Thursday, 25 August 2016

कुपोषण के खिलाफ सोनम कपूर की जंग



फाइट हंगर फाउंडेशन’ यह मुंबई स्थित एनजीओ, कुपोषण की समस्या पर युध्दस्तर पर निपटने के लिए कार्य कर रहें हैं। और अब उन्होंने अभिनेत्री सोनम कपूर को अपना गुडविल एम्बेसेडर घोषित किया हैं।  
फाइट हंगर फाऊंडेशन की सोनम कपूर पहली गुडविल एम्बेसेडर हैं। जो उन्हें इस अभियान के बारें में लोगों में जागरूकता लाने में मदद करेंगीं। यह संस्था राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश इन तीन राज्यों में काम करती हैं। और यहाँ के कुपोषण बाधित बच्चों का निदान करके उनपर इलाज भी करतीं हैं।  साथ ही इन बच्चों की माताओं के साथ मिलकर कुपोषण की समस्या सुलझाने पर भी काम करतीं हैं। स्तनपान, बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के साथ ही पोषण आहार उपलब्ध कराने पर भी काम करती हैं।
इस विषय में ज्यादा जानकारी पाने के लिए सोनम कपूर ने हाल हीं में, फाइट हंगर फाउंडेशन के छोटा सायन अस्पताल में रहें मेडिकल पोषण चिकित्सा केंद्र को भेंट दी थी। सोनम ने कहाँ, हर साल दस लाख से भी ज्यादा बच्चे कुपोषण का शिकार होने से मर जातें हैं। मेरे लिए यह बात आश्चर्यजनक हैं, आज भी कुछ बच्चे अच्छा आहार और साफ पानी के लिए तरस रहें हैं। यहीं बच्चें हमारा कल हैं। और इन खाली पेट बच्चों के साथ हम शांतीपूर्ण और बेहतर दुनियाँ नहीं बना सकतें।
इस निरीक्षण भेट के दौरान सोनम कपूर इस अस्पताल में भरती हुए कई कुपोषण बाधित बच्चों से और उनकी माताओंसे मिली। अस्पताल के कर्मचारी वर्ग से भी सोनम ने बातचित कीं।  
सोनम कपूर कहती हैं, पहले तो इन कुपोषित बच्चों को देखना ही मेरे लिए दर्दनाक था। लेकिन इन बच्चों के मिलने के बाद मुझे इस बात का अहसास हुआ की, हमें सब लोगों मिलकर अब कुपोषण के खिलाफ लडना होंगा। तभी यह समस्या दूर हो सकती हैं। इसलिए अब में फाइट हंगर फाउंडेशन के साथ जुड चुकी हूँ। और मुझे गर्व हैं की, यह संस्था मेहनत और लगन से यह काम कर रहीं हैं। और मुझे विश्वास हैं की, लोग साथ आयें तो उनकी यह कोशीश कामयाब होगीं।

No comments:

Post a Comment