Tuesday 7 May 2013

क्या बच्चों की फिल्म को डरा पाएगा चलता फिरता मुर्दा!


इस शुक्रवार दर्शकों को अपने शहर के सिनेमाघरों में दिलचस्प नज़ारा देखने को मिलेगा। क्योंकि, इस हफ्ते जो दो हिन्दी फिल्में रिलीज होने वाली हैं, उनमे एक बच्चों की फिल्म गिप्पी है और दूसरी एक ज़ोमबी यानि चलते  फिरते मुरदों वाली फिल्म गो गोवा गॉन है।
गिप्पी के निर्माता करण जौहर हैं तथा इसका निर्देशन सोनम नायर कर रही हैं। यह सोनम नायर की देबू फिल्म है तथा इस फिल्म की कहानी, संवाद और पटकथा सोनम ने ही लिखी है। गिप्पी कहानी है 14 साल की एक लड़की की, जो शिमला में अपनी माँ पप्पी और भाई बूबू के साथ रह रही है।  वज़न कुछ ज़्यादा होने के कारण उसे जब तब अजीबो गरीब परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। वह समझ नहीं पाती है कि इसे वह किस प्रकार से इमोश्नल, फ़िज़िकल और सोश्ल तरीके से निबटे। उसे स्कूल में पीछे की बेंच पर बैठना पड़ता है। साथी स्टूडेंट उसे चिढ़ाते हैं। दरकते घर के इमोशन से कैसे निबटे, वह समझ नहीं पाती। इसी दौरान वह एक लड़के के प्यार में पड़ जाती है। पर जल्द ही उसे अपने एक तरफा प्यार के कारण शर्मिंदा होना पड़ता है। सभी उसका मज़ाक बनाते हैं। तब वह डिसाइड करती है कि अब वह इस परिस्थिति से अपनी सहपाठिन खूबसूरत और ग्लेमरस लड़की शमीरा से निबटेगी। क्या होता है, यही गिप्पी की कहानी है। इस फिल्म में गिप्पी की भूमिका में दिल्ली की रिया विज नज़र आएंगी। फिल्म में वह जिस लड़के से प्यार करने लगती है, उसकी भूमिका ताहा  शाह  ने की है।  ताहा Dubai के एक अमीर परिवार से हैं। 2011 में उन्होने यशराज बैनर के यंग फिल्म्स बैनर के तहत बनी फिल्म लव का द एंड से देबू किया था। पर वह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ़ेल हुई थी।

गिप्पी के सामने निर्माता सैफ अली खान के इलुमनाती बैनर की फिल्म गो गोवा गॉन रिलीज हो रही है। इसे ज़ोमबी कॉमेडी फिल्म कहा जा रहा है। इस फिल्म में कुनाल खेमू, वीर दास और पूजा गुप्ता एक शादी में शामिल होने जाते हैं। इसी दौरान कुछ ऐसा घटता है कि दुल्हन ज़ोमबी बन जाती है। उसके कारण पूरी बारात के लोग ज़ोमबी बनना शुरू हो जाते हैं। अब कुणाल खेमू और वीर दास इस समस्या का हल बड़े हास्यपूर्ण ढंग से किस प्रकार निकलते हैं, यही फिल्म का रोचक पहलू है। इसमे उनका साथ ज़ोमबी हंटर बने सैफ अली खान देते हैं। गो गोवा गॉन Bollywood की पहली ज़ोमबी फिल्म नहीं। कुछ हफ्ते पहले दर्शक राइज़  ऑफ द ज़ोमबी देख चुके हैं। किर्ति कुलहरी और ल्यूक केनी की इस फिल्म को हॉरर ज़ोमबी मूवी कहा गया था। मगर, Hollywood का सबसे प्रिय विषय ज़ोमबी हिन्दी दर्शकों को आकर्षित नहीं कर सका। अब ज़ोमबी की ओर आकृष्ट करने का सारा दारोमदार सैफ के कंधों पर है। वह ज़ोमबी हंटर बने हैं, उन पर ज़ोमबी का प्रभाव पड़ता है और उनका चेहरा बदलने लगता है। दर्शक सैफ और कॉमेडी के कारण फिल्म को देखना चाहेंगे। अभी तक अपनी रोमांटिक फिल्मों से पहचाने जाने वाले सैफ अली खान का ज़ोमबी हंटर रूप दर्शकों में उत्सुकता का विषय बना हुआ है।  फिल्म का निर्देशन राजा निदिमोरु और कृष्णा डीके का है। यह जोड़ी शोर इन द सिटी में अपनी प्रतिभा का परिचय दे चुकी है।
ज़हीर है कि यह हफ्ता दिलचस्प है। करण जौहर अपनी फिल्म के जरिये अपने मित्र सैफ अली खान की फिल्म के सामने होंगे। दो बड़े बैनरों की फिल्मों का यह मुकाबला इस लिए भी दिलचस्प होगा कि इस से दो भिन्न फिल्म शैलियाँ टकरा रही होंगी। अब अगला हफ्ता बताएगा कि सैफ अली खान अपनी ज़ोमबी फिल्म के जरिये दर्शकों को आकर्षित करते हैं या करण जौहर अपनी शैली में बनी इस साल की दूसरी छात्र फिल्म से दर्शकों को आकर्षित कर पाते हैं। इस मुकाबले में इतना तो निश्चित है कि गो गोवा गॉन, गिप्पी से आगे रहेगी। बशर्ते कि वह जॉन Abraham की फिल्म शूटआउट एट वडाला के प्रभाव से दर्शकों को उबार पाये।
 

No comments:

Post a Comment