Sunday 2 December 2018

बॉलीवुड न्यूज़ ०२ दिसंबर


फॉक्स स्टार और विशेष फिल्म्स की तीन फ़िल्में
अब फॉक्स स्टार स्टूडियोज ने विशेष फिल्म्स के साथ भी सहयोग से फिल्मे बनाने का ऐलान किया है।  यह दोनों कुल तीन फ़िल्में बनाएंगे।  इस सहकार के अंतर्गत बनने वाली पहली फिल्म सड़क २ होगी।  इस फिल्म के बारे में काफी कुछ लिखा जा चुका है कि यह १९९१ की हिट फिल्म की सीक्वल फिल्म है।  इस फिल्म के  निर्देशक महेश भट्ट होंगे।  लेकिन, यहाँ ख़ास बात यह है कि फॉक्स स्टार और विशेष फिल्मस का सहयोग कोई नई बात नहीं है।  यह दोनों राज़ ३, जन्नत २ और मर्डर ३ जैसी सीक्वल फ़िल्में बना चुके हैं।  तभी तो स्टूडियो का बयान कहता है, "फक्स स्टार स्टूडियोज और विशेष फिल्म्स ने कई लैंडमार्क फिल्मों का निर्माण किया है।  इनकी सिनेमाई यात्रा अनोखी है।  हम उम्मीद कर रहे हैं कि आगे भी हम दिल को छू लेने वाली कहानियां लेकर आएंगे। "  यहाँ, बताते चलें कि सड़क २ से महेश भट्ट की निर्देशन के  क्षेत्र में वापसी हो रही है।  फिल्म में संजय दत्त और पूजा भट्ट के साथ आलिया भट्ट भी होंगी। 

नेटफ्लिक्स के लिए बॉलीवुड की आवाज़
जिन दिनों, २०१६ में वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स द्वारा फिल्म मोगली लीजेंड ऑफ़ द जंगल का निर्माण किया जा रहा था, उसी दौरान वाल्ट डिज्नी पिक्चर्स द्वारा जंगल बुक के लाइव एक्शन रूपांतरण जंगल बुक का भी निर्माण किया जा रहा था। मोगली  लीजेंड ऑफ़ द जंगल का निर्देशन एक्टर-डायरेक्टर एंडी सर्किस कर रहे थे।  यह फिल्म भेड़िया बालक मोगली के जंगल के बुरे अनुभवों पर केंद्रित थी।  लेकिन, निर्माण के दौरान इस फिल्म को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।  फिल्म की शूटिंग कई बार रोकनी पड़ी।  फिल्म के विशेष प्रभाव के दृश्यों को उत्कृष्ट बनाने के कारण भी मोगली की रिलीज़ में रुकावट आई।  फिल्म को २०१६ में रिलीज़ होना था। परन्तु, अप्रैल २०१६ में द जंगल बुक रिलीज़ हो गई।  इसके बाद, वार्नर ब्रदर्स ने मोगली को नेटफ्लिक्स को बेच दिया।  अब नेटफ्लिक्स द्वारा मोगली का हिंदी संस्करण रिलीज़ किया जाने वाला है।  इस हिंदी संस्करण में कई बॉलीवुड एक्टर मोगली के चरित्रों को आवाज़ दे रहे हैं।  माधुरी दीक्षित की आवाज़ में निशा का चरित्र बोलेगा।  अभिषेक बच्चन बघीरा की तरह गुर्रायेंगे।  अनिल कपूर मोगली के दोस्त भूरे भालू बालू को आवाज़ दे रहे होंगे।  करीना कपूर खान की आवाज़ अजगर का की फुंकार में सुनाई देगी।  सबसे बड़ी बात शेर  खान के संवाद जैकी श्रॉफ बोल रहे होंगे।  इस फिल्म में नील सेठी मोगली की भूमिका कर रहे हैं।  यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर ७ दिसंबर को प्रीमियर होगी।

मोहम्मद वकील का नया गाना वजूद  
हिन्दुस्तान के जानेमाने सूफी गीत और ग़ज़ल गायक मोहम्मद वकील अपनी नई सिंगल वजूद लेकर आये हैं, जिसे ज़ी म्यूजिक कंपनी ने रिलीज़ किया है। मोहम्मद वकील जयपुर घराने से हैं और संगीत उन्हें अपने परिवार से विरासत में मिला है। मोहम्मद वकील कई साल पहले सारेगामा जीत चुके हैं। वजूद गीत को शकील हाश्मी ने लिखा है और इसका संगीत दिया है उस्ताद अहमद हुसैन मोहम्मद हुसैन ने। मोहम्मद वकील ने इस गीत में जान भर दी है क्यूंकि आजकल के संगीत में सिर्फ शोर सुनाई देता है। इस वीडियो में एक बाप और बेटे के रिश्ते को दिखाया गया है ,की किस कठिनाइयों से एक बाप अपने बेटे को पालता है और बड़ा होकर वो उनको वृद्ध आश्रम छोड़ आता है। अकबर ख़ान ने इस वीडियो का निर्देशन किया है।  

ट्रिपलिंग सीजन २ में कुब्रा सैत
कुब्रा सैत का, वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स में एक ट्रांससेक्सुअल चरित्र करना काफी चुनौतीपूर्ण था। क्योंकि यह किरदार उनकी इमेज पर खराब असर डाल सकता था।  इसके बावजूद कुब्रा ने, साहस  का परिचय देते हुए ट्रांससेक्सुअल कुक्कू के किरदार को किया ही नहीं, क्या खूब किया।  उनके साहस और अभिनय की चारो ओर प्रशंसा और सराहना होने लगी।  अब कुब्रा ट्रिपलिंग के लिए तैयार हैं। ट्रिपलिंग के पहले सीजन में, कुब्रा सैत ने कैमिया किया था।  लेकिन, सीजन २ में वह अमोल पराशर के साथ बड़ी भूमिका में होंगी।  कुब्रा का सुमीत व्यास के साथ एक दूसरे डिजिटल शो ऑल्ट बालाजी के वर्डिक्ट - नानावटी वर्सेज स्टेट ऑफ़ महाराष्ट्र में एक कैमिया है। कुब्रा के नज़दीकी बताते हैं कि कुब्रा एक ही समय में कई कई प्रोजेक्ट सम्हाल ले जाती हैं। उन्होंने वर्डिक्ट के लिए लगातार तीन दिन शूटिंग की थी। इसीलिए, कुब्रा ने ट्रिपलिंग के साथ वर्डिक्ट की शूटिंग भी की। ख़ास बात यह है कि कुब्रा अपनी भूमिकाओं की तरह, निजी जीवन में भी काफी बोल्ड हैं।  पिछले दिनों, मीटू कैंपेन के दौरान एक अभिनेत्री निहारिका सिंह ने, नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी पर शारीरिक दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया था। उस समय, कुब्रा सैत नवाज़ के साथ खडी नज़र आई थी। उस समय उन पर आरोप लगा था कि वह सेक्रेड गेम्स के दूसरे सीजन के लिए नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी का पक्ष ले रही हैं। 

कानून के दंगल में अक्षय कुमार का मिशन मंगल
विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, तापसी पन्नू, नित्या मेनन और कीर्ति कुल्हारी जैसी सुंदरियों से घिरे मिशन मंगल पर जाने को तैयार अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल  कानून के लपेटे में हैं।  अमेरिका में रहने वाली एक लेखिका और निर्देशिका राधा भारद्वाज ने यह दावा किया है कि उनकी फिल्म की स्क्रिप्ट चुरा कर मिशन मंगल बनाई जा रही है।  इस सन्दर्भ में वह मुंबई हाई कोर्ट भी जा चुकी हैं।  लेकिन, इस फिल्म के एक निर्माता और लेखक आर बाल्की चिंतित नहीं है।  उन्होंने अपनी फिल्म की शूटिंग शुरू भी कर दी है।  इस फिल्म का निर्देशन जगन शक्ति ने किया है। यह जगन की पहली हिंदी फिल्म है। इस फिल्म का विषय भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिकों द्वारा मार्स मिशन के तहत  मंगलयान सम्प्रेक्षित करने का सफल कारनामा है ।  राधा का इस स्क्रिप्ट को लेकर कहना था कि उन्होंने यह स्क्रिप्ट अतुल कस्बेकर से साझा की थी।  क्योंकि, अतुल कस्बेकर  २०१६ में नीरजा और २०१७ में तुम्हारी सुलु के एक प्रोडूसर थे।  मगर, राधा भारद्वाज के दावे को आर बाल्की खारिज करते हैं।  वह कहते हैं, "किसी भी चर्चित विषय पर दो कहानियां लिखी जा सकती हैं। लेकिन, वह नक़ल कैसे हो सकती हैं।  वैसे स्वागत है राधा भारद्वाज का कि वह ऑफिस आएं और स्क्रिप्ट पढ़ लें।"

राजश्री देशपांडे की फिल्म प्रियंका चोपड़ा के साथ
राजश्री देशपांडेय, अपनी फिल्मों में, अपने अभिनय से ज़्यादा अपनी बोल्डनेस से चर्चित हैं।  मलयालम फिल्म एस दुर्गा (सेक्सी दुर्गा का बदला टाइटल) में उनका नाम दुर्गा था और उन पर कुछ काफी सेक्सी दृश्य फिल्माए गए थे। यह फिल्म पिछले अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में विवादित हुई थी । वह आम तौर भी, फिल्मों में उन्मुक्त दृश्य देने से परहेज नहीं करती। हालाँकि, उन्होंने मुख्य धारा की तलाश, किक और मुंबई सेंट्रल जैसी फिल्मों में मामूली सी भूमिकाये की।  लेकिन, एंग्री इंडिया गॉडेस जैसी फिल्मों में उन्मुक्त दृश्यों के कारण वह अख़बारों की सुर्खियां पाती हैं । नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी के साथ डिजिटल सीरीज सेक्रेड गेम्स में भी वह बोल्ड किरदार कर रही थी। अब वह शोनाली बोस की फिल्म द स्काई इज पिंक, प्रियंका चोपड़ा और फरहान अख्तर के साथ कर रही हैं। यह उनका कैमिया होगा।  अपनी इस भूमिका को लेकर राजश्री कहती हैं, "शोनाली मेरी अच्छी दोस्त हैं।  उन्होंने मुझसे फिल्म के एक छोटे रोल के बारे में बताया।  मैंने उनसे कहा कि मैं आपको न कैसे कह सकती हूँ।" उनके प्रशंसक यही उम्मीद करेंगे कि इस फिल्म में भी वह बोल्ड ही होंगी।  राजश्री की एक साइकोलॉजिकल हॉरर ड्रामा फिल्म निर्वाण इन है, जिसमे वह आदिल हुसैन और संध्या मृदुल के साथ हैं।  

चार भाषाओँ में रिलीज़ होगी मोर्टल इंजनस
निर्देशक क्रिस्चियन रिवर्स की फिल्म मॉर्टल इंजिन्स फ्यूचरिस्टिक यानि भविष्य की दुनिया की भयावह कहानी है।  यह फिल्म फिलिप रीव के चार  हिस्सों में उपन्यास के पहले हिस्से पर आधारित है।  साठ मिनट के युद्ध के बाद, पूरी दुनिया भूकंप, ज्वालामुखियों के धमाकों तथा दूसरी अस्थिरताओं  के कारण नष्ट हो चुकी है।  एक घुमन्तु नेता निकोला क्वेरकस एक बड़ा इंजन तैयार करता है और लंदन को पहियों पर खड़ा कर देता है।  अब यह दूसरे शहरों को खाना शुरू कर देते हैं।  ऐसे समय में, एक रहस्यमई युवा महिला हेस्टर शॉ ही इस काबिल है कि वह पहियों पर खड़े इस दैत्याकार शहर को ज़्यादा विनाश करने से रोक सके।  इस मुहीम में उसका साथ, लंदन से देश निकाला दिया गया अपराधी टॉम नट्सवर्थी और एक खतरनाक अपराधी एना फेंग  जिसके सर पर ईनाम रखा गया है, देते हैं।   इस फिल्म में हेस्टर शॉ की भूमिका हेरा हिलमर, रॉबर्ट शिहान ने टॉम नट्सवर्थी और जिहै ने एना फेंग की भूमिका की है।  यह फिल्म १४ दिसंबर २०१८ को रिलीज़ हो रही है।  इस फिल्म को भारत में अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषा में भी रिलीज़ किया जा रहा है।  ख़ास बात यह है कि फिल्म का पोस्टर भी इन चार भाषाओँ में अलग अलग जारी किया गया है।

डिज़्नी की तीन लाइव एक्शन फ़िल्में
वाशिंगटन और डलास फुटबॉल गेम के फॉक्स एनएफएल पर टेलीकास्ट के दौरान डिज्नी ने द लायन किंग का टीज़र ट्रेलर जारी कर सबको लगभग चौंका ही दिया। द लायन किंग, २०१९ में रिलीज़ होने वाली डिज्नी की तीन लाइव एक्शन फिल्मों में से एक है।  टीम बर्टन निर्देशित फिल्म डम्बो सर्कस के उड़ाते हाथी की देखभाल के लिए रखे गए एक आदमी और उसके बच्चों के हाथी से सम्बन्ध की दिलचस्प कहानी है।  एहरेन क्रुगर की पटकथा में, सर्कस के कुछ दूसरे किरदार, फिल्म को दिलचस्प बनाते हैं।  इस फिल्म के बाद, मई में गुई रिची की लाइव एक्शन फिल्म अलादीन रिलीज़ होगी। अलादीन और उसके जादुई चिराग की सदियों पुरानी कहानी पर आधारित यह फिल्म १९९२ में रिलीज़ एनीमेशन फ़िल्म का लाइव एक्शन रूपांतरण है। तीसरी फिल्म द लायन किंग है।  यह फिल्म जुलाई के मध्य में रिलीज़ होगी। इस फिल्म का निर्देशन जॉन फवरो कर रहे हैं।  एक्टर-डायरेक्टर जॉन फवरो ने, २०१६ में डिज्नी की सफल फिल्म द जंगल बुक का निर्देशन किया था।  फवरो की इस फिल्म की तरह द लायन किंग में भी सीजीआई का भरपूर उपयोग किया गया है।  इससे इसके पशुओं के सभी एनीमेशन चरित्र सजीव हो उठे हैं। द लायन किंग  पूरी दुनिया में १९ जुलाई २०१९ को रिलीज़ होगी। 

तीन फिल्म निर्माता, छः फ़िल्में
जॉन अब्राहम, निखिल अडवाणी और भूषण कुमार सफलता से लबरेज हैं।  सत्यमेव जयते  को मिली सफलता के बाद, इन तीनों में साथ फ़िल्में करने का आत्मविश्वास बढ़ा है। निखळ अडवाणी इस जॉइंट वेंचर के लिए फिल्मों के निर्देशन तो कर सकते हैं, बतौर निर्माता भी जुड़े हुए हैं। जॉन अब्राहम अभिनीत बाटला हाउस इन तीनों की बतौर निर्माता पिछली फिल्म है। अब यह तीनों कुल मिला कर छह फिल्मों का निर्माण करने वाले हैं।  इन फिल्मों को भूषण कुमार की  टी-सीरीज, जॉन अब्राहम की जेए एंटरटेनमेंट और मोनिशा अडवाणी, मधु भोजवानी, और निखिल अडवाणी की एमे एंटरटेनमेंट करेंगे। इन फिल्मों में कुछ में जॉन अब्राहम बतौर एक्टर होंगे तो कुछ में सिर्फ बतौर निर्माता शामिल होंगे। इसी प्रकार से निखिल अडवाणी की भूमिका निर्माता और निर्देशक की होगी।  इन जॉइंट वेंचर की फिल्मों का निर्देशन करने के लिए गौरव चावला, समर शैख़, काशवी नायर और रंजीत तिवारी को चुना गया है। गौरव चावला निर्देशित हालिया रिलीज़ फिल्म बाज़ार को सफलता मिली है।  समर शैख़ ने, विद्या बालन अभिनीत फिल्म बॉबी जासूस (२०१४) का निर्देशन किया है। रंजीत तिवारी ने २०१७ में रिलीज़ फिल्म लखनऊ सेंट्रल का निर्देशन किया है। सिर्फ काशवी नायर का ही डेब्यू होना है।यह सभी फ़िल्में २०१९ और २० में शुरू होंगी।

छिछोरे बास्केटबॉल खिलाडी सुशांत सिंह राजपूत

बॉलीवुड के तिवारी दंपत्ति को खेल फिल्मों का चस्का लग गया लगता है।  नितेश तिवारी की आमिर खान के साथ फिल्म दंगल सुपरडुपर हिट साबित हुई थी। नितेश की पत्नी और निल बट्टे सन्नाटा और बरेली की बर्फी की निर्देशक निर्देशक अश्विनी अय्यर तिवारी भी बर्फी से छुट्टी मिली तो कबड्ड़ी कबड्डी करने लगी।  उनकी अगली फिल्म पन्गा कबड्डी पर आधारित खेल फिल्म है।  महिला कबड्डी पर इस फिल्म में कबड्डी खिलाड़ी की भूमिका कंगना रनौत कर रही हैं। नितेश तिवारी की फिल्म छिछोरे की शूटिंग आजकल मुंबई में हो रही है।  इस फिल्म में एक कॉलेज की बास्केट बॉल टीम के सदस्य की भूमिका सुशांत सिंह राजपूत कर रहे हैं।  इस फिल्म में कॉलेज में आम तौर पर दो गुटों की बीच की दुश्मनी का चित्रण हुआ है।  लेकिन, यह दुश्मनी खेल के मैदान में नज़र आएगी। आजकल, इस फिल्म में कॉलेज की दो फुटबॉल टीमों हाउस ३ और हाउस ४ के बीच बास्केट बॉल मैच की शूटिंग हो रही है।  सुशांत सिंह राजपूत हाउस ३ के खिलाड़ी हैं, जबकि हाउस ४ की टीम में ताहिर राज भसीन हैं।  इस फिल्म में श्रद्धा कपूर नायिका की भूमिका में हैं। १९९० के दशक की पृष्ठभूमि पर छिछोरे २०१९ में रिलीज़ होगी।


आज ईसाई रीति से मिसेज़ निक जोनास बन गयी प्रियंका चोपड़ा -क्लिक करें  

No comments:

Post a Comment