्रेनिंग के साथ कार्डियो और योगा किया है। विवेक कहते है, "कभी बतौर अभिनेता हमें किरादर ने अनुरूप फिजिकली ट्रांसफॉर्म होना पड़ता है। मेरे लिए वजन बढ़ाना या घटाना उतना महत्वपूर्ण नहीं, जितना यह जरुरी है कि इसे इस तरीके से करे कि आप पर कोई बुरा असर न हो ।“
अभिनेत्री शिव्या पठानिया ने कविता बडजात्या के सीरियल एक रिश्ता साझेदारी का के लिए बाइक चलाई। अभी तक बाइक की पिछली सीट पर बैठती आई शिव्या के लिए यह बड़ा रोमांचक अनुभव रहा। वह कहती हैं, “प्रोडक्शन हाउस ने एक ट्रेनर का इंतज़ाम कर दिया था। मैं हर सुबह छः बजे उठ कर बाइक पर कैसे सवार हुआ जाए और उसे चलाया जाए सीखा करती थी। मेरे लिए यह कठिन काम थालेकिनबढ़िया अनुभव भी साबित हुआ।"

No comments:

Post a Comment