Saturday, 27 August 2016

छोटे परदे से बड़े परदे की आवाज़ें !

छोटे परदे से बड़े परदे पर छाने वाले शाहरुख़ खान, विद्या बालन, ग्रेसी सिंह, आदि चेहरे गिनती के होंगे।  लेकिन, छोटे परदे के रियलिटी म्यूजिक शो ने बॉलीवुड को काफी प्रतिभाएं दी हैं।  बेशक बॉलीवुड के संगीकारों ने इन प्रतिभाओं को पहचाना  और परखा।  लेकिन, मंच तो टेलीविज़न ने ही दिया, जिसे कभी रूपहले परदे का दुश्मन समझा जाता था।  आज  हालात यह है कि फिल्मों में पार्श्व  गायिकी करने के लिए बेताब कच्ची पक्की प्रतिभाएं छोटे परदे पर अपनी कला दिखाने की जद्दोजहद में असफल हो जाने पर आंसू बहाती नज़र आती हैं।
मेरी आवाज़ सुनो से सुनिधि चौहान 
शायद बहुत कम लोग जानते होंगे कि गायिकी का पहला टैलेंट शो मेरी आवाज़ सुनो दूरदर्शन से प्रसारित हुआ था।  १९९६ में डीडी नेशनल पर शुरू इस शो की पहली विजेता सुनिधि चौहान थी।  इस शो के जज लता मंगेशकर, पंडित जसराज, भूपेन हज़ारिका और मन्ना डे थे।  शो के एंकर अन्नू कपूर थे।  सुनिधि चौहान ने ज़ी के म्यूजिक रियलिटी शो ज़ी सारेगामापा में भी हिस्सा लिया था।  उन्हें पहला मौका आदेश श्रीवास्तव ने फिल्म शस्त्र में दिया। सुनिधि का पहला हिट गीत राम गोपाल वर्मा की फिल्म मस्त का टाइटल सांग था, जो उर्मिला मातोंडकर पर फिल्माया गया था । सुनिधि के खाते में मेहबूब मेरे (फ़िज़ा), बुम्बरो (मिशन कश्मीर), आ आ तैयार हो जा (अशोक), इश्क़ समुंदर (कांटे), आ भी जा (सुर), भागे रे मन (चमेली), धूम मचाले (धूम),  ऐसा जादू डाला रे (खाकी), दीदार वे (दस), शीला की जवानी (तीस मार खान), गुन गुन गुना (अग्निपथ), आदि उल्लेखनीय हैं।  सुनिधि चौहान को आज की आशा भोसले कहा जाता है।  
सारेगामापा की संजीवनी और श्रेया घोषाल 
हिंदी फिल्म करीब के गीत चोरी चोरी जब नज़रें मिली की गायिका संजीवनी और देवदास के तमाम गीतों की गायिका श्रेया घोषाल सारेगामापा की देन हैं।  संजीवनी पहले ज़ी सारेगामापा शो की विजेता थी।  विधु विनोद चोपड़ा ने अपनी फिल्म करीब में उनको पहला मौका दिया।  संजीवनी को बॉलीवुड में ज़्यादा सफलता नहीं मिली।  लेकिन, ज़ी सारेगामा के ७५ वे चिल्ड्रन'स एपिसोड से बंगाली गायिका श्रेया घोषाल ने संजयलीला भंसाली का ध्यान आकृष्ट कर पाने में सफलता हासिल की।  भंसाली ने उन्हें अपनी फिल्म देवदास में पारो के गाये सभी गीत गवाये। इन गीतों के बाद श्रेया घोषाल हिंदी फिल्म संगीत का बड़ा नाम बन गई।  अग्निपथ का चिकनी चमेली जैसा सेक्सी गीत गा कर उन्होंने अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया था। 
फेम गुरुकुल के अरिजीत सिं
सोनी टेलीविज़न पर म्यूजिक रियलिटी शो फेम गुरुकुल का प्रसारण २७ जून २००५ को हुआ था।  इस शो का केवल एक ही सीजन हो सका।  इस सीजन के विजेता क़ाज़ी तौकीर को बॉलीवुड में कोई सफलता नहीं मिली।  लेकिन, इस शो के एक प्रतिभागी अरिजीत सिंह आज बॉलीवुड के स्थापित नाम हैं।  वह एक ऐसे गायक हैं , जो सलमान खान से पंगा लेने का माद्दा रखता है। अरिजीत सिंह ने मर्डर २ फिल्म से फिल्म डेब्यू किया था।  आशिक़ी २ के गीतों ने अरिजीत सिंह को स्थापित नाम  बना दिया।  आज वह लगभग सभी बड़े बॉलीवुड एक्टर्स के लिए आवाज़ दे चुके हैं।
चैनल वी की पॉपस्टार्स  नीति मोहन 
चैनल वी के म्यूजिक रियलिटी शो पॉपस्टार्स की नीति मोहन ने करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर के गीत इश्क़ वाला लव ने उन्हें मशहूर किया ।  वह फिल्म सोचा न था में अभिनय कर चुकी हैं।
इंडियन आइडल की नौंवी गायिका मोनाली ठाकुर
मोनाली ठाकुर आज राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में श्रेष्ठ गायिका का पुरस्कार पाने वाली गायिका बन चुकी हैं।  मोनाली ने इंडियन आइडल सीजन २ स्पर्द्धा में नौवा स्थान पाया था।  इस शो से मशहूर होने के बावजूद मोनाली का संघर्ष ख़त्म नहीं हुआ।  अनु मालिक ने जानेमन फिल्म के  क़ुबूल है गीत उनसे गवाया।  प्रीतम ने फिल्म रेस के दो गीत ज़रा ज़रा टच टच मी और सेक्सी लेडी गीत गवाये। इन गीतों के बाद मोनाली की बॉलीवुड में अपनी पहचान बन गई।  आयुष्मान खुराना की फिल्म दम लगा के हईशा के गीत मोह मोह के धागे ने उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जितवा दिया।
जो जीता वही मोहम्मद इरफ़ान
स्टार प्लस के सिंगिंग रियलिटी शो जो जीता वही सुपर स्टार २ के विजेता तथा अमूल स्टार वौइस् ऑफ़ इंडिया और सारेगामा के प्रतिभागी मोहम्मद इरफ़ान का सिंगिंग डेब्यू मणि रत्नम की फिल्म रावण से हुआ था।  उन्हें मर्डर २ के गीत फिर मोहब्बत से पहचान मिली।  वह एक विलेन, किक, ब्रदर्स और प्रेम रतन धन पायो जैसी  फिल्मों में गीत गा चुके हैं।
सिंगिंग सुपर स्टार कमाल खान
कमाल खान रियलिटी शो सारेगामापा सिंगिंग सुपर स्टार २०१० के विजेता हैं। वह फिल्म द डर्टी पिक्चर के इश्क़ सूफियाना गीत के लिए  ज़ी सिने अवार्ड्स फ्रेश सिंगिंग टैलेंट २०१२ जीत चुके हैं।  वह अब तक तीस से ज़्यादा हिंदी-पंजाबी फिल्मों के गीत गा चुके हैं।
इंडियन आइडल से 'राजनीति'  तक अंतरा मित्रा 
बंगाल से डॉक्टरी की पढ़ाई छोड़ कर बॉलीवुड सिंगिंग में किस्मत आजमाने आई अंतरा मित्रा ने भी इंडियन आइडल में हिस्सा लिया।  उन्होंने स्पीड फिल्म में सोनू निगम के साथ लविंग यू गीत गाया।  राजनीति फिल्म के मोहित चौहान के साथ गीत भीगी भागी सी से उन्हें पहचान मिली।  पिछले साल रिलीज़ फिल्म दिलवाले में वह काजोल की आवाज़ बनी। उन्होंने काजोल के लिए गेरुआ गीत गाया।
फ़िल्मी गीतों पर आधारित रियलिटी शो अब हर चैनल पर दिखाए जाने लगे हैं।  बड़े सिंगर ही नहीं, एक्टर भी इन शो में जज का काम करते नज़र आ रहे हैं इसके साथ ही यह शो काफी टफ हो गए हैं।  खबर है कि गायक अर्जित सिंह एंड टीवी के शो रॉ स्टार में यो यो हनी सिंह की जगह लेने जा रहे हैं।  अरिजीत सिंह के होने का  मतलब शो के तमाम रॉ स्टार को अपने टैलेंट को प्रदर्शित करने में खासी मेहनत करनी होगी।  अब देखते हैं कि अरिजीत के आने के बाद रॉ स्टार के सिंगिंग स्टार कितने परिपक्व साबित होते हैं।





No comments:

Post a Comment