Saturday 1 December 2018

मैं जैमिन का हिस्सा बनकर बहुत उत्साहित हूं - दर्शन रावल


मुख्यधारा पर जाने की कोशिश करने के बजाय - जो सबसे अधिक चुनने का तरीका होता है, आपने अपने संगीत को डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर साझा करना क्यों चुना ? 
मेरे पिताजी कारण है। वह नहीं चाहते थे कि मैं संगीत में जाऊं, और मुझे अहमदाबाद छोड़ने की इजाजत नहीं थी। इसलिए, मैंने संगीत बनाना और इसे यूट्यूब पर अपलोड करना शुरू कर दिया... इस तरह मुझे पहचान मिली, और मैं उत्साहित था कि मुझे न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर से अद्भुत प्रशंसक मिले। और यह डिजिटल प्लेटफार्म की वजह से था। अब हम सभी के पास सेल फोन हैं, और हम डिजिटल प्लेटफॉर्म से बहुत जुड़े हुए हैं। इसलिए, किसी भी प्रकार के मनोरंजन पाने के लिए यह सबसे सुविधाजनक तरीका है। तो, मेरे लिए, मेरे दर्शक मुझसे बहुत जल्दी कनेक्ट हो सकते थे, मैं इसे पसंद करता, और मुझे एक प्लेटफार्म रखना अच्छा लगता जहां वे मेरे संगीत या मुझ तक बहुत जल्दी पहुंच सकते। इसलिए यही कारण है कि मैंने अपने संगीत को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रखना पसंद किया क्योंकि इसका मेरे प्रशंसकों और दर्शकों के साथ सीधा संबंध है।

क्या आप हमें अपनी संगीत यात्रा के बारे में कुछ बता सकते हैं? 
मैं हमेशा संगीत में उत्साहित रहा हूं, न केवल एक गायक के रूप में, बल्कि मैं हमेशा गाने बनाना, गाने लिखना, उन्हें संगीत देना, उन्हें गाना और उनमें शामिल होना चाहता था। संगीत बनाना हमेशा से मेरा सपना था। लेकिन मेरे पिता ने मुझे ऐसा करने की इजाजत नहीं दी क्योंकि मैं पढ़ रहा था, और वह चाहते थे कि मैं अपनी पढ़ाई पूरी करूँ और चाहते थे कि मैं कुछ और करूं। जैसा कि मुझे कभी मुंबई आने और अपने सपनों का पीछा करने की इजाजत नहीं दी गई, लेकिन मैं बहुत जिद्दी था, और मैं लड़ा और उनके खिलाफ चला गया। मैंने अपने सभी वीडियो फेसबुक पर पोस्ट कर दिए। धीरे-धीरे वीडियो लोकप्रिय हो गए। मुझे एक रियलिटी शो से एक मौका मिला। मैं रियलिटी शो में आया और अपना मूल गीत का प्रदर्शन दिया। यही वह है जो मैं मुख्य रूप से करता हूं। मुझे लगता है कि इसकी बहुत सराहना की गई, लोगों ने मुझे जानना शुरू कर दिया। तो धीरे-धीरे मैंने, अधिक गाने, अधिक स्वतंत्र गाने, अधिक मूल गीत और फिर बॉलीवुड करना शुरू कर दिया। तो इस तरह की यात्रा अभी तक रही है।

जब जैमिन का हिस्सा बनने के लिए आपसे संपर्क किया गया तो आपका पहला विचार क्या था?
मैं सबको यह कह रहा था कि मैंने कभी किसी से संगीत नहीं सीखा है। मैंने संगीतकारों के साथ, लोगों के साथ जैम करके ही संगीत सीखा है। मैं जैमिन का हिस्सा बनकर बहुत उत्साहित हूं क्योंकि यह संगीत और उद्योग की बेहतरीन हस्तियों से जुड़ने के बारे में था। मैं बहुत उत्साहित हूं। क्योंकि मेरे जीवन में मैंने हमेशा जैमिंग, लोगों से मिलकर, उनसे बात करके, उनके साथ संगीत बनाकर ही संगीत सीखा है। इस तरह मैंने संगीत सीखा है। तो शो का हिस्सा बनकर मैं बहुत खुश हूं।


बॉलीवुड की दुनिया के प्रसिद्ध संगीतकारों के साथ काम करना कैसा है, क्योंकि आपके पास वर्ष के दो सबसे बड़े हिट ट्रैक चोगाड़ा और कमरिया हैं?
मुझे लगता है कि उनसे सीखने के लिए बहुत कुछ है। वर्षों से लोगों ने उनके संगीत को प्यार किया है। इसमें पूर्ण शुद्धता है और वह मेलोडी जो उन्होंने श्रोताओं को दी है। जिन लोगों के साथ मैं अभी जैमिन में काम कर रहा हूं, मुझे लगता है कि यह एक अच्छा अनुभव है। जैसा कि मैंने कहा, मैं बहुत छोटा हूं, और मैं उनसे सीख रहा हूं क्योंकि एक दिन मैं उन गीतों को बनाना चाहता हूं जो पीढ़ियों पर राज करें जो 25, 30, 40 सालों सुने जाएं...

यदि जैमिन रोस्टर से कोई कलाकार हो जिसके साथ आप बॉलीवुड फिल्म के लिए सहयोग करना चाहते हैं, तो आप किसे चुनेंगे और क्यों? 
दर्शन- मैं हमेशा संगीत में रहा हूं और संगीत मेरा सबसे मजबूत पहलू है। मैं अलग-अलग भाषाओं में गा रहा हूं और मैंने अलग-अलग संगीत किए हैं। इसलिए, अगर मैं बॉलीवुड गीत करना चाहता, तो मैं निश्चित रूप से रहमान सर के साथ ऐसा करना चाहूंगा। वह धुनों की शख्सियत हैं, और उन्होंने विभिन्न भाषाओं में भी बहुत काम किया है, इसलिए कहीं आत्मा से आत्मा जुड़ती है। मेरी आत्मा उनकी आत्मा से जुड़ती है, और मुझे लगता है कि मैं निश्चित रूप से उनके साथ एक गाना करूंगा।

यह शो अब सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित किया जाने वाला है। डिजिटल से मुख्यधारा में जाने पर कैसा लगता है? 

ओह, यह वास्तव में अच्छा लगता है। मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। इस मंच पर होना एक बड़ा सम्मान की बात होगी, और मैं टेलीविज़न के सामने बैठे लोगों के लिए प्रदर्शन करने का उत्कृष्ट अवसर देने के लिए सोनी टेलीविजन का आभारी हूं। 

Jugalbandi ki nayi pechchaanwith Jammin - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment