Saturday 25 May 2013

फास्ट अँड फुरिऔस 6 यानि आजा मेरी गाड़ी में बैठ जा!


आज से दो दिन कम 13 साल पहले यानि 22 जून 2001 को फास्ट अँड फुरिऔस सीरीज की पहली फिल्म द फास्ट अँड द फुरिऔस रिलीज हुई थी। रोब कोहेन द्वारा निर्देशित तथा वीं डीजल और और पॉल वॉकर अभिनीत मोटर कार रेसिंग पर आधारित इस फिल्म की रफ्तार का जादू दुनिया भर के दर्शकों पर कुछ ऐसा चढ़ा कि 38 मिल्यन डॉलर में बनी इस फिल्म ने 144.53 मिल्यन डॉलर की कमाई कर डाली। इसके बाद से अब तक फास्ट अँड फुरिऔस सीरीज की पाँच फिल्में - 2 फास्ट अँड 2 फुरिऔस, द फास्ट अँड द फुरिऔस- टोक्यो ड्रिफ्ट, फास्ट अँड फुरिऔस और फास्ट फाइव रिलीज हो चुकी हैं। इन पांचों फिल्मों ने पूरी दुनिया में अपनी तेज़ रफ्तार कारों का जादू चलाते हुए पूरे विश्व में अरबों रुपये की कमाई कर डाली है। इस सीरीज की छठी फिल्म फास्ट अँड फुरिऔस 6 आज रिलीज हुई है।
इस फिल्म में एक बार फिर रफ्तार का जादू बरकरार है। विन डीजल, पॉल वॉकर, Dwayne Johnson, जोरदाना Brewster, मिशेल रोड्रिगुएज, ल्यूक एवान्स, आदि हॉलीवुड के दर्जनों छोटे बड़े सितारों से भरी इस फिल्म में सांस रोक देने वाले स्टंट हैं, इमोशन है, दिल को छूने वाले संवाद हैं और एक चुस्त कहानी और पटकथा है। Justin लिन का शानदार और कल्पनाशील निर्देशन है। होब्स, टोरेट्टों और उसके साथियों को भाड़े के हत्यारों के सरगना और उसके गिरोह का खात्मा करने के लिए उनके अपराधों की माफी प्रस्ताव देता है। टोरेट्टों और उसके साथी होब्स के प्रस्ताव को मान लेते हैं। इसके साथ ही शुरू होता है बड़ी बड़ी गाड़ियों की रफ्तार का रोमांच और इंसानी साहस और खतरों का सामना करने की क्षमता का सांस रोक देने वाला प्रदर्शन। इस फिल्म को दर्शक पूरे 130 मिनट तक सांस रोके देखता रहता है। इस दौरान इन जाँबाज पुरुषों के साथ उनकी महिला सहयोगियों के हैरतअंगेज स्टंट उन्हे तलैया बजाने के लिए मजबूर कर देते हैं। फास्ट अँड फुरिऔस 6 में वह सब कुछ है, जो एक आम दर्शक चाहता है। खास तौर पर भारतीय दर्शकों के लिए बिंदास सेक्स अपील की डोज़ है।
इस फिल्म के एक निर्माता अभिनेता विन डीजल भी हैं। क्रिस मॉर्गन ने तेज़ रफ्तार स्क्रीनप्ले के जरिये निर्देशक जस्टिन लिन की दर्शकों पर पकड़ बनाए रखी है। Stephen एफ विंडोन का कैमरा फिल्म की लोकेशन को दिखाने के साथ उसकी रफ्तार से भी परिचित कराता है। लुकास विडाल का म्यूजिक फिल्म के दृश्यों में रफ्तार कायम रखता है। ग्रेग द'औरिया, Kelly मत्सुमोटों और Christian वैगनर की तिकड़ी ने अपनी कैंची के जरिये फिल्म को सुस्त नहीं पड़ने दिया है।
फास्ट अँड फुरिऔस 6 रफ्तार के सौदागरों की फिल्म है, जो युवा दर्शकों को पसंद आएगी। अगर आप खुद को युवा समझते हैं तो आप इस फिल्म को देख सकते हैं। यह देखने वाली बात होगी कि फास्ट अँड फुरिऔस सीरीज की यह छटीं फिल्म वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर  कितनी कमाई करती है। लेकिन यह तो तय है कि इंडियन बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म Bollywood की फिल्मों का कत्लेआम करने जा रही है।  

No comments:

Post a Comment