Wednesday, 14 September 2016

साल के आखिरी तीन महीने और बचे खुचे दिन !

२०१६ ख़त्म होने को है।  वैसे अभी इस साल की पूरी तिमाही बाकी है और दो शुक्रवार भी। इन बचे खुचे कुछ दिनों और तीन महीनों में बॉलीवुड जलवा दिखाने के लिए बेताब है। बॉलीवुड के सुपर स्टार अपना स्टारडम साबित करने की ज़द्दोजहद में होंगे। दर्शकों को दिलचस्प नज़ारा देखने को मिलेगा।  फिल्मों का दिलचस्प मुकाबला दिखाई देगा। एक्शन का ड्रामा से मुकाबला होगा, बड़े स्थापित चेहरों के सामने युवा चेहरे ताल ठोंक रहे होंगे। ऐसी ऎसी फ़िल्में रिलीज़ होंगी, विपरीत शैलियाँ टकराएंगी कि दर्शक तक कह उठेंगे, उफ़ ! कौन सी फिल्म देखूं
सीक्वल फिल्मों का जलवा
साल के शुरू में सीक्वल फ़िल्में बनाए जाने की चर्चा थी। तमाम फ्रैंचाइज़ी सीक्वल बन रहे थे। सीक्वल फ़िल्में क्या कूल हैं हम ३ और हाउसफुल ३ साल के पहले महीनों में रिलीज़ हो गई। राज़ फ्रैंचाइज़ी की चौथी कड़ी राज़ ४ नहीं, राज़ रिबूट कही जा रही है। इस फ्रैंचाइज़ी के निर्देशक विक्रम भट्ट हैं। फिल्म के नायक इमरान हाशमी भी हैं। लेकिन, उन्हें साथ देने के लिए गौरव अरोड़ा हैं। राज़ रिबूट दक्षिण की कन्नड़ और तेलुगु फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री कृति खरबंदा का बॉलीवुड डेब्यू हो रहा है। भट्ट की राज़ श्रंखला में राज़ रिबूट भी हौंटेड हाउस फिल्म है। राज़ रिबूट के अलावा २००८ में रिलीज़ रॉक म्यूजिक पर आधारित हिट फिल्म रॉक ऑन की सीक्वल फिल्म रॉक ऑन २, २०११ की निशिकांत कामथ निर्देशित फिल्म फ़ोर्स की सीक्वल फिल्म फ़ोर्स २, २००१ की हिट म्यूजिकल रोमांस फिल्म तुम बिन की रीमेक तुम बिन २ और विद्या बालन की मिस्ट्री-थ्रिलर फिल्म कहानी की सीक्वल फिल्म कहानी २ जैसी सीक्वल फ़िल्में भी रिलीज़ होनी हैं। 
दीवाली के बाद सीक्वल रॉक ऑन
दीवाली में एक्शन और रोमांस के मुकाबले के बाद सीक्वल फिल्मों की रिलीज़ शुरू हो जायेगी। शुरुआत ११ नवम्बर को रॉक ऑन २ से होगी। १८ नवम्बर को दो सीक्वल फ़िल्में फ़ोर्स २ और तुम बिन २ रिलीज़ होंगी। इसके अगले हफ्ते कहानी २ रिलीज़ होगी। यह फ़िल्में भिन्न शैलियों में बनाई गई हैं। फ़ोर्स २ एक्शन फिल्म है। तुम बिन २ खालिस रोमांस-ड्रामा फिल्म है। सस्पेंस थ्रिलर फिल्म कहानी २ ठीक बाद के हफ्ते में २५ नवम्बर को रिलीज़ होगी। इन सभी फिल्मों की मूल फ़िल्में सफल हुई थी। इसलिए फ़ोर्स २ को फ़ोर्स के एक्शन का जवाब बनना होगा। तुम बिन २ को तुम बिन की जितनी म्यूजिकल और रोमांस फिल्म साबित होना होगा। तुम बिन ने तो २००१ में अमिताभ बच्चन की फिल्म अक्स को धूल चटा दी थी। हालाँकि, अपनी स्टार कास्ट और निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा के कारण अक्स को तुम बिन पर भारी माना जा रहा था। क्या आम तौर पर सीक्वल फिल्मों को मिलने वाली सफलता जैसी सफलता यह तीनों सीक्वल  फ़िल्में भी पा सकेंगी ?
भिन्न शैलियों के मुकाबले
इस हफ्ते यानि १६ सितम्बर को दो भिन्न शैलियों वाली फ़िल्में पिंक और राज़ रिबूट रिलीज़ होंगी। निर्देशक अनिरुद्ध रॉय चौधरी की ड्रामा फिल्म पिंक में अमिताभ बच्चन के साथ तापसी पन्नू, एंड्रिया तारिंग, कीर्ति कुल्हारी और ममता शंकर हैं। यह बलात्कार के बाद महिलाओं को होने वाली प्रताड़ना का चित्रण करती फिल्म है। अमिताभ बच्चन वकील की भूमिका में हैं। पिंक के ड्रामे को डराने आ रही है निर्देशक विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म राज़ रिबूट। इस फिल्म में इमरान हाशमी के साथ कृति खरबंदा और गौरव अरोरा हैं। क्या इसे फिल्मों की हॉरर और ड्रामा शैलियों का मुकाबला कहा जाये ? क्या अमिताभ बच्चन जैसे सितारे के सामने सीरियल किसर इमेज वाले इमरान हाश्मी टिक पाएंगे ? आम तौर पर हॉरर फ़िल्में खूब दर्शक बटोरती हैं। वहीँ पिंक एक ऑफबीट और क्लास दर्शकों की फिल्म है। इस लिहाज़ से राज़ रिबूट को ज्यादा दर्शक मिलने ही है। लेकिन, क्या राज़ रिबूट बॉक्स ऑफिस पर पिंक को वाशआउट करने वाली फिल्म साबित होगी ?
भिन्न शैली में तीन युवा फ़िल्में
आज कल यूथ टार्गेटेड फ़िल्में जैसे शब्द सुनने को तो मिलते हैं। लेकिन, कोई भी यूथ फिल्म बहुत चर्चित नहीं हो पाती। अब मनमर्जियां, डेज ऑफ़ तफरी और बैंजो को ही लीजिये। मनमर्जियां रोमांस फिल्म है। डेज ऑफ़ तफरी में कॉमेडी है और बैंजो एक ड्रामा फिल्म है। इनके तमाम एक्टर मसलन बैंजो के रितेश देशमुख और नर्गिस फाखरी, डेज ऑफ़ तफरी के यश सोनी, अंश बागड़ी और संचय गोस्वामी तथा मनमर्जियां के आयुष्मान खुराना और भूमि पेडणेकर युवा एक्टर हैं। क्या यह तीनों फ़िल्में युवा दिलों को धड़का पाएंगी ? इस लिहाज़ से आयुष्मान खुराना और भूमि पेडणेकर की फिल्म मनमर्जियां को सबसे ज्यादा नंबर दिए जा सकते हैं। क्योंकि, इस जोड़ी की पहली फिल्म दम लगा के हईशा को अच्छी सफलता और प्रशंसा मिली थी। 
सनी लियॉन की ऊम्फ, धोनी का बल्ला
दिलचस्प होगा ३० सितम्बर को बेईमान लव और एम् एस धोनी अन अनटोल्ड स्टोरी का बॉक्स ऑफिस पर रिलीज़ होना। डायरेक्टर राजीव चौधरी की ड्रामा फिल्म बेईमान लव में एक बार फिर सनी लियॉन के जोड़ीदार रजनीश दुग्गल हैं। इस फिल्म में सनी के हस्बैंड डेनियल वेबर का भी एक्टिंग डेब्यू हो रहा हैं। इस फिल्म में सनी लियॉन अपनी चिरपरिचित मुद्रा और स्टाइल में नज़र आएँगी। इस फिल्म के मुकाबले में एक बायोपिक फिल्म, डायरेक्टर नीरज गुप्ता की फिल्म एम् एस धोनी अन अनटोल्ड स्टोरी होगी। इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत ने भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टेन महेंद्र सिंह धोनी का किरदार किया है। किअरा अडवाणी धोनी की पत्नी साक्षी धोनी और दिशा पटनी धोनी की पूर्व प्रेमिका और मंगेतर प्रियंका झा का किरदार कर रही हैं। यह ऑन स्क्रीन मुकाबला सनी लियॉन और सुशांत सिंह राजपूत का नहीं बल्कि सुशांत के किरदार धोनी का सनी लियॉन का है। क्या सनी लियॉन की ऊम्फ से धोनी का बल्ला टकरा पायेगा ?
साल का सबसे चर्चित टकराव
हमेशा की तरह इस साल की दीवाली पर बॉक्स ऑफिस पर धमाके होंगे। इस साल २८ अक्टूबर को निर्देशक जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुशकिल, निर्देशक अजय देवगन की फिल्म शिवाय से टकराएगी। यह कुछ कारणों से बहुकोणीय मुकाबला होगा। बतौर निर्देशक करण जौहर और अजय देवगन मुकाबिल होंगे। फिल्म ऐ दिल है मुश्किल के रणबीर कपूर और शिवाय के अजय देवगन के नायक का भी टकराव होगा। यह टकराव रोमांस और एक्शन का भी होगा। बॉलीवुड की ऐश्वर्या राय बच्चन और अनुष्का शर्मा जैसी स्थापित अभिनेत्रियो के सामने सायेशा सैगल और एरिका कार का बॉलीवुड डेब्यू हो रहा है। अजय देवगन के एक्शन का कोई जवाब नहीं। रणबीर कपूर युवा पीढ़ी के सबसे लोकप्रिय रोमांटिक अभिनेताओं में हैं। कितना धमाकेदार होगा यह मुकाबला ? पहल तो शिवाय करेगी---बाद में ! 
लगातार एक्शन और रोमांस सीक्वल
पहले ११ नवम्बर को सीक्वल फिल्म रॉक ऑन २ रिलीज़ होगी। २००८ की हिट फिल्म रॉक ऑन की इस सीक्वल फिल्म को अभिषेक कपूर डायरेक्ट नहीं कर रहे। रॉक ऑन २ के डायरेक्टर सुजात सौदागर हैं। इस फिल्म में रॉक ऑन के फरहान अख्तर, अर्जुन रामपाल, शहाणा गोस्वामी, प्राची देसाई और पूरब कोहली के अलावा श्रद्धा कपूर को भी शामिल किया गया है। इसके बाद, १८ नवम्बर को एक्शन फ़ोर्स २ और रोमांटिक तुम बिन २ आमने सामने होंगी। फ़ोर्स २ को निशिकांत कामथ नहीं, बल्कि अभिनय देव निर्देशित कर रहे हैं। फ़ोर्स २ में सोनाक्षी सिन्हा अकीरा के बाद एक बार फिर एक्शन कर रही होंगी।  वह २०११ की हिट फिल्म फ़ोर्स के इस सीक्वल में अभिनेता जॉन अब्राहम के साथ कठिन एक्शन दृश्य कर रही हैं। अनुभव सिन्हा ही अपनी २००१ की हिट फिल्म तुम बिन के सीक्वल तुम बिन २ को निर्देशित कर रहे हैं। इस फिल्म में नेहा शर्मा, आदित्य सियाल और आशिम गुलाटी १५ साल पहले का रोमांस ताज़ा करना चाहेंगे। 
नायिकाओं का टकराव
साल के आखिर में दो नायिका प्रधान फिल्मों का टकराव सुनिश्चित सा है। २५ नवम्बर को गौरी शिंदे निर्देशित फिल्म डिअर ज़िन्दगी और सुजोय घोष की कहानी २ रिलीज़ होगी। डिअर ज़िन्दगी में अलिया भट्ट और अली ज़फर की जोड़ी है। शाहरुख़ खान का कैमिया बड़ा ख़ास बताया जा रहा है। इसी दिन सुजोय घोष के निर्देशन में कहानी २ भी रिलीज़ होगी। यह फिल्म २०१२ की हिट फिल्म कहानी का सीक्वल है। कहानी की तरह कहानी २ भी विद्या बालन पर निर्भर होगी। उनका साथ अर्जुन रामपाल दे रहे हैं। अलिया भट्ट ने उड़ता पंजाब में अपने अभिनय से दर्शकों को प्रभावित किया था। क्या डिअर ज़िन्दगी की अलिया कहानी २ की विद्या बालन पर भारी पड़ेगी ? 

No comments:

Post a Comment