Thursday 2 August 2018

आमिर खान ने की सबसे बड़ी स्क्रिप्ट प्रतियोगिता की घोषणा

प्रतिभागी अक्टूबर 2018 से सिनेस्तान इंडिया स्टोरीटेलर्स स्क्रिप्ट प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

"सिनेस्तान इंडिया स्टोरीटेलर्स स्क्रिप्ट कॉन्टेस्ट" के पहले संस्करण के अभूतपूर्व सफलता के बाद, जूरी सदस्यों में से एक, अभिनेता आमिर खान ने आज भारत की सबसे बड़ी स्क्रिप्ट प्रतियोगिता के दूसरे संस्करण की घोषणा की। पहले संस्करण में देश भर से करीब 4000 प्रविष्टियां आई थी। यह प्रतियोगिता लेखकों के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन साबित हुआ और इसने अच्छे कंटेंट को प्रोत्साहन दिया है। इसमें एक बडी पुरस्कार राशि भी शामिल है। विजेताओं के लिए 50 लाख रुपये, जिसमें सर्वश्रेष्ठ स्क्रिप्ट के लिए 25 लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया और साथ ही कॉपीराइट लेखक के पास रहेगा। इतना ही नहीं, प्रतियोगिता शॉर्टलिस्ट लेखकों को स्टूडियो और प्रोड्क्शन हाउसेज को अपनी स्क्रिप्ट दिखाने का आकर्षक अवसर प्रदान करती है।

आमिर खान ने कहा, "पिछले साल जब हमने सिनेस्तान इंडियाज स्टोरीटेलर्स स्क्रिप्ट प्रतियोगिता की घोषणा की थी, तो यह उभरते लेखकों को अवसर देने का प्रयास था। देश भर के लेखकों से हमें उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिली। इसे देखते हुए, मुझे यह घोषणा करने में खुशी हो रही है कि हम प्रतियोगिता का दूसरा संस्करण लांच कर रहे है। हमें उम्मीद है कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से हम उन सभी लोगों तक पहुंचने में सक्षम होंगे, जो फिल्म स्क्रिप्ट लिखने का अवसर चाहते हैं।"

सिनेस्तान डिजिटल के चेयरमैन रोहित खट्टर कहते हैं, "मैं उन सभी लेखकों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने सिनेस्तान इंडियाज स्टोरीटेलर्स प्रतियोगिता में भाग लिया था। हमारा लक्ष्य हमारे देश में लेखन प्रतिभा को पोषित करना था और हम लगभग 4000 आवेदकों से मिली प्रतिक्रिया से आश्चर्यचकित थे। नकद पुरस्कार आंशिक प्रोत्साहन हो सकते हैं लेकिन मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह हमारे अद्भुत जूरी की सद्भावना और विश्वसनीयता थी, जिसने प्रतिभागियों को और प्रोत्साहित किया। मैं आमिर, अंजुम, जुही और राजू को इस अविश्वसनीय समर्थन और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा। विशेष रूप से, जूरी अध्यक्ष के तौर पर और मेरी टीम को दिए समय और मार्गदर्शन के लिए अंजुम का विशेष धन्यवाद, जो अभी भी शानदार स्क्रीनप्ले को देख रहे है। इस कॉंटेस्ट को आगे ले जा कर मैं प्रसन्न हूं।" 

ख्यात लेखक और जूरी अध्यक्ष अंजुम राजबाली ने कहा, "हम प्रतियोगिता को मिली प्रतिक्रिया से अभिभूत हैं। वर्तमान में हम स्क्रिप्ट शॉर्टलिस्ट करने की प्रक्रिया में हैं। पूरी प्रक्रिया बेहद पारदर्शी है।यह प्रतियोगिता एक बूस्टर शॉट रही है, जिसकी आवश्यकता भारतीय सिनेमा को थी। मुझे बहुत खुशी है कि इसका दूसरा संस्करण घोषित किया गया है।"

मशहूर फिल्म निर्माता राजू हिरानी, जो जूरी मेंबर भी हैं, कहते हैं, "यह लेखकों के लिए एक शानदार अवसर है और मैं प्रतियोगिता के दूसरे संस्करण का हिस्सा बनकर खुश हूं। मैं लेखकों की उन कहानियों को सुनने की उम्मीद कर रहा हूं, जिन्हें सूचीबद्ध किया गया है और फिर अंतिम स्क्रिप्ट बनना है। फिल्म निर्माता के रूप में मैं इन स्क्रिप्ट के माध्यम से देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाली ताजा कहानी, विचारों और लेखन शैलियों की खोज की संभावना से उत्साहित हूं।"

अभिनेता आमिर खान, निर्देशक राजू हिरानी, और पटकथा लेखक जुही चतुर्वेदी और अंजुम राजबाली "सिनेस्तान  इंडियाज स्टोरीटेलर्स स्क्रिप्ट प्रतियोगिता" के जूरी मेंबर थे और दूसरे संस्करण के लिए भी जूरी बने रहेंगे। सिनेस्तान डिजिटल प्राइवेट (Cinestaan.com) द्वारा लॉन्च, "सिनेस्तान इंडियाज स्टोरीटेलर्स" भारत की सबसे बड़ी स्क्रिप्ट प्रतियोगिता है। सर्वश्रेष्ठ स्क्रिप्ट को 25 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता के लिए कुल नकद पुरस्कार 50 लाख रुपये का है। कुछ बेहतरीन स्क्रिप्ट को सिनेस्तान स्क्रिप्ट बैंक का हिस्सा माना जाएगा। स्टूडियो और प्रोडक्शन हाउस हमारे उन लेखकों के साथ सीधे संपर्क कर सकते हैं, जो अक्सर अपनी आवाज उन तक नहीं पहुंचा पाते। 

पिछले साल यह प्रतियोगिता 15 अक्टूबर को लॉन्च की गई थी। वर्तमान में जूरी द्वारा स्क्रिप्ट का मूल्यांकन किया जा रहा है। इस साल अक्टूबर में परिणाम घोषित होंगे। यह घोषणा एक ऐसे कार्यक्रम में घोषित किए जाएंगे, जहां सभी जूरी मेंबर्स उपस्थित होंगे।  

सिनेस्तान डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के बारे में 

सिनेस्तान डिजिटल प्रा. लिमिटेड एक इंटरनेट मीडिया कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई में है। कंपनी नेटवर्क्ड ऑडिएंस के लिए सिनेमा संबंधित उत्पादों और सेवाओं के निर्माण पर केंद्रित है। इसकी सबसे पुरानी पेशकशों में से एक है, cinestaan.com. यह भारतीय सिनेमा के समृद्ध अतीत और जीवंत उपस्थिति को रिकॉर्ड और वर्णित करने का प्रयास है। यह भारतीय सिनेमा का सबसे व्यापक डेटाबेस एक साथ एक जगह लाने के लिए काम कर रहा है। 


गोल्ड आईमैक्स ट्रेलर की लांच पर गोल्ड के सितारे - देखने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment