Wednesday, 7 September 2016

ट्रेलर : लम्बी फिल्मों की छोटी झलक

पिछले दिनों, दो फिल्मों अजय देवगन की फिल्म शिवाय और सोहेल खान की फिल्म फ्रीकी अली के ट्रेलर जारी हुए । इस ट्रेलर की रफ़्तार और पकड़ के लिए तारीफ की गई । अजय देवगन ने ट्रेलर के ज़रिये फिल्म की कहानी की झलक देने के बजाय फिल्म के एक्शन पर केन्द्रित रखा । जहाँ, फ्रीकी अली का ट्रेलर २.३१ मिनट का था, वहीँ, शिवाय का ट्रेलर फ्रीकी अली के ट्रेलर से कुल १२० सेकंड ज्यादा यानि ३.५१ सेकंड का था । शिवाय के ट्रेलर की ख़ास बात यह थी कि यह हिंदी फिल्मों में अब तक का सबसे लंबा ट्रेलर था । इस साल की दीवाली बताएगी कि शिवाय बॉक्स ऑफिस पर कितनी कमाई कर पाती है, लेकिन फिलहाल तो यह ट्रेलर बॉलीवुड फिल्मों के सबसे लम्बे ट्रेलर का नया कीर्तिमान स्थापित कर चूका है ।
तीन मिनट से ज्यादा लम्बे ट्रेलर
तीन मिनट से ज्यादा लम्बे ट्रेलरों वाली फिल्मों में सनी लियॉन की मस्तीजादे को दूसरा सबसे लंबा ट्रेलर कहा जा सकता है । मस्तीजादे के ट्रेलर की कुल लम्बाई ३.४२ मिनट थी । अन्य लम्बे ट्रेलरों में  मिर्जया (३.३३ मिनट), मोहनजोदड़ो (३.३१ मिनट), रमन राघव २.० (३.२२ मिनट), हाउसफुल ३ (३.२८ मिनट), ढिशूम (३.१९ मिनट), सुल्तान (३.१८ मिनट), तेरा सुरूर (३.१८ मिनट), वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा (३.१६ मिनट), हैप्पी न्यू इयर (३.१२ मिनट), बागी (३.१० मिनट), उड़ता पंजाब (३.०९ मिनट), रुस्तम (३.०८ मिनट), रॉकी हैण्डसम (३.०५ मिनट) और मदारी (३.०३ मिनट) फिल्मों के नाम शामिल हैं ।
हिन्दुस्तानी फिल्मों में सबसे ज्यादा देखा गया ट्रेलर
रजनीकांत की फिल्म कबाली का ट्रेलर ट्रेलर ३० अप्रैल २०१६ को रिलीज़ हुआ था । कबाली का ट्रेलर केवल एक मिनट छः सेकंड लम्बा था । इस ट्रेलर को शुरुआत के १२ दिनों में ही एक करोड़ ७१ लाख दर्शकों द्वारा देख लिया गया था । इस प्रकार से यह ट्रेलर हिन्दुस्तानी फिल्मों का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला ट्रेलर बन  गया । यह देख फिल्मकार रामगोपाल वर्मा ने ट्वीट किया, “रजनीकांत लुक्स लाइक बाप का बाहुबली’ । यह फिल्म २२ जुलाई २०१६ को रिलीज़ हुई ।
किसी हिंदी फिल्म का सबसे ज्यादा देखा जाने ट्रेलर
विक्टर उर्फ़ विजय कृष्ण आचार्य निर्देशित और आमिर खान-कटरीना कैफ अभिनीत  फिल्म धूम ३ का ट्रेलर २.४५ मिनट लंबा था । यह ट्रेलर ३० अक्टूबर २०१३ को रिलीज़ हुआ था । पहले १२ दिनों में ही धूम ३ का यह ट्रेलर हिंदी फिल्मों का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला ट्रेलर बन गया । इसे एक करोड़ ७० लाख दर्शकों द्वारा देखा गया । यह फिल्म ३० दिसम्बर २०१३ को रिलीज़ हुई थी ।  
२४ घंटों में
ट्रेलर रिलीज़ होने के २४ घंटों के अन्दर सबसे ज्यादा देखे जाने के लिहाज़ से सलमान खान की फिल्म प्रेम रतन धन पायो टॉप पर है । सूरज बडजात्या निर्देशित इस फिल्म के ट्रेलर को २४ घंटों में ३०.८ लाख दर्शकों द्वारा देखा गया । जबकि, इतने दर्शक बटोरने के लिए सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान को दो दिन लग गए थे । पी के को तो २० लाख दर्शकों के लिए दो दिन इंतज़ार करना पडा था । सलमान खान की फिल्म से पहले यह कीर्तिमान हृथिक रोशन की फिल्म बैंग बैंग के नाम दर्ज था, जिसे पहले २४ घंटों में २८ लाख दर्शकों द्वारा देखा गया । अन्य फिल्मों में किक के ट्रेलर को २४ घंटों में महज १६ लाख और फैन के टीज़र को १२ लाख दर्शक मिले ।
२०१६ में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले ट्रेलर  
इस साल अब तक रिलीज़ फिल्मों में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पांच ट्रेलरों में सलमान खान की फिल्म सुलतान (३.१६ करोड़), शाहरुख़ खान की फिल्म फैन (२.४२ करोड़), टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी (२.०६ करोड़), वरुण धवन की फिल्म ढिशूम (१.८५ करोड़) और अक्षय कुमार की फिल्म हाउसफुल ३ (१.७८ करोड़) के नाम शामिल है ।
पसंदीदा पांच
युट्यूब पर सबसे ज़्यादा पसंदीदा ट्रेलरों में सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म एमएस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी (३.२४ लाख), अजय देवगन की फिल्म शिवाय (२.७८ लाख), सलमान खान की फिल्म सुलतान (२.०२ लाख), शाहरुख़ खान की फिल्म फैन (१.८० लाख) और टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी (१.०८ लाख) को दर्शकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया गया ।
पसंदगी का प्रतिशत
दर्शकों की पसंदगी के लिहाज़ से ९७.७३ प्रतिशत के साथ फिल्म एम् एस धोनी ही टॉप पर है । इसके बाद नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म फ्रीकी अली (९७.६१), अमिताभ बच्चन की फिल्म पिंक(९६.७८), सोनम कपूर की फिल्म नीरजा (९५.८०) और अक्षय कुमार की फिल्म एयरलिफ्ट (९५.७१) को पसंद करने वाले दर्शकों का प्रतिशत सबसे ज्यादा था ।
दर्शकों को नापसंद
जहाँ तक २०१६ के सबसे ज्यादा नापसंद ट्रेलर की बात है सलमान खान की फिल्म सुल्तान टॉप पर है । सुल्तान के ट्रेलर को १७ हजार से ज्यादा दर्शकों द्वारा नकारा गया । इसके बाद १६.६ हजार की नापसंदगी के साथ टाइगर श्रॉफ की फिल्म अ फ्लाइंग जट्ट का स्थान है । तीसरे नंबर पर १३.९ हजार दर्शकों ने हाउसफुल ३ के ट्रेलर को नकारा । नापसंदगी के मामले में शाहरुख़ खान अक्षय कुमार के पीछे थे । उनकी फिल्म फैन के ट्रेलर को १३.८ हजार दर्शकों ने नापसंद किया । हृथिक रोशन की फिल्म मोहेनजोदड़ो के ट्रेलर को १३.६२ हजार दर्शकों द्वारा नापसंद किया गया ।
सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पांच ट्रेलर
जहाँ तक रिलीज़ के बाद अब तक सबसे ज्यादा बार देखे जाने वाले ट्रेलरों का सवाल है आमिर खान की पीके सबसे ऊपर है । १९ दिसम्बर २०१४ को रिलीज़ इस फिल्म के ट्रेलर को अब तक १४.५५ करोड़ दर्शकों द्वारा देखा जा चुका है । इस ट्रेलर को ४५,४१५ दर्शक पसंद करते हैं और ६ हजार से ज्यादा दर्शक नापसंद भी । दूसरे स्थान पर अक्षय कुमार की फिल्म बेबी का ट्रेलर ८.३३ करोड़ की दर्शकता के साथ है । अक्षय कुमार की फिल्म एयरलिफ्ट को ६.४६ करोड़ दर्शकों द्वारा देखा जा चूका है ।  
दुनिया का सबसे लंबा ट्रेलर
दुनिया के सबसे लम्बे ट्रेलर वाली फिल्म २०२० में रिलीज़ होगी । स्वीडन की फिल्म अम्बिअंस का ट्रेलर तीन मैट्रिक्स फिल्मों की लम्बाई जितना लंबा है । यह फिल्म ७२० घंटों की होगी । मतलब इस फिल्म को देखने के लिए दर्शकों को ३० दिन लगातार सिनेमाघरों में रहना होगा । इस फिल्म का पहला ट्रेलर २०१४ में रिलीज़ किया गया था । इस ट्रेलर की लम्बाई ७२ मिनट थी । दूसरा ट्रेलर २०१८ में रिलीज़ होगा । इसे ज्यादा लंबा ट्रेलर कहा जा रहा है । इसकी लम्बाई ७२ घंटा होगी । यह पूरा ट्रेलर श्वेत-श्याम होगा । लेकिन, इसमे कोई भी संवाद नहीं होंगे । इस फिल्म के निर्माता का कहना है कि फिल्म को सभी द्वीपों में एक साथ दिखाया जायेगा और फिर डिलीट कर दिया जायेगा । इस प्रकार से यह फिल्म ऐसी सबसे लम्बी फिल्म कहलायेगी, जो अस्तित्व में नहीं है ।

No comments:

Post a Comment