Sunday 2 December 2018

सारा दांव सारा पर


जानना दिलचस्प होगा कि बॉक्स ऑफिस पर २०१९ के बॉलीवुड की शुरुआत सैफ अली खान की, अक्षत वर्मा निर्देशित डार्क कॉमेडी फिल्म कालकांडी से हुई थी।  यह फिल्म १२ जनवरी को रिलीज़ हुई थी।  इससे भी दिलचस्प बात यह है कि बॉलीवुड के लिए २०१९ का खत्म सैफ की बेटी सारा अली खान करेंगी।  सारा अली खान की एक्शन कॉमेडी फिल्म सिम्बा २८ अक्टूबर को रिलीज़ होगी। इस फिल्म में, सारा के नायक रणवीर सिंह होंगे। फिल्म के निर्देशक रोहित शेट्टी हैं । सिम्बा, सारा के करियर की दूसरी फिल्म है। सारा अली खान का हिंदी फिल्म डेब्यू भी इसी साल रिलीज़ हो रही फिल्म केदारनाथ से हो रहा है। 

सारा अली खान की केदारनाथ 
सारा अली खान की पहली फिल्म, वास्तव में केदारनाथ थी।  यह पहली फिल्म इस लिहाज़ से थी कि अभिषेक कपूर की केदारनाथ को ही सारा ने पहली बार साइन किया था।  हालाँकि, करण जौहर चाहते थे कि वह इस स्टार किड को डेब्यू कराएं।  लेकिनसारा की माँ अमृता सिंह ने ज़िद्द बाँध ली कि सारा का हिंदी फिल्म डेब्यू करण जौहर की फिल्म से न हो।  इसी के बाद, अभिषेक कपूर ने सारा अली खान को केदारनाथ की नायिका बना लिया।  फिल्म में सारा के नायक सुशांत सिंह राजपूत हैं।  अब यह बात दीगर है कि केदारनाथ तमाम पचड़ों में फंसती रही, फिल्म की शूटिंग रुकती और चलती रही।  एक समय तो ऐसा लगा था कि केदारनाथ बंद हो जाएगी।  ऐसे समय में, डैड सैफ का चिंतित होना स्वाभाविक था।  वह मैदान में कूदे।  सारा को निर्माता करण जौहर ने अपनी रोहित शेट्टी निर्देशित फिल्म सिम्बा के लिए साइन कर लिया।  एकबारगी, सिम्बा सारा की पहली फिल्म बनने को तैयार थी।  लेकिन, यकायक अभिषेक कपूर ने केदारनाथ को ७ दिसंबर को रिलीज़ करने का ऐलान कर दिया।  इस प्रकार से, सारा अली खान द्वारा साइन पहली फिल्म केदारनाथ ही, सारा की पहली रिलीज़ फिल्म भी बन गई।

सैफ के मुक़ाबले में ज़ोया हुसैन का डेब्यू  
केदारनाथ की रिलीज़ के साथ ही बॉलीवुड को एक नया चेहरा मिल गया है।  इस साल बॉलीवुड को कई नए चहरे मिले हैं।  लेकिन, सारा उन सितारा औलादों में हैं, जिनके चारों और अपने स्टार पेरेंट्स का आभा मंडल फैला  रहता है।  अन्यथा, इस साल तो कई नए चेहरे, जिनमे मॉडल भी थी, टीवी स्टार भी और बॉलीवुड से बिलकुल अनजान लड़कियां भी।  सारा के पिता सैफ की फिल्म कालकांडी के साथ ही रिलीज़ बॉक्सिंग पर अनुराग कश्यप की फिल्म मुक्केबाज़ से जोया हुसैन का डेब्यू हुआ था।  ज़ोया हुसैन ने, मुक्केबाज़ में नायक विनीत कुमार सिंह के रोमांस की भूमिका की थी।  ज़ोया हुसैन मॉडल हैं।  उनकी स्क्रीन प्रजेंस है।  लेकिन, अच्छी बात यह रही कि उनके अभिनय की प्रशंसा भी हुई।  उनकी एक हिंदी फिल्म हाथी मेरे साथी इस साल रिलीज़ हो सकती है।  इस फिल्म में राणा डग्गुबाती बनदेवता की भूमिका में हैं। 

दूसरी भाषा की फिल्मों से एक्टर 
बाहुबली सीरीज की फिल्मों के डब संस्करण की सफलता से दक्षिण से फिल्मों का आना और एक्टरों का हिंदी फिल्मों में काम करना बढ़ा है।  साउथ के कई  स्थापित एक्टर हिंदी फिल्मों में काम करना चाहते हैं।   मराठी फिल्म इंडस्ट्री से भी एक्टर्स की आमद हुई है।  बेशक, इनकी शुरुआत बहुत ज़बरदस्त नहीं हुई, लेकिन बॉलीवुड के एक्टरों के कान खड़े करने वाली ज़रूर हुई है। निर्माता अनुष्का शर्मा की हॉरर फिल्म परी की नायिका खुद अनुष्का ही थी।  लेकिन, इस फिल्म में बांगला फिल्म अभिनेत्री ऋताभरी चक्रवर्ती की भूमिका दिलचस्प थी।  फिल्म की शुरुआत ही उनकी भूमिका के रहस्य से लिपटी होती है।  ईरानी  फिल्म निर्देशक मजीद माजिदी ने मुंबई की  झुग्गियों में रहने वाले कुछ किरदारों पर फिल्म बियॉन्ड द क्लाउड्स का निर्माण किया था। इस फिल्म का हिंदी संस्करण दर्शकों के सामने आया। इस फिल्म से, अभिनेता अभिनेता शाहिद कपूर के भाई ईशान खट्टर के साथ मलयालम फिल्म अभिनेत्री मालविका मोहनन का हिंदी फिल्म डेब्यू हुआ था।  वह दक्षिण की आधा दर्जन फ़िल्में कर चुकी हैं।  वह रजनीकांत की आगामी फिल्म पेट्टा की भी नायिका हैं। पंजाबी फिल्म एक्ट्रेस ईशा रिखी का बॉलीवुड डेब्यू जयेश प्रधान की डांस कॉमेडी फिल्म नवाबजादे से हुआ था। आकर्ष खुराना की कॉमेडी फिल्म कारवां से इरफ़ान खान के साथ मलयालम फिल्म स्टार दुलकर सलमान का डेब्यू हुआ था। वह मलयालम फिल्मों के सुपर स्टार माम्मूटी के बेटे हैं। अनिल शर्मा के बेटे उत्कर्ष की डेब्यू फिल्म जीनियस की नायिका इशिता चौहान की बतौर नायिका पहली फिल्म मलयालम और तमिल में आशा ब्लैक थी। जीनियस उनकी बतौर नायिका पहली हिंदी फिल्म थी । धीरज कुमार की थ्रिलर फिल्म काशी इन सर्च ऑफ़ गंगा में देविना की भूमिका करने  वाली अभिनेत्री ऐश्वर्या देवन दक्षिण की  मलयालम, तमिल और कन्नड़ फ़िल्में कर चुकी हैं। 

मॉडलिंग से फिल्मों में 
लखविंदर शाबला की कॉमेडी फिल्म राजा अबरोडिया की नायिका वैषणवी पटवर्द्धन एक मॉडल हैं।  वह सुपर मॉडल इंडिया २०१५ की रनर अप रही है। शूजित सरकार की फिल्म अक्टूबर में वरुण धवन के साथ फाइव स्टार होटल में काम करने वाली शिउली की भूमिका में बनिता संधू ने बेहतरीन अभिनय किया था।अक्टूबर से पहले, बनिता ने कुछ टीवी कमर्शियल किये थे। ऎसी ही अपनी एक विज्ञापन फिल्म की शूटिंग करते समय शूजित की नज़र बनिता पर गई थी। किंगफ़िशर कैलेंडर की मॉडल आयशा शर्मा की पहली हिंदी फिल्म सत्यमेव जयते जॉन अब्राहम के साथ थी।

फिल्म स्टार्स के बच्चे 
हमेशा की तरह, बॉलीवुड के बड़े सितारों के बच्चो का हिंदी फिल्मों में आने का सिलसिला इस साल भी जारी रहा।  शशांक खेतान की फिल्म धड़क से शाहिद कपूर के भाई ईशान खट्टर के साथ श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर का फिल्म डेब्यू हुआ। करण जौहर की यह फिल्म मराठी फिल्म सैराट की हिंदी रीमेक थी। उत्कर्ष शर्मा इस लिहाज़ से स्टार किड्ज़ की श्रेणी में आ जाते हैं कि उनके पिता हिंदी की कई बड़ी फिल्मों के निर्माता निर्देशक अनिल शर्मा है।  उत्कर्ष ने पहली बार अपने पिता की फिल्म ग़दर एक प्रेमकथा में बाल कलाकार की भूमिका की थी। उन्ही को लांच करने के लिए अनिल शर्मा ने फिल्म जीनियस का निर्माण किया था। बाज़ार में सैफ अली खान जैसे एक्टर के साथ डट कर अभिनय करने वाले रोहन मेहरा पुराने जमाने के नायक अभिनेता विनोद मेहरा के बेटे हैं। 

टीवी एक्ट्रेस भी 
टेलीविज़न सीरियलों की कई चर्चित अभिनेत्रियों ने भी हिंदी फिल्म डेब्यू किया।  इनमे एकता कपूर के शो नागिन की नागिन शिवन्या और महादेव की सति मौनी रॉय ख़ास उल्लेखनीय हैं। मौनी रॉय इस समय, निर्माता करण जौहर की ब्रह्मास्त्र ट्राइलॉजी के पहले हिस्से ब्रह्मास्त्र पार्ट १ की शूटिंग कर रही है। लेकिन, उनका फिल्म डेब्यू अक्षय कुमार के साथ हॉकी का पहला गोल्ड जीतने की घटना पर फिल्म गोल्ड से हो चुका है। टीवी शो कुमकुम भाग्य की बुलबुल अरोड़ा की भूमिका से चर्चित मृणाल ठाकुर का हिंदी फिल्म डेब्यू लव सोनिया से हो चुका है। लेकिन, उनकी अगले ससथ दो बड़ी फ़िल्में, हृथिक रोशन के साथ सुपर ३० और जॉन अब्राहम के साथ बाटला हाउस रिलीज़ होंगी। यहाँ के हम सिकंदर, कुछ तो लोग कहेंगे और कितनी मोहब्बत है जैसे सीरियलों से जानी पहचानी अभिनेत्री कृतिका कामरा का जैकी भगनानी के साथ कॉमेडी फिल्म मित्रों से डेब्यू काफी फुसफुसा रहा। कुछ इसी तरह से, मेरी आशिकी तुम से की इशानी वाघेला के चरित्र से चर्चित राधिका मदान की विशाल भरद्वाज की फिल्म पटाखा से एंट्री सीला पटाखा साबित हुई। एक वीर की अरदास..वीरा से चर्चा में बनी रहने वाली एक्ट्रेस दिगंगना सूर्यवंशी का विशेष फिल्म्स की म्यूजिकल कॉमेडी फिल्म जलेबी बासी साबित हुई। उनकी इसके बाद रिलीज़ गोविंदा के साथ कॉमेडी फिल्म फ्राईडे भी असफल साबित हुई।

सलमान खान नहीं बना पाए स्टार 
सलमान खान ने अपने बहनोई आयुष शर्मा को हिंदी फिल्मों का नायक बनाने के लिए फिल्म  लवयात्री का निर्माण किया था।  इस फिल्म में आयुष शर्मा की नायिका वारिना हुसैन थी।  लेकिनबड़े तामझाम और प्रचार के साथ रिलीज़ रोमांस फिल्म लवयात्री बुरी तरह से असफल हुई।  साबित हो गया कि बॉलीवुड का सुपरस्टार बीच किसी को स्टार नहीं बना सकता है।  यही बात दूसरे बॉलीवुड के स्टार किड्स और अन्य पर लागू होती है। इसीलिए, हिंदी फिल्म दर्शकों की निगाहें, सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान की इस साल रिलीज़ हो रही दो फिल्मों केदारनाथ और सिम्बा पर लगी हुई हैं। क्या सारा अली खान को सिर्फ स्टार किड्स के बतौर सफलता मिल जाएगी ? या उन्हें खुद को साबित करना होगा?

बॉलीवुड न्यूज़ ०२ दिसंबर- पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment